चाय का मज़ा बढ़ा देगी ये मजेदार कुकीज़ Jeera Biscuits In Microwave

Jeera Biscuits In Microwave शाम की चाय का मज़ा बढ़ा देगी ये मजेदार कुकीज़ ये बिस्कुट सभी को बहुत ज़्यादा पसंद आते है और सभी लोग शाम की चाय के साथ कुकीज़ खाना पसंद करते है। तो क्यों न हम इसे घर पर ही बनालें आज में आपको ज़ीरा बिस्कुट बनाना बताउंगी। इन्हें बनाना बहुत ही आसान है और इसमें ज़्यादा सामग्री की भी ज़रूरत नहीं होती तो चलिए बनाना शुरू करते है ज़ीरा बिस्कुट।

आवश्यक सामग्री – Ingredients For Jeera Biscuits In Microwave

  • मैदा = एक बाउल
  • बटर = 2 टेबल स्पून
  • ज़ीरा = 1 टी स्पून
  • चीनी पाउडर= 1 टी स्पून
  • नमक = स्वादानुसार
  • बेकिंग पाउडर = दो चुटकी
  • दूध = आटा गूंधने के लिए थोडा सा

विधि – how to make Jeera Biscuits

ज़ीरा कुकीज़ बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में बटर और चीनी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसमें नमक, आधा टीस्पून ज़ीरा, बेकिंग पाउडर डालकर चलाएं।

अब इसमें मैदा डालकर अच्छे से मिक्स करते हुए इसका परफेक्ट डो बनाना है। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा दूध डालते हुए आटा गूंधकर कर तैयार कर लें।

अब इसे 10 से 20 मिनट के लिए गीले कपड़े से ढककर रख दें। इतने समय में हमारा आटा अच्छे से सेट हो जाएगा। तय समय बाद आटे को खोलकर देखे। और इसे मसलते हुए पंच करें। आटे को दो बराबर के हस्सो में बाट लें अब इसकी लोई बनाकर बेलन की मदद से इसको रेक्टेंगल शेप में बेल लें फिर इसके चारों कोनों को बराबर कर ले।

मैं यहां इसको रेक्टेंगल शेप में काट रही हूं आप चाहें तो इसको गोल या किसी भी शेप में या अपनी पसंद अनुसार काट सकते है। माइक्रोवेव को कन्वेक्शन मोड पर 180 डिग्री पर प्रिहीट कर लिया है

अब छुरी की मदद से बिस्कुट को रेक्टेंगल शेप में काट लें। और दूसरी लोई से भी इसी तरह बिस्कुट बनाकर तैयार कर लें बेकिंग ट्रे पर बटर लगाकर अच्छे से ग्रीस कर लें।

अब एक-एक करके कुकीज को बेकिंग ट्रे पर रख दें। और बाकि का बचा हुआ ज़ीरा कुकीज़ के ऊपर रख कर हल्के से प्रेस कर दें।

अब बेकिंग ट्रे को बेक होने के लिए माइक्रोवेव में रख दें। और माइक्रोवेव को बंद करके 180 डिग्री पर 10 मिनट के लिए बैक कर लें। तय समय बाद ट्रे को ओवन से निकालें और बिस्किट को एक प्लेट में निकाल ले।

स्वाद में मजेदार ज़ीरा बिस्कुट बनकर तैयार है इनको बनाने में 10 से 15 मिनट का समय लगता है ज़ीरा बिस्किट खाने में बहुत ही मजेदार होते हैं। आप इसको शाम की चाय के साथ या सुबह के नाश्ते में या फिर घर आए मेहमानों को भी ला सकते हैं।

शेयर करें: