स्पेशल खिचड़ी के लिए बनाएं ये मजेदार चटनी Hari Mirch aur Lahsun ki Chatni

hari mirch aur lahsun ki chatni चटनी तो आपने बहुत खाई होगी लेकिन आज मैं आपको जो चटनी बताने वाली हूं। उसे स्पेशल खिचड़ी के साथ खाया जाता है और आप सभी लोगों को ये चटनी बहुत पसंद आएगी एक बार आप इसे जरूर ट्रीइ करें।

आवश्यक सामग्री – ingredients for hari mirch aur lahsun ki chatni

  • हरी मिर्च = 15
  • लहसुन = दस से पंद्रह कालिया
  • ज़ीरा = एक छोटा चम्मच
  • रोस्ट मूंगफली के दाने = तीन टेबल स्पून
  • नमक = एक छोटा चम्मच
  • तेल = दो चम्मच

विधि – how to make hari mirch aur lahsun ki chatni

गैस पर पैन रखे और उसमें दो चम्मच तेल डाल दें फ्राई करने से चटनी जल्दी से खराब नहीं होती। आप इसे फ्रिज में रखकर 8 से 10 दिन तक खा सकते हैं। तेल को हल्का सा गर्म होने दे तेल गर्म होने पर इसमें जीरा डाल दे ज़ीरा ब्राउन होने पर इसमें लहसुन डाल दें और हरी मिर्च के दो टुकड़े करके डाल दें।

ये बहुत ही टेस्टी चटनी बनती है और काफी स्पाइसी भी अब इसमें रोस्ट मूंगफली के दाने डालकर तीनो चीजों को हल्का सा भून लें। इन चीजों को दो मिनट फ्राई करने के बाद गैस को बंद कर दे अब इसे थोड़ा ठंडा होने पर मिक्सर जार में डाल दें।

अब इसमें हरा धनिया और नमक डालकर दरदरा पीस लें। ये चटनी खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है खास कर खिचड़ी के साथ तो इसका टेस्ट बहुत ही अच्छा लगता है।

अगर आपका कभी कोई सब्जी खाने का दिल नहीं करता या फिर कुछ तीखा खाने का दिल करता है। तो आप उस समय इस चटनी को सब्जी के साथ खा सकते हैं।

स्वादिष्ट होने के साथ-साथ इसको बनाना भी बहुत आसान है इसके लिए आपको ज्यादा सामग्री की आवश्यकता भी नहीं पड़ती। इसे बनाने में सिर्फ 3 से 5 मिनट का समय लगता है और सबसे अच्छी बात आप इसे कांच के कंटेनर में रख कर फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं।

ये चटनी आठ दिन तक खराब नहीं होती जब भी आपका दिल हो आप फ्रिज से निकालें सब्ज़ी या खिचड़ी के साथ मजे लेकर खाएं। एक बात का खास ध्यान रखें कि इस चटनी में पानी ना डालें अगर इसमें पानी डाल देंगे तो फिर ये ज्यादा दिन नहीं चलेगी।

आप भी सामग्री तेल में फ्राई करके और फिर इसी तरह से चटनी बनाएं मुझे पूरी उम्मीद है कि आप सभी लोगों को ये मजेदार चटनी बहुत पसंद आएगी।

शेयर करें:

Leave a Comment