दिमाग को तेज़ करने के लिए बच्चों को दें यह टेस्टी ड्रिंक Healthy Drink Recipe

Healthy Drink Recipe आज मैं आपके साथ एक एनर्जी ड्रिंक की रेसिपी शेयर कर रही हूं जो बच्चों की याददाश्त को बहुत तेज करता है ये ड्रिंक बड़ों को भी बहुत ताकत देता है और आपको पूरे दिन फ्रेश रखता है। memory booster

मैं अपने बच्चों को सुबह नाश्ते से पहले यह ड्रिंक जरूर देती हूं इससे उनको काफी एनर्जी मिलती है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Healthy Drink Recipe

  • खरबूजे के बीज = एक टेबलस्पून
  • अखरोट = 16
  • बादाम = 16
  • काली मिर्च = सात से आठ
  • छोटी इलायची = एक
  • सोंफ = एक टीस्पून
  • खशखाश = एक टीस्पून

Healthy Drink Ingredients

विधि – how to make Healthy Drink

रात को एक बाउल में खरबूजे के बीज, अखरोट की गिरी, बादाम, काली मिर्च और सौंफ डालकर इसमें ऊपर तक पानी डाल दे। खशखाश को अलग कटोरी में डाल कर उसमें भी पानी डाल दे अब इन्हें ढक-कर रख दें।

फिर सुबह बादाम का छिलका निकालकर मिक्सी के जार में डाल दें आप चाहें तो बादाम को अलग से भी भिगो सकते हैं।

अब इन सभी ड्राई फ्रूट को छलनी में छान ले यह ड्रिंक बहुत हेल्दी होता है। क्योंकि इसमें काफी सारे ड्राइफ्रूट्स होते हैं अगर आप इसको रोजाना सुबह पिएंगे या बच्चों को पिलाएँगे तो इनको पीने से आपको बहुत हेल्दी महसूस होगा और पूरे दिन आप में काफी एनर्जी भी रहेगी।

बच्चों के लिए भी ये बहुत फायदेमंद होता है इससे बच्चे का दिमाग तेज़ होता है बच्चे सुबह इस ड्रिंक को पीकर पूरा दिन अपने आप को फ्रेश व हेल्दी महसूस करेंगे।

खशखाश को भी छलनी में छानकर मिक्सी के जार में डालें अब इसमें थोड़ा सा पानी डाल दे और इसको पीस कर पेस्ट बना ले। एक बार जार को खोलकर चम्मच से चला ले और फिर दोबारा से पीस लें इसकी कंसिस्टेंसी ऐसी होनी चाहिए।

Drink Food to increase memory and Brain Powerअब एक बड़ा चम्मच पेस्ट को गिलास में डालें फिर इसमें ठंडा या गर्म जैसा भी दूध आपको पसंद हो गिलास में डालकर चम्मच से चलाकर इसका शेक बना लें।

अब हमारा दूध पीने के लिए बिल्कुल तैयार है अगर आप चाहे तो इसमें चीनी भी डाल सकते हैं। लेकिन हमने जो इसमें मेवे डाले हैं उनमें भी मिठास होता है।

इसीलिए मैं आपको एडवाइस दूंगी कि आप इस दूध को अपने बच्चों को ऐसे ही पिलाएं इस ड्रिंक में काफी एनर्जी होती है।

मैंने यह 4 गिलास के हिसाब से पेस्ट बनाया है आपको जितना बनाना हो आप उसी हिसाब से सामान को कम या ज्यादा कर सकते हैं और सुबह आप अपने बच्चों को स्कूल जाने से पहले पिलाएं। इससे आपके बच्चे का दिमाग कम्प्यूटर की तरह तेज होगा और यह हेल्थ के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है।

आप भी अपने बच्चों को ये हेल्दी दूध सुबह-सुबह ज़रूर पिलाएं।  देखना इसको पीने से आपके बच्चों का दिमाग कितना तेज हो जायेगा और वह सारा दिन रहेंगे एकदम फ्रेश।

सुझाव

अगर आप बड़ो के लिए ये दूध बना रही है तो काली मिर्च की मात्रा को थोड़ा बढ़ा लें।

शेयर करें:

4 thoughts on “दिमाग को तेज़ करने के लिए बच्चों को दें यह टेस्टी ड्रिंक Healthy Drink Recipe”

Leave a Comment