बच्चों के टिफिन के लिए टेस्टी पराठा Suji Paneer Paratha Recipe

Suji Paneer Paratha Recipe in hindi बच्चों के टिफिन के लिए एक बहुत ही अच्छी रेसिपी लेकर आई हूँ। सूजी पनीर का पराठा इसे आप बच्चों को टिफिन में बनाकर दे सकते हैं वह इसको बहुत शौक से खाएंगे और बनाने में भी ये बहुत आसान है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Suji Paneer Paratha Recipe

  • बारीक़ वाली सूजी = एक कप
  • पनीर = 100 ग्राम, कद्दूकस कर ले
  • प्याज़ = एक मीडियम साइज की बारीक कटी हुई
  • हरा धनिया = एक चम्मच बारीक कटा हुआ
  • हरी मिर्च = एक बारीक कटी हुई
  • धनिया पाउडर = एक तिहाई छोटा चम्मच
  • जीरा पाउडर = एक तिहाई छोटा चम्मच
  • नमक = स्वाद के अनुसार
  • लाल मिर्च पाउडर = एक तिहाई छोटा चम्मच
  • जीरा = आधा छोटा चम्मच
  • तेल = पराठा सकने के लिए

विधि – how to make Suji Paneer Paratha

सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल में सूजी डाल दे और पनीर को कद्दूकस करके डाल दें। पनीर कद्दूकस करके डालने से सूजी में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएगा अब इसे अच्छे से आपस में मिला ले।

जब पनीर सूजी के साथ अच्छे से मिक्स हो जाए तो फिर इसमें हरा धनिया, हरी मिर्च, धनिया पाउडर, नमक, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और जीरा डाल कर अच्छे से मिला लें।

अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर इसका एक डो बनाकर तैयार कर ले। हमने इसमें पनीर डाला है पनीर में पहले से ही काफी मॉस्चोराइज़र रहता है।इसीलिए सूजी में ज्यादा पानी डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब इस डो को ढककर 15 से 20 मिनट के लिए रख दें ताकि अच्छे से सेट हो जाएँ।

तय समय बाद खोल कर देखें हमारा आटा अच्छे से सेट हो गया है इसे एक बार और पंच कर ले अगर आपका आटा ज्यादा पतला हो रहा है तो इसमें थोड़ा सा सूखा मैदा मिला ले।

अब इसमें से एक लोई तोड़ लें और इसपर सूखा आटा लगा कर जैसे हम नॉर्मल रोटी बनाते हैं इसकी वैसे ही रोटी बना ले।

इसको बेलते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसका डो बहुत ही सॉफ्ट होता है। इसीलिए पराठे को हल्के हाथों से किनारों को हथेलियों से कवर करते रहें ताकि पराठे की शेप एकदम गोल और बढ़िया आएं।

गैस पर एक पैन गर्म होने के लिए रख दें गैस को मीडियम हाई रखें और तवा गरम होते ही इसमें पराठा डाल दे। यह पराठा बहुत सॉफ्ट होता है इसीलिए इसे आराम से तवे पर डाल दें।

एक साइड से सिकने पर पलट दें इसे तेल या फिर घी लगाकर दोनों साइड से ग्रीस कर लें। दोनों साइड से पराठे पर अच्छे से तेल या घी लगाकर मीडियम हाई फ्लेम पर स्पेचुला की मदद से दोनों तरफ से अच्छे से सेक ले।

इस पराठे की सबसे खास बात यह होती है कि आप इसमें कितना भी तेल डाल दें इसमें आपको तेल दिखाई नहीं देता यह तेल को सोख लेता है। परांठे को दोनों साइड से अच्छे सकने के बाद प्लेट में निकाल लें। यह बहुत ही खस्ता बनता है जब आप इसको खाएंगे तो इसका फ्लेवर और टेक्सचर आपको बहुत पसंद आएगा।

सेम इसी प्रोसेस से दूसरा पराठा भी बनाकर तैयार कर लें ये पराठा बहुत ही टेस्टी बनता है और बच्चों के लिए भी बढ़िया है जब आप इस पराठे को टिफिन में बनाकर देंगी तो बच्चे इसे बहुत शौक से खाएंगे।

आप इस पराठे को बड़ों के टिफिन में भी दें सकती है उन्हें भी ये पराठा बहुत पसंद आएगा इस पराठे के साथ सब्जी या किसी और चीज की जरूरत नहीं होती।

ये ऐसे भी अच्छा लगता है देखने में ये एकदम ड्राई दिखता है इसके ऊपर जरा सा भी ऑयल नजर नहीं आता आप इस पराठे को अपनी पसंद की कोई भी सब्जी, दही या आचार के साथ खा सकते है।

आप भी सूजी पनीर पराठे वाली रेसिपी को ज़रूर ट्राई करें यह सभी को बहुत पसंद आता है।

1 thought on “बच्चों के टिफिन के लिए टेस्टी पराठा Suji Paneer Paratha Recipe”

Leave a Comment