घर पर बनाएं हलवाई जैसी स्वादिष्ट मुहं में घुल जाने वाली मैदा बर्फी Maida Burfi Recipe

आज मैं आपको मैदे की सॉफ्ट बर्फी बनाना बताऊंगी। जिसको आप बिना मावे के और बिना दूध के बनाकर खा सकते हैं। इस बर्फी को बनाना बहुत आसान हैं। मेहमान के आने पर आप ये बर्फी घर पर रखी सामग्री से तुरंत बना सकते हैं। बहुत कम चीजों से बहुत ही स्वादिष्ट बर्फी बनकर रेडी हो जाएँगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for maida burfi recipe

  • मैदा = 1 कप
  • चीनी = 1 कप
  • पानी = ½ कप
  • हरी इलायची पाउडर = ¼ टीस्पून
  • देसी घी = ½ कप

सजाने के लिए

  • पिस्ता = ज़रुरत अनुसार बारीक काट ले

विधि – How to make maida burfi

मैदे की सॉफ्ट और टेस्टी बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले आप मैदे को छान ले। उसके बाद एक पैन में देसी घी डाल ले। अगर आपका घी मेल्ट हैं तो फिर इसमें मैदा डाल ले अगर घी मेल्ट नही हैं तो इसको पहले हल्का सा मेल्ट होने दे। फिर मैदे को डाले।

मैदे को डालने के बाद इसको धीमी आंच पर कंटिन्यू स्टिर करते हुए कम से कम एक से डेढ़ मिनट भून ले मैदे को ज़्यादा ना भूने।

एक से डेढ़ मिनट बाद आपका मैदे अच्छे से भुन जाएंगा और घी भी मैदे में अच्छे से मिक्स हो जाएंगा।

उसके बाद गैस को बंद कर दे और मैदे को एक प्लेट में निकाल ले। फिर एक ट्रे या मोल्ड में बर्फी ज़माने के लिए थोड़ा सा घी लगा ले। जिससे ये चिकना हो जाएं।

फिर चाशनी बनाने के लिए एक पैन में चीनी और पानी डालकर मिक्स कर ले और पैन को गैस पर रखकर तेज़ आंच पर चीनी को चलाते हुए मेल्ट कर ले और चाशनी में एक तार आने तक पका ले।

चाशनी को हाथ में लेकर चेक कर ले। अगर एक तार बन रहा हैं तो आपकी चाशनी बनकर रेडी हैं। फिर आंच को मीडियम कर ले और चाशनी में हरी इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर ले।

अब चाशनी में भुना हुआ मैदा डालकर अच्छे से मिक्स कर ले। आपको तब तक मिक्स करते हुए पकाना हैं जब तक आपका मिश्रण जमने वाली कंसिस्टेंसी में नही आ जाता।

जब मिश्रण पैन छोड़ने लगे। तब गैस को बंद करके ग्रीस की हुई ट्रे या मोल्ड में मिश्रण डालकर चम्मच से स्प्रेड कर ले और फिर इसपर पिस्ता डालकर चम्मच से प्रेस कर ले। जिससे पिस्ता मिश्रण पर जम जाएं।

अब इसको सेट होने के लिए रख दे। जब मिश्रण सेट हो जाएं, फिर छूरी से चकोर या अपनी पसंद की शेप में बर्फी काट ले।

Image Saurce: Sunita Agarwal

Recipe Saurce: Sunita Agarwal

शेयर करें:

Leave a Comment