सिर्फ 50 रुपए से बनाएं ढेर सारी मिठाई Suji ki Soft Barfi

आज हम बनाएंगे सूजी की बहुत ही मुलायम व सॉफ्ट बर्फी जिसे बच्चे हो या बुज़ुर्ग कोई भी आसानी से खा सकता है। इस मिठाई को हम किसी भी त्यौहार पर पहले से बनाकर रख सकते है। क्योकि इस टेस्टी मिठाई को आप 20 से 25 दिनों के लिए स्टोर भी कर सकते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for suji ki soft barfi

  • सूजी = दो कप
  • चीनी = एक कप
  • नारियल का बुरादा = आधा कप
  • मिल्क पाउडर = आधा कप
  • छोटी इलायची पाउडर
  • देसी घी = तीन टेबलस्पून
  • पिस्ता = 10 से 12 सजाने के लिए

विधि – how to make suji ki soft barfi

सूजी की सॉफ्ट व मुलायम बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाही में तीन टेबलस्पून देसी घी डालकर गर्म कर लें। घी गर्म होने पर इसमें सूजी डालकर लगातार चलाते हुए 7 से 8 मिनट हल्की आंच पर भून लें।

सूजी को हमे ज्यादा नहीं भूनना है बस इसकी रो स्मेल चली जाएँ। हल्की आंच पर मुझे सूजी को भूनते हुए आठ मिनट हो गये है अब हमारी सूजी का कलर भी बदल गया है गैस को बंद कर दे और सूजी को किसी प्लेट में निकाल।

कढ़ाही में एक कप चीनी और एक कप पानी डालकर मीडियम आंच पर चलाते हुए चीनी मेल्ट होने तक पका लें। चीनी मेल्ट होने पर चाशनी को चिपचिपा व हल्का सा तार आने तक पका लें। जब चाशनी में हल्का सा तार आ जाएँ तो गैस की आंच को स्लो कर दें और इसमें सूजी डालकर चलाते हुए चाशनी में मिला लें।

जब सूजी चाशनी में अच्छे से मिल जाएँ तो इसमें मिल्क पाउडर और नारियल का बुरादा डालकर चलाते हुए मिला लें। ये सारी चीज़े अच्छे से आपस में मिल जाएँ तो छोटी इलायची पाउडर डालकर मिठाई जमने वाली कन्सितेंसी आने तक हल्की आंच पर लगातार चलाते हुए पका लें।

जब मिश्रण पैन छोड़ने लगे तो गैस को बंद कर दें और मिठाई जमाने वाली ट्रे को घी लगाकर चिकना कर लें। फिर मिठाई के मिश्रण को ट्रे में पलट कर चिकना करते हुए एकसार कर लें। उपर से ग्रेट किया हुआ पिस्ता डालकर चम्मच से हल्के से प्रेस कर दें। ताकि पिस्ता मिठाई पर अच्छे से चिपक जाएँ मिठाई को 25 से 30 मिनट के लिए ऐसे ही रख दें आधे घंटे बाद मिठाई को स्क्वायर शेप में कट कर लें।

बहुत ही स्वादिष्ट व टेस्टी हमारी सूजी की सॉफ्ट बर्फी बनकर तैयार है। ये बर्फी इतनी सॉफ्ट होती है कि बच्चे हो या बुज़ुर्ग कोई भी इसे बहुत ही आसानी से खा सकता है।

suji ki soft barfi
Print Recipe
5 from 4 votes

Suji ki Soft Barfi

Prep Time5 mins
Cook Time19 mins
Course: Sweet Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Barfi Recipe, Coconut Barfi Recipe, Mithai Recipe, Suji ke Laddu
Servings: 12 people
शेयर करें:

Leave a Comment

Recipe Rating