तीखा व चटपटा हरी मिर्च और राई का अचार Hari Mirch ka Achar – Green Chilli Pickle

Hari Mirch ka Achar खाने के साथ अगर अचार भी हो ती फिर क्या कहना अचार खाने से मूंह का स्वाद भी खुल जाता है और तीखा खाने वाले तो हरी मिर्च के अचार (Green chilli pickle) को बहुत ज्यादा पसन्द करते हैं, आज हम हरी मिर्च का राई वाला अचार बनान बता रहे हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Hari Mirch ka Achar

  • हरी मिर्च अचार वाली = 250 ग्राम
  • राई या फिर काली सरसों = 4 टेबल स्पून
  • ज़ीरा = एक छोटा चम्मच
  • सोंफ = एक छोटा चम्मच
  • नमक =  तीन छोटे चम्मच
  • हल्दी पाउडर = एक छोटा चम्मच
  • मैथी = एक छोटा चम्मच
  • हींग = 1/4 छोटी चम्मच से भी कम
  • गर्म मसाला = एक छोटा चम्मच
  • तेल = 4 टेबल स्पून

विधि – how to make Green chili pickle mustard recipe

इस अचार को हम दो तरह से बनायेंगे

  • मिर्च को भर कर बनायेंगे (Mustard Green Chilli Stuffed Pickle)
  • मिर्च के छोटे-छोटे टुकडो का आचार (Green Chilli Pickle in small pieces)

अचार के लिए हरी मिर्च पकी हुई प्रयोग में लेते हैं सबसे पहले हरी मिर्च को खूब अच्छी तरह से धो ले फिर सुखाइये, डंठल को तोड़ कर साफ कपड़े से पोंछ ले और फिर ऊपर से नीचे तक चीरा लगाइये की मिर्च एक तरफ से पूरी तरह से जुड़ी रहे।

सोंफ, जीरा, मैथी और सरसों को गर्म तवे पर डाल कर हल्का सा भून ले ताकि मसालों की नमी दूर हो जाए मसाले को ठंडा होने पर मिक्सी से हल्का सा दरदरा पीस ले हल्दी, गरम मसाला और नमक भी इसमें मिला ले मसाले को किसी एक प्याली में निकाल ले।

तेल को कढ़ाई में डालकर अच्छे से गर्म कर ले और गैस बन्द कर दे तेल को थोड़ा ठंडा होने के बाद हींग डाल दे भुने हुए मसाले में नीबू का रस और तेल भी मिला दे।

अब एक-एक मिर्च उठाइये और मसाला लीजिये, मिर्च के अन्दर अच्छे से मसाला भर कर किसी एक प्याले या फिर प्लेट में रखते जाइएं सारी की सारी मिर्च इसी तरह से भरकर तैयार कर ले अब बचा हुआ तेल भी मिर्च के ऊपर से डाल दे।

भरी हुई मिर्च के अचार को आप पतले कपड़े से ढककर धूप में भी रख सकते हैं, अगर धूप न हो तो कमरे के अन्दर ही प्याले को रखिये अचार को आप हाथों-हाथ भी खा सकते हैं लेकिन अचार का असली स्वाद तो 3 से 4 दिन में तैयार हो कर ही मिलेगा, सारे मसाले मिर्च के अन्दर अच्छे से ज़ज्ब हो जायेंगे, अचार को रोज़ाना दिन में 1 से 2 बार सूखे और साफ चमचे से चलाकर ऊपर नीचे जरुर करते रहे।

हरी मिर्च का राई वाला अचार बनकर तैयार है, अचार को काच या फिर चीनी, मिट्टी के कन्टेनर में भरकर रखले और आप जब भी खाना खाएं कन्टेनर से हरी मिर्च का अचार निकाले और खाइये।

हरी मिर्च के छोटे-छोटे टुकड़े कर बनाये आचार – instant green chilli pickle recipe

green chilli pickle mustard hari mirch achaar

इस तरह के डाले गये अचार को खाते समय बड़ी ही आसानी होती है, जितने मिर्च के टुकड़े खाने हो उतने ही प्लेट में रख लिए जाते हैं, मिर्च का एक टुकड़ा एक बार में उठाईये और खा ले मिर्च को तोड़ने का झंझट भी खत्म हो जाता हैं।

सबसे पहले हरी मिर्च को खूब अच्छी तरह से धो ले और सुखाइये, डंठल को तोड़ कर साफ कपड़े से पोंछ कर छोटा छोटा पीस काट ले और कटी हुई मिर्च किसी एक कटोरे में रखें अब हल्दी पाउडर, नमक और नीबू का रस डाल कर चमचे से खूब अच्छी तरह से मिला दे और प्याले को ढककर पूरे दिन भर के लिए छोड़ दे मिर्चों को 5 से 6 घंटे बाद सूखे चमचे से चलाकर ऊपर नीचे कर दे।

अब अचार का बाकि मसाला तैयार करते हैं, जीरा और मैथी गर्म तवे पर डाल कर हल्का सा भून ले, हींग डालिये और गैस को बन्द कर दे जीरा, राई, मैथी, हींग को मिक्सी से पीस कर दरदरा कर ले हल्दी, गरम मसाला और नमक भी मिला ले मसाले को किसी कटोरे में निकाल कर, आधा छोटा चम्मच हल्दी और आधा छोटा चम्मच नमक डालकर चमचे से खूब अच्छी तरह से मिक्स कर ले (हल्दी मसाले का कलर बनाने के लिए और नमक मसाले का स्वाद बनाने के लिए)।

प्याले में भरी हुई मिर्च के ऊपर ये मसाला डालिये और फिर तेल डालिये और चमचे से खूब अच्छी तरह से चलाकर मिला दे।

प्याले में भरी हुई मिर्च के अचार को आप पतले कपड़े से ढककर धूप में भी रख सकते हैं, अगर धूप न हो तो कमरे के अन्दर ही प्याले को रखिये हरी मिर्च का स्वादिष्ट अचार 3 से 4 दिन में बनकर बिलकुल तैयार हो जाता है, अचार को रोज़ाना दिन में 2 बार सूखे और साफ चम्मच से चलाकर ऊपर नीचे करते रहे।

green chili pickle

छोटी-छोटी कटी हरी मिर्च का राई वाला अचार बनकर तैयार है अचार को कांच या फिर चीनी या मिट्टी के कन्टेनर में भरकर रख ले और आप जब भी खाना खाये कन्टेनर से हरी मिर्च का अचार निकाले और खाएं।

इस तरह रखे गये अचार को 15 से 20 दिन तक ही खाया जा सकता है, अगर आप को इस अचार को ज्यादा दिन तक रखना चाहते हैं तो फिर इस अचार को आप नीबू के रस में या फिर सरसों के तेल में डुबा कर रखिये और फिर ये अचार साल भर खूब खाइये।

Chilli Pickle Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment