व्रत स्पेशल समा के चावल की लज़ीज़ कचौड़ी Sama Kachori Recipe for Navratri

Sama Kachori Recipe कभी-कभी हमारा व्रत में कुछ अच्छा व स्पेशल खाने का मन करता है। आप की इसी सोच को नज़र में रखते हुए आज में आपके लिए समा के चावल की कुरकुरी कचौड़ियाँ बनाने की रेसिपी शेयर कर रही हूँ। और मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको ये रेसिपी बहुत पसंद आएगी।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Sama Kachori Recipe

  • समा के चावल = एक कप
  • आलू = दो उबले हुए
  • काली मिर्च = एक चौथाई चम्मच, दरदरी कुटी हुई
  • भूना हुआ ज़ीरा = आधा टीस्पून
  • हरा धनिया = दो से तीन टेबल स्पून, बारीक कटा हुआ
  • हरी मिर्च = एक बारीक कटी हुई
  • सेंधा नमक = स्वाद अनुसार
  • तेल = दो छोटे चम्मच, मोयन के लिए
  • तेल = कचौरी फ्राई करने के लिए

विधि – How to make vrat Kachori

समा के चावल की कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले समा के चावल को अच्छी तरह से साफ करके दो घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख दें। तय समय बाद चावलों से अतिरिक्त पानी निकाल दें फिर मिक्सी में भीगे हुए समा के चावल डालकर पीसकर इसका पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।

चावल के पेस्ट को भूने

एक नॉन स्टिक पैन में पिसे हुए चावल डालकर मीडियम गैस पर बराबर चम्मच से चलाते हुए दो से तीन मिनट तक भूनकर गाढ़ा होने तक पकाएं।

पिसे हुए चावल को अच्छे से गाढ़ा होने के बाद  इसे थोड़ी देर और भूनकर हल्के-हल्के हाथो से गूंधते हुए आटे के जैसा तैयार कर लें। फिर इस चावल के आटे को एक बाउल में निकाल लें और फिर इसे थोड़ा सा और ठंडा होने दें।

आटे में आधा चम्मच सेंधा नमक और तीन छोटे चम्मच तेल डालकर आटे को अच्छी तरह से मसलते हुए चपाती के आटे से भी नरम गूंध कर तैयार कर लें।

अगर आपको आटा थोड़ा सा भी टाईट लगे तो आप इसमें दो या तीन चम्मच पानी डाल दें। और इसी तरह मसल-मसलकर नरम कर लें और फिर आटे को ढककर 15 मिनट के लिए रख दें।

इतने स्टफिंग तैयार करते है

उबले हुए आलू को छीलकर एक बाउल में कद्दूकस कर लें। आलू में स्वादअनुसार सेंधा नमक, बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च, दरदरी कुटी हुई काली मिर्च, भुना हुआ ज़ीरा पाउडर और हरा धनिया डाल दें। और सारी सामग्री को आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

तय समय बाद आटे से नींबू के साइज़ की छोटी-छोटी लोइयां तोड़ लें। और साथ ही कचौरियां फ्राई करने के लिए गैस पर कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए दें।

अब एक लोई उठाएं और अपने हाथों पर थोड़ा सा तेल लगाकर लोई को गोल कर लें। फिर लोई को बीच में से उंगली से दबाते हुए कटोरी का आकार दें। अब इस लोई में एक चम्मच स्टफिंग रखे और लोई को चारों और से उठाकर अच्छे से बंद कर दें।

अब इस लोई को हाथ से दबाते हुए गोल कर लें दोनों हथेलियों से लोई को दबाकर बढ़ाते हुए कचौरी का आकार दे। और इसी तरह से बाकि की सभी कचौड़ियाँ भी भर कर तैयार कर लें।

तेल गर्म होने पर इसमें कचौड़ियाँ तलने के लिए डाल दें। और अलट-पलट कर दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक तल लें।

जब कचौड़ियाँ दोनों और से अच्छी तरह से गोल्डन ब्राउन हो जाएं। तो फिर कचौरियों को प्लेट में टिशू पेपर बिछाकर निकाल लें। इसी तरह से बाकि की सारी कचौड़ियाँ भी बनाकर तैयार कर लें इतने आटे में 10 से 11  कचौड़ियाँ आराम से बन जाती है।

समा के चावल की कुरकुरी कचौड़ियाँ को दही और व्रत वाली चटनी के साथ गरमागर्म सर्व करें। जब भी आपको व्रत में कुछ स्पेशल या आच्छा सा बनाना हो तो आप ये कचौड़ियाँ बनाकर खा सकती है।

शेयर करें: