पहली बार बनाएं आम की मिठाई Kesar Mango Mithai

Mango Mithai दोस्तों आज मैं आपके लिए एक बहुत ही यूनिक रेसिपी लेकर आई हूं। यह रेसिपी घर के सामान से बनने वाली और बहुत ही कम समय में इतनी टेस्टी बनकर तैयार होती हैं। कि इसको अगर एक बार खा लिया तो फिर आपके घर के सभी बच्चे और बड़े आपसे हर बार इसी की फरमाइश करते रहेंगे। इस रेसिपी का नाम है केसरी आम मिठाई।

इस केसरिया मैंगो मिठाई को बहुत ही स्पेशल तरीके से बनाया जाता है। और इसका स्वाद बहुत ही यम्मी और स्वादिष्ट होता है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for kesar aam mithai

  • आम = एक बड़ा, छोटे टुकड़ो में कटा हुआ
  • बारीक़ सूजी = आधा कप
  • घी = टेबल स्पून चम्मच
  • चीनी = पांच चम्मच
  • काजू = दस से पंद्रह
  • किशमिश = दो टीस्पून
  • पानी = डेढ़ कप
  • केसर के धागे = दस से पंद्रह
  • छोटी इलायची = चार

विधि – how to make kesar mango mithai

केसरिया Aam ki Mithai बनाने के लिए सबसे पहले हम लेंगे मिक्सी का जार अब इसमें डालेंगे आम। फिर इसमें चीनी डाल दें। (चीनी आप अपने स्वाद के हिसाब से कम या ज्यादा भी कर सकते हैं) अब इसमें 10 से 15 धागे कैसर और छोटी इलायची के बीज निकालकर डाल दें।

अब इन सभी चीजों को अच्छी तरह से ब्लाइंड कर ले इन सभी चीजों को अच्छी तरह से पीसने के बाद इस पेस्ट को एक बाउल में निकाल ले।

अब तैयारी करते हैं मिठाई बनाने की एक पैन में डेढ़ कप पानी डालकर उबलने के लिए रख दें। इतने हमारा पानी उबल रहा है इतने मिठाई कि तैयारी करते हैं। कढ़ाही को गैस पर रखें और इसमें दो बड़े चम्मच देसी घी डाल दे।

घी हल्का गर्म होने पर इसमें आधा कप बारीक सूजी डाल दें। अगर आपके पास बारीक सूजी नहीं है तो आप मोटी वाली सूजी को मिक्सी में एक बार चला लें। और थोड़ा सा बारीक कर ले क्योंकि इसके लिए हमें बारीक़ सूजी चाहिए।

गैस की फ्लेम को लो कर दें और सूजी को अच्छे से भून ले। अब इसमें काजू डाल दें काजू ऑप्शनल है अगर आप चाहे तो इसमें कोई भी ड्राई फ्रूट डाल सकते हैं। या फिर आप इसे बिना ड्राई फ्रूट के भी बना सकते हैं।

स्लो गैस पर सभी चीजों को अच्छी तरह से रोस्ट कर लें। जब इसमें से अच्छी खुशबू आने लगे और यह गोल्डन कलर के हो जाए। और इसमें हल्का सा करारापन दिखने लगे तो आप समझ जाए कि अब हमारी सूजी अच्छे से भून चुकी है।

इस स्टेज पर गैस को एकदम स्लो कर दें। और हमने जो मैंगो प्यूरी बनाकर तैयार की थी उस को इसमें ऐड कर लें। लो फ्लेम पर इसको सूजी के साथ अच्छे से मिक्स करते हुए चलाएं अब इसमें किशमिश डाल दे।

अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद जो हमने पानी उबाला था। उसको इसमें धीरे-धीरे करके डालते जाएं। और अच्छे से मिक्स करते जाएं गैस की फ्लेम को स्लो ही रखें और पानी को अच्छी तरह से मिक्स करें।

इसमें बिल्कुल भी लम्स नहीं पड़नी चाहिए पानी डालने के बाद यह बहुत ही जल्दी थिक हो जाता है। दो मिनट के लिए इसको स्लो फ्लेम पर ढ़क्कन से ढक कर रख दें। दो मिनट बाद ढक्कन हटाकर चेक करें इसमें से केसर की बहुत ही अच्छी खुशबू आ रही है।

केसर कि इस खुशबू से मेरा पूरा घर महक रहा है अब हमारी स्वीट मिठाई बन कर एकदम रेडी है। आप इसको ठंडा या गर्म किसी भी तरह से प्रजेंट कर सकते हैं। मैं इसको ठंडा पसंद करती हूँ। मैं यहां पर ले रही हूं सिलिकॉन ट्रे यह बिल्कुल ऑप्शन है आप चाहें तो इसे कटोरी में भी कर सकते हैं।

Silicone trayइस मिठाई को सिलिकॉन ट्रे मोड में अच्छे से सील कर दें। अब इसे फ्रिज में 10 से 15 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए रख दें झटपट बनकर तैयार है हमारी मैंगो मिठाई।

तय समय बाद मिठाई को फ्रिज से निकालें और सर्व करें। इसको बनाना बहुत ही आसान है यह 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है। और इसका टेस्ट बहुत ही जबरदस्त और एकदम सबसे हटकर है।

यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है आप चाहे तो इसे गर्म भी खा सकते हैं। लेकिन ये ठंडी खाने में ज्यादा मजेदार होती है। एक बार आप भी इसे जरूर ट्राई करें यह Mango Mithai सभी को बहुत पसंद आएगी।

शेयर करें: