कुकर में बनाएं आटा बिस्कुट Biscuit Recipe in Hindi

Biscuit Recipe in Hindi स्वागत है आपका अपने किचन जायका रेसिपी में आज हम बनाने वाले है आटे के बिस्किट, वो भी माइक्रोवेव और ओवन के बिना, हम  इन बिस्किट को कुकर में बहुत आसानी से घर में बना सकते है तो आइये बनाना शुरु करते हैं।

 आटा बिस्किट बनाने की सामग्री Biscuit Recipe in Hindi

  • गेंहू का आटा = 100 ग्राम या एक कप
  • पिसी हुई चीनी = 50 ग्राम
  • बेकिंग पाउडर = 1 टी स्पून
  • साल्टेड बटर = 75 ग्राम
  • दूध = ½ कप

कूकर में आटे के बिस्किट बनाने की सरल विधि how to make atta biscuits in cooker

how to make biscuits in pressure cooker

इन बिस्किट को हमें कूकर में बनाना है तो इसलिए सबसे पहले हम कूकर को चूल्हे पर गर्म करने रख देते हैं।

अब एक बड़ा बाउल लेकर उसमे आटा, पिसी हुई चीनी, बेकिंग पाउडर, बटर इन सारी चीजों को अच्छे से मिला लें और जब ये सारी चीज़े आपस में सही से मिक्स हो जाएं तो इसमें थोडा-थोडा करके दूध डालें और जिस तरह से आटा गुंधा जाता है उसी तरह से इसे गुंध लें हमें आटा गूंधते समय इस बात का ध्यान रखना है की ना तो ये ज्यादा टाइट हो और ना ज्यादा पतला हो।

जब आटा गुंध जाए तो हमें अब इसके बिस्किट बनाने है, बिस्किट बनाने के लिए एक बड़ी सी लोई बना लें जितनी हम पराठा बनाने के लिए लेते हैं यानि जितना ये पुरे चकले पर फ़ैल जाये।

अब इस लोई को बेलकर पराठे या रोटी के आकार का बना लेना है और फिर अपनी पसंद के आकार के बिस्किट बना लें आप इन्हें गोल या चकोर किसी भी आकर में बिस्किट कटर से काट सकते हैं।

अब इन कटे हुए बिस्किट को एक पलेट में हल्का सा बटर लगाकर रख दें।

अब गर्म हुए कुकर के अन्दर एक स्टेंड रखे जिससे हमारी प्लेट कुकर की तली में ना मिलकर थोडा ऊपर उठी रहे और इस पलेट को कुकर के अन्दर स्टेंड पर रख दें और कुकर का ढक्कन बंद कर दें कूकर का ढक्कन बंद करने के बाद कुकर की सिटी निकालकर अलग रख दें और कुकर को लगभग 25 मिनट बाद खोलकर देखे।

अब आपके बिस्किट बनकर तैयार है आप इन्हें सुबह के नाश्ते में या फिर शाम की चाय के साथ सर्व करे और मज़े से खाएं आटे के ये मीठे बिस्किट।

keyword: atta biscuits recipe in hindi, how to make biscuits at home without oven in hindi, how to make biscuits in pressure cooker, biscuit banane ki recipe in hindi, biscuit recipe in hindi, atta biscuits in cooker hindi

शेयर करें:

1 thought on “कुकर में बनाएं आटा बिस्कुट Biscuit Recipe in Hindi”

Leave a Comment