घर में नानखताई बनाने की बहुत ही आसान विधि Nankhatai Recipe

nankhatai recipe नानखताई को कुकीज का भारतीय संस्करण भी कह सकते हैं बच्चे हो या बड़े सभी को ये नानखताई खाना बहुत ज्यादा पसन्द आता है तो फिर आइये आज हम नानखताई बनाना बताते हैं।

जब हमारे यहां पर ओवन या माइक्रोवेव नहीं होते थे तब भी दो थालियों के बीच में नानखताई की ट्रे रखकर ऊपर और नीचे लकड़ी के कोयले के अंगार बिछाकर नानखताई बनाया करते थे परम्परागत नानखताई सूजी, बेसन और मैदे से बनाई जाती थीं।

लेकिन आज कल तो इसे अपने स्वादानुसार मैदे से, बेसन से और सूजी के बिना ही बना लेते हैं नानखताई में सूजी डालने से ये ज्यादा कुरकुरी हो जाती हैं आप कोई सी भी नानखताई अपने घर पर ही बहुत आसानी से बना सकते है आज हम मैदा सूजी और बेसन को मिलाकर नान खताई बना रहें हैं।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients nankhatai recipe

  • मैदा = 100 ग्राम
  • बेसन = 50 ग्राम
  • सूजी = 50 ग्राम
  • चीनी = 200 ग्राम
  • घी = 200 ग्राम
  • छोटी इलाइची = 10 अदद
  • बेकिंग पाउडर = एक छोटा चम्मच

नानखटाई बनाने की विधि – HOW TO MAKE nankhatai recipe

सबसे पहले चीनी को पीस लें और घी गर्म करके पिघला लें अब एक बर्तन में पिघला हुआ घी और चीनी डाले और अच्छी तरह से फैंट लें।

मैदे, बेसन और सूजी को छान लें छोटी इलायची कूट कर और बेकिंग पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं घी चीनी के मिश्रण में डालकर, नरम आटे जैसा गूध लें नानखताई बनाने के लिए मिश्रण बिलकुल तैयार है।

इस मिश्रण से थोड़ा-थोड़ा मिश्रण निकाले और दोनों हाथों की मदद से गोल कर के थोडा सा दबाइये और चिकनी की हुई ट्रे में लगा दें सारे मिश्रण के इसी तरह से छोटी टिक्की के आकार में बनाकर ट्रे में लगा दें इनको 10 से 15 मिनट के लिए रख दें।

ओवन को 200 डि. से. तापमान में सैट करके गर्म करें नानखताई की ट्रे बेक करने के लिए ओवन में रखे और ओवन को 180 डि.से. तापमान पर सैट करके 10 मिनट के लिएं नानखताई को बेक करे।

अब ओवन को खोल कर नान खताई चैक करे और फिर से ओवन में 5 मिनट के लिएं नानखताई बेक होने रख दें करीब 15 से 18 मिनट में नानखताई बेक हो कर तैयार हो जाती है अब ओवन से नानखताई की ट्रे निकाले और ठंडी होने पर ट्रे से नानखताई निकाल कर एक प्लेट या फिर बाउल में रख दें।

अब आपकी नानखताई बनकर तैयार हो गई  है ताज़ा-ताज़ा नानखताई अब आप खा सकते हैं बची हुई नानखताई एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लें और जब भी आपका मन करे नानखताई को कन्टेनर से निकालें और खाएं ये नानखताई दो महीने तक भी खराब नहीं होती।

शेयर करें:

Leave a Comment