सर्दियों के लिए स्वादिष्ट तिल सूजी की बर्फी Til Sooji ki Burfi Recipe

Til Sooji ki Burfi Recipe सर्दियों के दिनों में तिल के व्यंजन पारंपरिक रूप से खाएं और बनाएं जाते है। क्योकि तिल गर्म होता है इसीलिए सर्दी के मौसम में तिल से अनेक तरह के पकवान बनाएं जाते है। जैसे तिल गुड़ के लडडू, तिल की गजक, तिल मावे की बर्फी वगेरह-वगेरह आज में आपको तिल सूजी की बर्फी बना बताउंगी। जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है और सर्दियों में दिनों में हमारे शरीर में गर्मी का एहसास भी कराती है। और इसको बनाने में सिर्फ दस से पंद्रह मिनट का समय लगता है।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Til Sooji ki Burfi Recipe

  • तिल = एक कप
  • सूजी = एक कप
  • चीनी = एक कप
  • घी = 100 ग्राम
  • पिस्ते = एक टेबल स्पून
  • बादाम = एक टेबल स्पून
  • छोटी इलायची पाउडर = पांच से सात इलायची का

विधि – How to make Sesame semolina Barfi

तिल सूजी की स्वादिष्ट बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले तिल को भूने। इसके लिए फ्राई पैन को गर्म करें फिर इसमें तिल डालकर बराबर चलाते हुए तिल को थोड़ा सा फूलने और ज़रा सा रंग बदलने तक भून लें। भुने हुए तिल को प्लेट में निकालकर रख ले।

कढ़ाई में घी डालकर गर्म करें फिर इसमें सूजी डाल दें। सूजी को बराबर चलाते हुए स्लो आंच पर हल्की सी ब्राउन होने व अच्छी खुशबू आने तक भून लें। सूजी के भुन जाने पर इसको भी प्लेट में निकालकर रख लें। पिस्ता और बादाम को लम्बे टुकड़ो में काट कर रखे।

अब चाशनी बनाएं

फ्राई पैन में चीनी और आधा  कप पानी डालकर चीनी को पानी में घुलने के बाद गैस को मीडियम कर दें। और तीन से चार मिनट तक पकाएं चाशनी में से एक तार निकलने पर गैस को एक्दम हल्की कर दें। और इसमें भूनकर रखे हुए तिल और सूजी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। और साथ ही साथ छोटी इलायची पाउडर भी डाल दें। इस सारे मिश्रण को आपस में अच्छे से मिक्स कर लें। गैस को बंद कर दें।

इस मिश्रण को थोड़ा सा ठंडा होने दें एक बड़ी प्लेट या थाली को घी लगाकर चिकना कर लें। फिर इस मिश्रण को थाली में डालकर एकसार फेलाएं और ऊपर से बारीक कटे हुए बादाम और पिस्तों डाल दें। किसी चम्मच की सहायता से इन्हें हल्का सा दबा से बर्फी को ठंडा होंने के  लिए रख दें। मिश्रण के जम जाने पर इसे चाकू या छुरी की मदद से अपनी पसंद के टुकड़ों में काट लें।

सर्दियों के लिए स्वादिष्ट व हेल्दी तिल सूजी की बर्फी बनकर तैयार है इस बर्फी को आप किसी एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रखे और पूरे एक महीने तक रख कर खाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment