व्रत के लिए स्पेशल क्रिस्पी व चटपटे आलू स्नैक्स Navratri vrat Snack

Navratri vrat Snack जैसे की नवरात्रि आने वाली है तो आज में नवरात्रि के लिए एक बहुत ही अच्छा स्नेक्स बना रही हूं। इसे बनानें के लिए उबले हुए आलू और सिंघाड़े के आटे की ज़रूरत होती है। आप सिंघाड़े के आटे की जगह राजगिरी का आटा भी ले सकते हैं। कुट्टू का आटा इसमें ज्यादा अच्छा नहीं लगेगा इसीलिए कुट्टू का आटा ना ले।

सोयाबीन का तेल अन होता है इसीलिए आप इसे सोयाबीन के तेल में ना तले। सरसों के तेल में आप इसे तल सकते हैं सरसों या मूंगफली के तेल में आप इसको फ्राई करें।

आवश्यक सामग्री – Navratri vrat Snack

  • आलू = चार उबले हुए
  • सिंघाड़े का आटा = ज़रूरत अनुसार
  • काली मिर्च पाउडर = आधा छोटा चम्मच
  • सेंधा नमक = स्वादानुसार
  • ज़ीरा = आधा चम्मच
  • तेल = एक चम्मच, बाइंड के लिए
  • हरा धनिया = दो चम्मच, बारीक़ कटा हुआ
  • तेल = फ्राई करने के लिए

विधि – how to make Potato snacks vrat recipe

उबले हुए आलू को अच्छी तरह से मैश कर ले व्रत के खाने में ज्यादा मसाले नहीं डाले जाते। अब इसमें स्वादानुसार सेंधा नमक, आधा छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, ज़ीरा और बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालकर आलू को मसाले के साथ अच्छे से मिक्स कर लें।

आप इन्हें मूंगफली के तेल, तिल के तेल या सरसों के तेल इनमे से किसी में भी फ्राई कर सकते हैं।

अब इसमें तीन चम्मच सिंघाड़े का आटा डाल दें आप इसमें इतना आटा डालें कि हमारा डो अच्छे से बाइंड हो जाए। आटा कम ना डालें इस बात का ध्यान रखे कि हमारा डो टाईट होना चाहिए।

अब इसमें एक चम्मच तेल डालें ताकि ये अच्छे से बाइंड हो जाए और चिपके नहीं  आप इसमें आटा अपने हिसाब से डालें। क्योकि आलू की क्वालिटी अलग-अलग होती है किसी में पानी ज्यादा होता है और कोई दानेदार होते है।

इसीलिए आप आटा अपने हिसाब से डालें ताकि आपका डो अच्छे से बाइंड हो जाए और मुलायम ना रहे। अब आप इसको किसी भी शेप में बना सकते हैं में इसको चोकोर शेप में बना रही हूँ आप इसको किसी भी शेप का बना सकते है।

पैन में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें तेल गर्म होने पर गैस को मीडियम कर दे। आप इसे मीडियम आंच पर ही पकाएं लो या हाई फ्लेम पर बिलकुल भी ना पकाएं।

जब ये नीचे से ब्राउन हो जाए तो फिर इन्हें पलट दे अगर आप जल्दी पलट देंगी तो हो सकता है ये बिखर जाए। इसीलिए जब ये अच्छे से ब्राउन हो जाए तभी आप इन्हें पलटे क्योंकि कुछ लोगों की शिकायत होती है कि हमारा स्नैक्स फ्राई करते हुए बिखर जाता है।

तो इसका एक ही कारण होता है कि आपका डो अच्छे से बाइंड नहीं होता। जब ये दोनों तरफ से अच्छे से ब्राउन और क्रिस्पी हो जाए तो फिर आप इन्हें टिशू पेपर बिछाकर प्लेट में निकाल ले आप इसे हरी चटनी के साथ खाए।

हरी चटनी बनाने की सामग्री

  • टमाटर = दो मीडियम साइज़ के
  • हरी मिर्च = चार से पांच
  • सेंधा नमक = टेस्ट के हिसाब से
  • हरा धनिया = एक मुठ्ठी

विधि – hari chutney recipe in hindi

हरी चटनी बनाने के लिए टमाटर को छोटे-छोटे टुकडो में काट लें। अब मिक्सी के जार में टमाटर, हरी मिर्च, नमक और हरा धनिया डालकर इसमें थोड़ा सा पानी डालकर चटनी पीस लें।

आप की हरी चटनी बनकर तैयार है हरी चटनी के साथ यह स्नैक्स खाने में बहुत  स्वादिष्ट लगते हैं। व्रत के लिए यह बहुत अच्छी रेसिपी हैं और इनके अंदर ऑयल बिल्कुल भी नहीं भरता ये ऊपर से क्रस्पी और अंदर से सॉफ्ट होते हैं। इसका टेस्ट बहुत अच्छा आता है और हरी चटनी के साथ यह काफी चटपटा सा लगता है इस नवरात्रि आप भी बनाकर खाइए ये मजेदार स्नैक्स।

सुझाव

  1. ज्यादातर व्रत में लाल मिर्च का इस्तेमाल नहीं होता कुछ लोग व्रत में लाल मिर्च का इस्तेमाल करते है कुछ नहीं करते। अगर आप लाल मिर्च का इस्तेमाल करते हैं तो आप लाल मिर्च पाउडर डाल सकते है।
  2. हरी चटनी में आप मिर्च अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते है।
शेयर करें:

Leave a Comment