बिना बेक किये बनाएं चॉकलेट बिस्कुट केक No Bake Chocolate Biscuit Cake

No Bake Chocolate Biscuit Cake आज मैं आपको बहुत ही डिफरेंट केक बनाना सिखा रही हूं। इसको मैंने बिना बेक किये बनाया है आप भी एक बार इसको जरूर बनाएं। यह खाने में बहुत ही मजेदार लगता है और बच्चों को भी बहुत पसंद आता है।

 आवश्यक सामग्री – ingredients for No Bake Chocolate Biscuit Cake

  • दूध = चार कप
  • चीनी = डेढ़ कप
  • मैदा = दो तिहाई कप
  • कॉर्नफ्लोर = एक टेबल स्पून
  • कोको पाउडर = 4 टेबल स्पून
  • बटर = एक टेबल स्पून
  • वनीला = एक टीस्पून

विधि – how to make No Bake Chocolate Biscuit Cake

एक पैन में चीनी, मैदा, कॉर्न फ्लोर और कोको पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। जब ये अच्छे से मिक्स हो जाए तो इसमें दो कप दूध डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें ताकि इसमें कोई लम्स ना रह जाए।

जब चीनी, मैदा और कोको पाउडर अच्छे से मिक्स हो जाए तो फिर इसमें दो कप दूध और डाल दे। फिर इसे मीडियम गैस पर पकाएं जब तक कि पुडिंग थिक ना हो जाए इसे लगातर चलाते रहें ताकि यह नीचे से जल ना जाए।

6 से 7 मिनट में हमारी पुडिंग थिक हो गई है अब इसमें मक्खन और वनीला डालकर अच्छे से मिला लें अब हमारी चॉकलेट पुडिंग बनकर तैयार है।

यहां हमने लिए हैं बहुत ही लाईट हल्के मीठे बिस्कुट आप कोई भी बिस्कुट ले सकती है सिर्फ इतना ध्यान रहे की वह नमके ना हो।

सर्विंग डिश को प्लास्टिक रेप से कवर कर दें अब उसके ऊपर बिस्कुट की लयर  लगाएं और फिर उसके ऊपर पुडिंग की लयर लगाएं फिर बिस्कुट की लयर फिर पुडिंग की लयर इस तरह से लयर बनाते जायेंगे। जब तक की पुडिंग खत्म ना हो जाएं।

बिस्कुट कितने चाहिए ये बिस्कुट के साइज़ पर डिपेंड करता है जब सारे लयर लग जाए तो फिर किनारों को भी अच्छे से पुडिंग से कवर कर दें।

फिर प्लास्टिक रेप को उठाकर उसके ऊपर का हिस्सा भी कवर कर दें और इसे फ्रीजर में आठ घंटे के लिए रख दें। अगर पूरी रात के लिए रख दें तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

तय समय बाद केक को फ्रिज से निकालें और प्लास्टिक रेप को उतार दे। फिर इसकी कटिंग कर लें बहुत ही खूबसूरत दिखने वाला बिस्कुट केक बनकर तैयार है।

 Chocolate Biscuit Cakeये मजेदार केक सभी को बहुत पसंद आएगा हे ना ये मजेदार रेसिपी बिना बेक किये ही कितना अच्छा केक बनकर तैयार है।

शेयर करें:

Leave a Comment