साबूदाना खिचड़ी बनाने की बहुत ही आसान विधि Sabudana Khichdi

Sabudana Khichdi साबूदाने की खिचड़ी मुख्यत: व्रत उपवास में बनाकर खाई जाती है आईये आज हम साबूदाने की खिचड़ी बनाएं।

अगर आप भी इसको उपवास के लिए बना रहे हैं तो फिर इसमें सामान्य नमक की जगह पर सैंधा नमक का प्रयोग करें साबूदाना दो तरह के होते हैं एक बड़े और एक सामान्य आकार के यदि आप बड़े साबूदाने का प्रयोग कर रहे हैं तो इसे एक घंटा भिगोने के बजाए तकरीबन 8 घंटे तक भिगो कर रखें बाहर किराना store में यह साबूदाना (Tapioca) के नाम से आसानी से मिल जाता है।

छोटे आकार के साबूदाने आपस में हल्के से चिपके-चिपके से रहते हैं लेकिन बड़े साबूदाने की खिचड़ी (Sabudana Khichadi) एकदम अलग बिखरी-बिखरी होती है मुझे छोटे साबूदाने के बजाए बड़े साबूदाने की खिचड़ी ज्यादा पसंद आती है।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – sabudana khichdi recipe

  • साबूदाना = 150 ग्राम
  • तेल या घी = 1.5 टेबल स्पून
  • ज़ीरा = आधा छोटा चम्मच
  • पनीर = 70 ग्राम, यदि आप चाहें
  • आलू = एक मीडियम साइज़ का
  • हींग = एक चुटकी, अगर आप चाहें तो
  • हरी मिर्च = दो अदद, बारीक कटी हुई
  • मूंगफली के दाने = एक टेबल स्पून
  • अदरक = एक इंच का टुकड़ा, कद्दूकस किया हुआ
  • नमक = स्वादअनुसार
  • कसा हुआ नारियल = एक टेबल स्पून, अगर आप चाहें तो
  • हरा धनियां = एक टेबल स्पून, बारीक कटा हुआ

विधि – how to make Sabudana Khichdi recipe

साबूदाने को धोकर एक घंटे के लिए पानी में भीगने दें भीगने के बाद इससे अतिरिक्त पानी निकाल दें अगर आप बड़े साबूदाने का इस्तेमाल कर रहे हैं तो फिर इसे एक घंटा भिगोने के बजाएं तकरीबन 8 घंटे तक भिगो कर रखें।

अब आलू को छील कर धोए और छोटे-छोटे क्यूब्स में काट लें और पनीर को भी छोटे-छोटे क्यूब्स में काट लें।

एक भारी तले की कढ़ाई में घी डाल कर गर्म करें आलू के क्यूब्स गर्म घी में डाल कर हल्के ब्राउन होने तक तल कर निकाल लें और आलू के क्यूब्स तलने के बाद पनीर के क्यूब्स डाल कर हल्के ब्राउन होने तक तल कर उसी प्लेट में निकाल कर रख लें।

मूंगफली के दानों का मोटा चूरा कर लें इसे दरेरा ही करें बिलकुल बारीक चूरा न करें।

बचे हुए गर्म घी में ज़ीरा और हींग डाल दें ज़ीरा भुनने के बाद हरी मिर्च और अदरक डाल दें और चम्मच से मसाले को चलाएं इस मसाले मे मुंगफली का चूरा डाल कर एक मिनट तक भूने अब साबूदाना, नमक और काली मिर्च डाल कर अच्छी तरह से दो मिनट तक चम्मच से चला कर भूने दो टेबल स्पून पानी डाल कर स्लो गैस पर 7 से 8 मिनट तक पकाएं।

अब ढक्कन को खोलें और देखे कि साबूदाने नरम हो गये है या नहीं हुए है और आपको लगे कि अभी साबूदाने पकने के लिए और पानी चाहिये तो फिर 1 या 2 टेबल स्पून पानी डाल कर 5 मिनट तक स्लो गैस पर और पकने दें अब इसमें आलू और पनीर के क्यूब्स मिला दें और चलाकर कढ़ाई को गैस से उतार लें साबूदाना की खिचड़ी को एक बाउल में निकाले और हरा धनियां नारियल ऊपर से डाल कर सजाएं।

अब आपकी Sabudana Khichdi बनकर तैयार है इसे गरमागर्म सर्व करे और खाएं।

2 thoughts on “साबूदाना खिचड़ी बनाने की बहुत ही आसान विधि Sabudana Khichdi”

  1. आपने बहुत ही अच्छा और बेहतरीन ब्लॉक बना रखा है थैंक यू वेरी मच बहुत ही अच्छी रेसिपी शेयर करते हैं आप मैं आपसे कुछ सवाल पूछना चाहता हूं क्या आपने इस ब्लॉक को कैसे बनाया है कौन सी साइट पर बनाया है क्योंकि मेरा भी एक ब्लॉग है तो प्लीज आप मेरा इस कमेंट का रिप्लाई दे और आप भी मेरे ब्लॉग पर जा सकते हैं तो आप मुझे वहां पर कमेंट कर सकते हैं मैं आपके साथ हमेशा जुड़ा रहूंगा

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment