कुट्टू के आटे और आलू से बनी स्वादिष्ट और आसान पूरियां Kuttu Atta Poori Recipe

आज मैं आपके साथ कुट्टू के आटे की पूरियां बनाने की रेसिपी शेयर करुँगी। जिसको हम आलू के डालकर बनाएंगे। ये पूरियां टेस्टी और सॉफ्ट होती हैं। इन पूरियों को आप व्रत में बनाकर खा सकते हैं। इन पूरियों में उबले हुए आलू का बहुत अच्छा स्वाद आता हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for kuttu atta poori recipe

  • कुट्टू का आटा = ज़रुरत अनुसार
  • बॉईल आलू = 2 मीडियम साइज़ के ग्रेट कर ले
  • अदरक = ½ इंच का टुकड़ा बारीक चोप कर ले
  • हरी मिर्च = 2 बारीक काट ले
  • काली मिर्च का पाउडर = ¼ टीस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • हरा धनिया = 1 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ
  • ऑइल = पूरी को डीप फ्राई करने के लिए

विधि – How to make kuttu atta poori

कुट्टू के आटे की पूरी बनाने के लिए एक बाउल में ग्रेट किये हुए आलू, स्वाद अनुसार नमक, काली मिर्च का पाउडर, अदरक, हरी मिर्च, हरा धनिया और अब कुट्टू के आटे को थोड़ा-थोड़ा डालकर आलू के साथ मिक्स करते हुए थोड़ा सा सख्त आटा गूंथ ले।

आटे को आपको बिना पानी के ही गूंथकर तैयार करना हैं। उबले हुए आलू से भी आपका बिना पानी के सख्त आटा गूंथकर रेडी हो जाएंगा। इसलिए आटे को आप थोड़ा-थोड़ा करके ही डाले। (अगर बिना पानी के आटा नही गूँथ रहा हैं। तब आपको थोड़ा पानी डालने की ज़रुरत लगे। तब आप पानी डालकर आटा गूंथ सकते हैं।)

जिस तरह से आपका नॉर्मल रोटी का आटा होता हैं। पूरी के लिए बस उससे थोड़ा सा सख्त आटा गूंथना हैं। आटा गूंथने के बाद आप एक कढ़ाई में पूरी को फ्राई करने के लिए ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख दे।

जब तक ऑइल गर्म हो रहा हैं। आप एक साथ में तीन से चार पूरियां बेलकर रख ले। एक साथ तीन से चार पूरियां बेलकर रखने से आपकी पूरियां जल्दी फ्राई हो जाएँगी।

आटे से मीडियम साइज़ की लोई लेकर इसकी बॉल बना ले। अगर आप बड़ी या इससे छोटी पूरी खाना पसंद करते हैं। तो अपने हिसाब से लोई तोड़कर बॉल बना ले। फिर बॉल को हल्का सा हाथ से प्रेस करने के बाद सूखे आटे में लपेटकर बेलन से थोड़ा मोटी गोल पूरी बेलकर रख ले।

इसी तरह से ऑइल गर्म होने तक और पूरी बेलकर रख ले। ऑइल के गर्म हो जाने पर इसमें एक पूरी डालकर कलछी से हल्के हाथ से पूरी को प्रेस करते हुए पूरी को एक साइड से फ्राई करने के बाद पलट कर इस साइड से भी फ्राई कर ले।

फिर पूरी को ऑइल से निकालकर टिशु पेपर पर रख ले और बाकि की पूरी भी इसी तरह से फ्राई करके रख ले। फिर इसको दही या आलू की सब्ज़ी के साथ खाएं।

Image Source: Sunita Agarwal

Recipe Source: Sunita Agarwal

शेयर करें:

Leave a Comment