इस गणतंत्र दिवस आप भी बनाएं मज़ेदार तिरंगा खोया बर्फी khoya Barfi

आजकल जमाना बदल रहा है और वैसे ही भारतीयों का खान-पान भी बदलता जा रहा है। चाहे कोई भी त्योहार हो या फिर कोई खास दिन हम उसे मनाने में बिलकुल भी पीछे नहीं हटते हैं चाहे फिर यह हमारा गणतंत्र दिवस (Republic Day) ही क्यों न हो?

गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर खाने-पीने की चीज़ो में भी हम भारतीय किसी से कम नहीं हैं। यहां पर भी हम हमारे खान-पान में 3 रंगों का इस्तेमाल करके कई तरह के व्यंजन बनाते हैं।

और इस खास दिवस के मौके पर तिरंगे रंग में रंगे भारतीय व्यंजन बनाने का चस्का तो लगभग सभी को है। तो फिर हम बनाते हैं तिरंगा (tiranga khoya barfi) मिठाई….

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – tiranga khoya barfi recipe

  • फ्रेश मावा/खोया = 400 ग्राम
  • शक्कर = 350 ग्राम
  • पनीर = 150 ग्राम
  • मीठा पीला व हरा रंग = थोडा सा
  • इलायची पावडर = आधा टीस्पून

सजाने के लिए

चांदी का वर्क (Silver Paper)

विधि – tiranga khoya barfi recipe

सबसे पहले मावे और पनीर को ग्रेट करके रख लें अब इसमें चीनी मिलाएं एक कड़ाही को गैस पर रखे गैस की आंच को मीडियम ही रखे कढ़ाही में मावा पनीर का मिश्रण डालकर लगातर चलाते हुए चीनी खुश्क होने तक पका लें। जब मिश्रण पैन छोड़ने लगे और चीनी का सारा पानी खुश्क हो जाएँ तो गैस को बंद कर दें तैयार मिश्रण को तीन बराबर के भागों में बांट लें।

पहले वाले को तो सफेद ही रखें। और दूसरे भाग में मीठा पीला व तीसरे भाग में हरा रंग मिला लें। और हल्के हाथो से मोटा-मोटा बेल लें और सबसे नीचे हरा, फिर सफेद और ऊपर पीले रंग की तह जमा दें।

हल्के से हाथ से दबा कर ऊपर से चांदी का वर्क (Silver Paper) लगा दें। अब इस मिठाई को चौकोर शेप में या फिर अपनी पसंद की किसी भी शेप में काट लें हमारी बहुत ही स्वादिष्ट तिरंगा खोया बर्फी बन कर तैयार हैं इसे सर्व करे और खाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment