जब ये डिज़र्ट बनाकर खिलाएंगे तो सभी आपकी खूब तारीफ करेगे Mango Dessert Cup Recipe

आज मैं आपके लिए लेकर आई हूँ मेंगो डिज़र्ट कप बनाने की रेसिपी को। ये डिज़र्ट बिना बेक किये और गैस जलाएं बनता हैं। तभी तो मिनटों में बनकर रेडी हो जाता हैं। इसलिए अगर आपका जब भी मीठा खाने का मन हो और मीठे को बनाने में टाइम भी न लगे। तब आप इस डिज़र्ट को बनाएं और खाएं। आपको ये डिज़र्ट काफी ज़्यादा अच्छा लगेगा।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Mango Dessert Cup

  • मैरी बिस्किट = 100 ग्राम
  • ठंडी व्हिपिंग क्रीम = 300 ml
  • मेंगो प्यूरी = 350 ग्राम
  • चीनी = 1 टीस्पून
  • वनिला एसेंस = 1 टीस्पून
  • मेल्टेड (पिघला हुआ) बटर = 30 ग्राम

सजाने के लिए

  • चेरी = जरूरत अनुसार

विधि – How to make mango dessert cup

मेंगो डिज़र्ट कप बनाने के लिए सबसे पहले आपको बिस्किट से क्रम्बस बनाकर तैयार कर लेने हैं। जिसके लिए आपको एक ग्राइंडर जार लेना हैं और इसमें सारे बिस्किट को तोड़कर डालना हैं। फिर आपको ग्राइंड करके बिस्किट का क्रम्बस बना लेना हैं। क्रम्बस बन जाने के बाद आपको इसमें मेल्टेड बटर को डालकर एक बार फिर से ग्राइंड कर लेना हैं।

बटर को डालने से क्रम्बस में बाइंडिंग आती हैं। जब भी क्रम्बस को बाइंड करने के लिए बटर को डाले, तो पिघला हुआ बटर ही डाले। फिर आप बिस्किट क्रम्बस को एक प्लेट में निकालेगे। उसके बाद इतने क्रम्बस से जितने डिज़र्ट कप रेडी होगे उतने कप ले ले और इन सारे कप में आप बिस्किट क्रम्बस को एक से दो टेबलस्पून भरकर डाले और कप को हल्के से टेप भी कर ले। जिससे क्रम्बस एवनली स्प्रेड हो जाएँ।

अब आप सारे कप को एक साइड रख लेगे। उसके बाद 300 ml व्हिपिंग क्रीम से 200 ml व्हिपिंग क्रीम को एक बाउल में डाले और बची हुई क्रीम को अलग रख ले। उसके बाद 200 ml व्हिपिंग क्रीम को इलेक्ट्रॉनिक बीटर से सॉफ्ट पीक आने तक व्हिप कर ले।

जब क्रीम में सॉफ्ट पीक आ जाएँ, तब आपको इसमें 350 ग्राम मेंगो प्यूरी से 200 ग्राम मेंगो प्यूरी को लेकर क्रीम में डाले और स्पेचुला से अच्छी तरह से मिक्स कर ले। उसके बाद इस मेंगो क्रीम को एक पाइपिंग बेग में फिल करके रख ले। अब आपको बची हुई 100 ml व्हिपिंग क्रीम को एक बाउल में करके इसमें वनिला एसेंस और चीनी को डालकर अब आपको क्रीम को इलेक्ट्रॉनिक बीटर से तब तक व्हिप करना हैं। जब तक क्रीम में स्टिफ पीक नहीं आने लगते हैं।

क्रीम में जब स्टिफ पीक आते हैं, तो क्रीम अपनी क्वांटिटी की डबल हो जाती हैं। इस तरह से आपकी क्रीम भी व्हिप हो चुकी हैं। अब आप क्रीम को भी एक पाइपिंग बेग में फिल कर ले। उसके बाद जो बची हुई 150 ग्राम मेंगो प्यूरी हैं, उसको भी आपको एक पाइपिंग बेग में फिल करना हैं।

अब आपको सारे डिज़र्ट कप लेने हैं। जिसमे आपने बिस्किट क्रम्बस की लेयर को लगाकर रखा हैं। फिर आप सबसे पहले कप में बिस्किट क्रम्बस के ऊपर पिपिंग बेग से मेंगो क्रीम की लेयर लगा लेगे। उसके बाद मेंगो प्यूरी की लेयर लगाएंगे। सारे कप में इसी तरह से लेयर लगा ले और अब उसके बाद जिस पाइपिंग बेग में व्हिप की हुई क्रीम हैं, उस पाइपिंग बेग पर स्टार नोज़ल लगाकर तब डिज़र्ट कप में लेयर के ऊपर डिज़ाइन बना लेगे।

फिर सारे सारे कप पर एक-एक चेरी रख लेगे। इस तरह से आपका बहुत ही सिंपल और आसान और बहुत ही डिलीशियस मेंगो डिज़र्ट कप बनकर तैयार हैं। जिसको आप चाहे तो अभी खाएं या थोड़ी देर फ्रिज में रखकर ठंडा होने के बाद तब इसका मज़ा ले।  

Image Source: Easy & Yummy

Recipe Source: Easy & Yummy

Leave a Comment