3 मिनट में बनाएं चॉकलेट बर्फी, Chocolate Barfi Recipe in Hindi

chocolate barfi recipe in hindi चॉकलेट बर्फी की रेसिपी बहुत ही बढिया और इज़ी रेसिपी है। इसकी सामग्री आसानी से घर में मिल जाती है चॉकलेट बर्फी रेसिपी मेरी बहुत ही स्पेशल रेसिपी है।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for chocolate barfi recipe in hindi

  • कोको पाउडर = 1 टेबल स्पून
  • दूध = डेढ़ टेबल स्पून
  • कंडेंस्ड मिल्क = आधा कप
  • बटर = एक टेबल स्पून
  • काजू का चूरा = आधा कप
  • बिस्कुट का चूरा = आधा कप
  • अखरोट = एक टेबल स्पून
  • डार्क चॉकलेट = दो पैकिट

विधि – how to make chocolate barfi

चॉकलेट बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले डार्क चॉकलेट को माइक्रोवेव में प्रीहीट कर लें। मैने डार्क चॉकलेट लिया है आप चाहे तो डेरी मिल्क या कोई और चॉकलेट भी ले सकते है।

अब पैन में 1 टेबल स्पून कोको पाउडर और डेढ़ टेबल स्पून दूध डाल दे और इन दोनों को अच्छे से मिला लें।

इस को अच्छे से मिक्स करके इसका एक बढ़िया पेस्ट बना लें। अब इसमें आधा कप कंडेंस्ड मिल्क डाल दे और एक टेबल स्पून बटर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और पैन को गैस पर रख दे।

पैन को एक मिनट के लिए गर्म कर ले क्योकि इसमें कंडेंस्ड मिल्क डाला है इसीलिए इसे लगातार चलाते रहें नहीं तो ये नीचे से जल जायेगा।

जब इसमें बबल आने लगे तो गैस को बंद कर दें और इसमें आधा कप काजू का चूरा डाल दे इसको मैंने दानेदार पीसा है आपको भी ऐसे ही दरदरा पीसकर डालना है और आधा कप बिस्कुट का चूरा डाल दें आप कोई भी मीठा बिस्कुट ले सकते हैं।

इस सारी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लें जब सारी सामग्री अच्छे से मिक्स हो जाए तो एक बार फिर से गैस को ऑन कर दें और इसको लगातार चलाते हुए 40 से 50 सेकिंड तक पकाएं।

तय समय बाद गैस को बंद कर दें और इसमें एक टेबल स्पून अखरोट के टुकड़े डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इस चॉकलेट बर्फी को आपके पास जो भी मोल्ड है उसमें डालकर एकसार कर लें और ऊपर से जो डार्क चॉकलेट को माइक्रोवेव में प्रीहीट किया था वह डाल दें अब इसको सेट होने के लिए दो से तीन घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। तय समय बाद चॉकलेट बर्फी को फ्रिज से बाहर निकाल लें।

अब इसे मोल्ड से बाहर निकाल कर अपनी पसंदअनुसार छुरी से काट लें हमारी 3 मिनट में बनने वाली चॉकलेट बर्फी बनकर तैयार हैं यह खाने में बहुत ही मजेदार लगती है आप भी इसे एक बार जरूर बनाएं बच्चे तो इसके दीवाने होते है।

शेयर करें:

Leave a Comment