इस ट्रिक से बनाएंगे एप्पल खीर तो स्वाद होगा इतना गज़ब कि सब मांग मांग कर खाएंगे Apple Kheer Recipe

अक्सर सभी की यही शिकायत रहती है कि हमारी एप्पल खीर फट जाती है। जैसे ही दूध में एप्पल डालते है तो दूध फट जाता है। दोस्तों आज में आपको एक ऐसी ट्रिक बताउंगी जिससे आपकी एप्पल खीर कभी नहीं फटेगी। आप हमारी रेसिपी को स्टेप बाय स्टेप फ़ॉलो करके एप्पल खीर बनाएं फिर देखिये ये कितनी जबरदस्त बनती है। इस खीर का स्वाद इतना यम्मी होगा कि सभी आपसे मांग-मांग कर खाएंगे।आप एप्पल खीर को व्रत में भी बनाकर खा सकते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Apple Kheer Recipe

  • सेब = दो
  • दूध = एक लीटर
  • चीनी = आधा कप,100 ग्राम
  • काजू = दो टेबलस्पून बारीक़ कटे हुए
  • बादाम = दो टेबलस्पून बारीक़ कटे हुए
  • किशमिश = दो टेबलस्पून
  • हरी इलाइची पाउडर = 5 इलायची का

विधि – how to make Apple Kheer

एप्पल खीर बनाने के लिए सबसे पहले दूध को किसी भारी तले के बर्तन में उबलने के लिए रख दें। इतने दूध उबल रहा है सेब को छीलकर ग्रेट कर लें। पैन को गैस पर रखे और इसमें ग्रेट किये हुए सेब डालकर चलाते हुए पका लें। सेब में पानी होता है जब सेब को पकाते हुए उसका सारा पानी खुश्क हो जाएँ और हल्का सा कलर भी चेंज हो जाएँ तो इसमें चीनी डालकर सेब में मिक्स करते हुए लगातार चलाते हुए पकाएं।

6 से 7 मिनट में ही सेब का बहुत अच्छा कलर आ जायेगा और चीनी का भी सारा पानी खुश्क हो जायेगा। अब हमारा सेब पककर तैयार है गैस को बंद कर दें और पैन को नीचे उतारकर रख लें।

इतनी देर में हमारा दूध भी उबलते-उबलते गाढ़ा हो गया है दूध को चलाते हुए आधा होने तक पका लें। यानि जब तक की दूध एक लीटर से आधा लीटर ना हो जाएँ।

पकते-पकते जब दूध आधा लीटर रह जाएँ तो इसमें काजू-बादाम डालकर चलाते हुए और दो मिनट पका लें। दो मिनट बाद गैस को बंद कर दें और दूध में छोटी इलायची पाउडर डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें।

अब दूध को ठंडा होने के लिए रख दें (एप्पल खीर बनाने की यही टिप्स है कि दूध के ठंडा हो जाने पर ही इसमें ठंडा एप्पल डालकर मिक्स करें जिससे आपका दूध कभी नहीं फटेगा) जब दूध रूम टेम्परेचर पर ठंडा हो जाएँ तो फिर इसमें एप्पल डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें साथ ही किशमिश भी डाल दें।

बहुत ही मज़ेदार व स्वादिष्ट हमारी एप्पल की खीर बनकर तैयार है अगर आप इस ट्रिक से एप्पल खीर बनायेंगे तो आपकी खीर कभी नहीं फटेगी। टेस्टी व यम्मी सेब की खीर को सर्विंग बाउल में निकालकर क्रश किये हुए काजू-बादाम और किशमिश से गार्निश करके सर्व करें।

Apple Kheer Recipe

शेयर करें:

1 thought on “इस ट्रिक से बनाएंगे एप्पल खीर तो स्वाद होगा इतना गज़ब कि सब मांग मांग कर खाएंगे Apple Kheer Recipe”

Leave a Comment