इस तरह से बनाएंगे गुजराती मगज़ तो बनेगा दानेदार Gujarati Magas Recipe

आज मैं आपको एकदम परफेक्ट नाप के साथ गुजराती मगज़ बनाना बताऊंगी। अगर आप इस तरह से मिठाई बनाएंगे तो आपकी मिठाई दानेदार और एकदम मार्किट जैसी बनेगी। गुजराती मगज़ को आप घर पर बहुत आसानी से बनाकर मेहमानों या किसी भी ओकेशन पर बनाकर खिला सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for gujarati magas recipe

  • मोटा बेसन = 200 ग्राम
  • पिसी हुई चीनी = 200 ग्राम
  • दूध = 3 टेबलस्पून
  • छोटी इलायची पाउडर = ½ टीस्पून
  • देसी घी = 200 ग्राम

सजाने के लिए

  • चिरोंजी = ज़रुरत अनुसार
  • बादाम = ज़रुरत अनुसार पतली-पतली स्लाइस में काट ले
  • पिस्ता = ज़रुरत अनुसार बारीक काट ले

विधि – How to make Gujarati magas

गुजराती मगज़ बनाने के लिए सबसे पहले एक थाली या ट्रे में थोड़ा सा घी डालकर इसको ग्रीस कर ले। फिर एक पैन में देसी घी डालकर घी को मेल्ट होने के लिए रख दे। आंच को मीडियम टू लो रखे घी के मेल्ट होने पर इसमें बेसन डालकर बेसन को घी में अच्छी तरह से मिक्स कर ले।

उसके बाद बेसन को कंटिन्यू स्टिर करते हुए बेसन का कलर चेंज होने तक भून ले। जैसे-जैसे आपका बेसन भुनने लगेगा वैसे ही आपके बेसन से खुशबू आने लगेगी। तब आंच को धीमा कर ले।

जब आपका बेसन हल्का सुनहरा कलर का होने लगे। तब बेसन को 5 से 6 मिनट और स्टिर करते हुए भून ले। (बेसन को आपको कंटिन्यू स्टिर करते हुए ही भूनना हैं। वरना आपका बेसन पैन की तली में लगने लगेगा। बेसन को भूनने में 12 से 15 मिनट का समय लगेगा।)

उसके बाद गैस को बंद कर दे और बेसन में एक-एक टेबलस्पून दूध को डालते हुए मिक्स करते रहे दूध डालने से आपकी मिठाई दानेदार बनेगी। जैसे आप बेसन में दूध डालेगे तो बेसन में बबल्स आने लगेगे। इससे आपका बेसन दानेदार होने लगेगा।

अब पैन को गैस पर रखकर मीडियम आंच पर एक मिनट स्टिर करते हुए पका ले। एक मिनट बाद गैस को बंद कर दे और पैन को गैस पर से उतारकर रख ले और बेसन को एक से दो मिनट कंटिन्यू स्टिर कर ले।

उसके बाद बेसन को 10 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दे और बीच-बीच में स्टिर भी करते रहे। जिससे बेसन पैन की तली में ना लगे। 10 मिनट बाद बेसन में पिसी हुई चीनी और छोटी इलायची पाउडर डालकर दोनों को बहुत अच्छे से मिक्स कर ले।

फिर ग्रीस की हुई थाली या ट्रे में मिश्रण को डालकर स्प्रेड कर ले। फिर इसके ऊपर पिस्ता, बादाम और चिलोंजी डालकर मिश्रण को सेट होने के लिए रख दे।

जब आपका मिश्रण थोड़ा ठंडा हो जाएं, तब इसमें छूरी से अपनी पसंद से छोटे या बड़े पीस किसी भी शेप में काट ले। बर्फी के पीस को निकाले नही बल्कि इसको और अच्छे से सेट होने के लिए रख दे।

फिर एक-एक पीस को छूरी से निकालकर प्लेट में निकाल ले। आपकी दानेदार गुजराती मगज़ बनकर रेडी हैं।

Image Saurce: Sunita Agarwal

Recipe Saurce: Sunita Agarwal

शेयर करें:

1 thought on “इस तरह से बनाएंगे गुजराती मगज़ तो बनेगा दानेदार Gujarati Magas Recipe”

Leave a Comment