एक कप आटे से बनाएं ढेर सारे सॉफ्ट टमाटर के टेस्टी पराठे Tomato Paratha Recipe With Liquid Dough

आज मैं आपके साथ एक कप आटे से बहुत सारे टेस्टी टमाटर के पराठे बनाना बताउंगी। जिसको आप मिनटों में रेडी करके इसका मज़ा उठा सकते हैं। ये लिक्विड डो टमाटर पराठा हैं। जिसमे पराठो के लिए आटे को गूंथना नही होता हैं। इसका बेटर बनाया जाता हैं। पराठे बनाने की ये इंस्टेंट रेसिपी हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for tomato paratha recipe with liquid dough

  • टमाटर = 2 मीडियम साइज़ के
  • मैदा = 1 कप 
  • लहसुन की कलियाँ = 2
  • चाट मसाला = ½ टीस्पून
  • लाल मिर्च पाउडर = ½ टीस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • टोमेटो सॉस = 1 टेबलस्पून
  • ऑइल = 1 टेबलस्पून
  • ऑइल = पराठो को सेकने के लिए ज़रुरत अनुसार

विधि – How to make tomato paratha recipe with liquid dough

टमाटर का पराठा बनाने से पहले टमाटर की प्यूरी रेडी करनी हैं। एक पैन में टमाटर को बॉईल करने के लिए पानी डालकर बॉईल होने के लिए रख दे। फिर दोनों टमाटर को वोश करके कपड़े से साफ़ कर ले।

फिर दोनों टमाटर में नाइफ से कट लगा ले। कट लगाने से बॉईल होने के बाद टमाटर का छिलका आसानी से उतर जाता हैं। पानी में बॉईल आने पर दोनों टमाटर को पानी में डालकर 5 मिनट बॉईल होने दे।

5 मिनट बाद दोनों टमाटर को पानी से निकालकर ठंडा होने के लिए रख दे। जब टमाटर ठंडे हो जाएँ, तब इनका छिलका उतार ले और फिर दोनों टमाटर को दो-दो पीस में काटकर मिक्सी जार में डाल ले।

अब इसमें लहसुन की कलियाँ और एक कप पानी डालकर फाइन प्यूरी बना ले। अब एक बाउल में मैदा, नमक, चाट मसाला और लाल मिर्च पाउडर डालकर पहले इन चीज़ों को हैण्ड विस्कर से आपस में मिक्स कर ले।

फिर इसमें टमाटर की प्यूरी जिसको आपने ग्राइंड किया हैं, उस प्यूरी को डालकर हैण्ड विस्कर से बढ़िया से मिक्स करते हुए पौरिंग कंसिस्टेंसी का बेटर बना ले। बेटर को आपको इतने अच्छे से मिक्स करना हैं। कि आपके बेटर में कोई भी लम्स ना रहे।

जब बेटर रेडी हो जाएँ, तब आप इसमें एक टेबलस्पून ऑइल डालकर इसको भी बढ़िया से बेटर में मिक्स कर ले। फिर टोमेटो सॉस डालकर मिक्स कर ले। अब एक नॉन स्टिक पैन को गैस पर गर्म होने के लिए रख दे।

पैन गर्म होने पर इसमें थोड़ा सा ऑइल डालकर ब्रश से ग्रीस कर ले। फिर दो बड़े चम्मच भरकर बेटर को पैन में डालकर पतला स्प्रेड कर ले और पराठे को नीचे की साइड से थोड़ा सा सिकने दे और इसकी साइड्स में भी थोड़ा सा ऑइल डाल ले।

फिर पराठे को पलटने से पहले इसपर थोड़ा सा ऑइल ग्रीस कर दे और पराठे को पलट ले। अब पराठे को किनारों से स्पेचुला से प्रेस करते हुए सेक ले। जब पराठा  नीचे की साइड से सिक जाएँ, तो इसको पलट ले और किनारों पर हल्का-हल्का ऑइल लगाकर इसी तरह से किनारों को प्रेस करते हुए पराठे को इस साइड से भी सेक ले। दोनों तरफ से पराठे के सिकने के बाद पराठे को प्लेट में निकालकर रख ले।

इसी तरह से सारे पराठे रेडी कर ले और इनको अचार या दही के साथ खाएं।

Image Source: Toasted

Recipe Source: Toasted

Tomato Paratha Recipe With Liquid Dough

Prep Time10 mins
Cook Time20 mins
Course: Breakfast Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Easy Breakfast Recipes in Hindi, Easy Paratha Recipe, Masala paratha, Paratha Recipe
Servings: 2 people

Join Our Network

Youtube Click here Telegram Click here Facebook Click here Download Click here

Leave a Comment

Recipe Rating