ना मावा ना घंटो पकाना सिर्फ 10 मिनट में पकाएं टेस्टी मिठाई Coconut Burfi

आज हम बनाएंगे नारियल की बर्फी या खोपरा पाक जिसे हम सिर्फ 10 मिनट में बनाकर तैयार कर लेंगे। ये खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है तो इस इस दिवाली आप भी कम बजट में बनाएं ये जबरदस्त मिठाई।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Nariyal ki barfi recipe

  • नारियल का बुरादा = 200 ग्राम
  • दूध = 200 ऐमल
  • मिल्क पाउडर = एक चौथाई कप
  • छोटी इलायची पाउडर = एक चौथाई टीस्पून
  • चीनी = आधा कप 
  • केसर = 30 धागे पानी में भिगो कर रख दें

विधि – how to make Coconut Burfi

नारियल की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाही को गैस पर रखकर इसमें दूध डाल लें। दूध हल्का गर्म होने पर इसमें चीनी डालकर चलाते हुए चीनी मेल्ट होने तक पका लें।

चीनी मेल्ट होने पर इसमें छोटी इलायची पाउडर डालकर चलाते हुए मिला लें। साथ ही पानी में भीगा हुआ केसर भी डाल दें। ( ये ऑप्शनल है में मिठाई को केसरी रंग व फ्लेवर देने के लिए इसमें डाल रही हूँ।)

चीनी मेल्ट होने पर इसमें नारियल का बुरादा और मिल्क पावडर डालकर चलाते हुए मिला लें। मिल्क पावडर का इसमें बहुत ही अच्छा टेस्ट आता है नारियल दूध को बहुत जल्दी अब्ज़ोब कर लेता है। 

अब इसे 5 मिनट चलाते हुए स्लो आंच पर पका लें। ये मिठाई बहुत जल्द बनकर तैयार हो जाती है खाने में ये बहुत ही टेस्टी लगती है।

मुझे मिठाई के मिश्रण को स्लो आंच पर पकाते हुए पांच मिनट हो गये है। अब इसमें से थोडा सा मिश्रण लेकर इसकी गोली बना लें अगर हमारी गोली आसानी से बन रही है तो समझ जाएँ कि हमारा मिश्रण मिठाई जमाने के लिए एकदम परफेक्ट है। 

गैस को बंद कर दें मिठाई जमाने वाली ट्रे पर बटर पेपर लगाकर घी से चिकना कर लें। अब इसके ऊपर मिठाई का मिश्रण डालकर फेलाते हुए एकसार कर लें। अब इसे 15 मिनट के लिए रख दें ताकि हमारी मिठाई अच्छे से सेट हो जाएं।

तय समय बाद देखे हमारी मिठाई अच्छे से सेट हो गई है में इसको चौकोर पीस में काट रही हूँ। आप अपनी पसंद अनुसार मिठाई को किसी भी शेप में काट सकते है।

मेने मिठाई को बादाम और पिसते से सजाया है आप अपनी पसंद अनुसार मिठाई को किसी भी ड्राई फ्रूट या चाँदी के वर्क से सजा सकते है।

बहुत ही स्वादिष्ट व टेस्टी हमारी केसरी फ्लेवर में नारियल की मिठाई बनकर तैयार है। इस टेस्टी मिठाई को बनाने में सिर्फ 10 मिनट का समय लगता है ये देखने में जितनी सुन्दर लग रही है खाने में ये उतनी ही टेस्टी लगती है।

शेयर करें:

Leave a Comment