नवरात्रि के 9 दिनों के लिए 9 रेसिपी Navratri Food Recipes in Hindi

navratri food recipes in hindi दोस्ती जैसे की आज से नवरात्रि शुरू हो रही है और ऐसे में सभी व्रत रखते है तो खाना भी व्रत के हिसाब से ही बनांते है। नवरात्रि के इस स्पेशल मौके पर जायका रेसिपीज अपने सभी दोस्तों के लिए नवरात्रि के 9 दिनों के लिए सबसे बेस्ट रेसिपीज लेकर आया है। मुझे पूरी उम्मीद है की आप सभी को ये सारी रेसिपीज बहुत पसंद आएँगी। upvas recipes

1. समा के चावल की कचोरी

Sama Kachori Recipe

समा के चावल की कचौरी, व्रत में सभी का कुछ अच्छा व मज़ेदार खाने का मन करता है तो क्यों ना समा के चाव की खस्ता व कुरकुरी कचोरिया बनाई जाएँ ये सभी को बहुत पसंद आती है।

2. फरियाली चूरमा

friyali churma

फरियाली चूरमा, व्रत में ऐसी चीज़े खानी चाहिए जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी हो सिंघाड़े और कुट्टू के आटे से बना ये फरियाली चूरमा खाने में इतना जबरदस्त लगता है की में आपको बता नहीं सकती।

3. मखाने की हेल्दी चाट

makhana nariyal chhath

मखाने नारियल की फटाफट से बनने वाली ये हेल्दी चाट आपको पूरा दिन ताकत देती रहेगी और इसकी सबसे खास बात की आप इसे बिना गैस जलाएं ही बना सकते है।

4. खिली खिली साबूदाना खिचड़ी

sabudana khichdi recipe

साबूदाना खिचड़ी व्रत के लिए बहुत बढ़िया रहती है इसमें सेंधा नमक और थोड़ी सामग्री डालकर बनाया जाता है। खाने में ये बहुत स्वादिष्ट लगती है आप इसे बच्चों को भी बनाकर दे सकती है उन्हें भी ये बहुत पसंद आती है।

5. आलू पोस्तो दाना

aloo posto recipe in hindi

आलू पोस्तो एक ऐसी रेसिपी है जिसे आप किसी भी व्रत में बनाकर खा सकते है ये खाने में काफी स्वादिष्ट होती है। अगर आपने एक बार बना लिया तो बार-बार बनाकर खाएंगे।

6. चिल्ली पनीर

chili cheese

चिली पनीर, व्रत में पनीर की सब्जी सबसे ज्यादा बनाई व खाई जाती है आप इस तरह से चिली पनीर बनाएं इसे आप व्रत में भी खा सकते है।

7. चटपटे आलू स्नैक्स

Potato snacks vrat recipeचटपटे आलू स्नैक्स खाने में स्वादिष्ट और बनानें में आसान इसको बनाने के लिए हमे दो चीजो की आवश्यकता पड़ती है। आलू और सिघाड़े का आटा ये बहुत जल्द बनकर तैयार हो जाते है व्रत के लिए ये एक बेस्ट रेसिपी है।

8. कच्चे केले के कबाब

raw banana cutlets

कच्चे केले के कबाब, व्रत में शाम को चाय के साथ आप कच्चे केले के कबाब बनाकर खा सकते है। केले के कबाब काफी यम्मी लगते है हरी चटनी के साथ तो इनका जवाब ही नहीं।

9. सेब की खीर

Apple Kheer

 सेब की खीर को भी व्रत में बनाया जाता है स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ये काफी स्वास्थवर्धक भी होती है।

दोस्तों आप इनमे से नवरात्रि के दौरान कोई सी भी रेसिपी बनाकर खा सकते है ये सभी रेसिपीज एक से बढ़कर एक है अब आपको नवरात्रि के नो दिनों के लिए कुछ भी सोचने की आवश्यकता नहीं है।

Leave a Comment