सूजी, आटे के फुले हुए गोल गप्पे Golgappe Banane ki Vidhi

Golgappe Banane ki Vidhi चटाखेदार मसाला पानी और उबले हुए आलू-मटर से भरे हुए गोल गोलगप्पे को देखकर मुंह में पानी आ ही जाता है इन्हें पानी पूरी, गोल गोलगप्पे, घुपचुप, पुचका और पुचकी भी कहा जाता है और यह सूजी से भी बनाएं जाते है और आटे से भी आटे से बने हुए गोलगप्पे सूजी गोलगप्पे की अपेक्षा वजन में एकदम हल्के होते हैं फूले हुए कुरकुरे गोलगप्पे बनाना बिलकुल भी मुश्किल नहीं है आज आप हमारी रेसिपी देखे और खुद बनाकर खाएं। Golgappe Banane ki Vidhi

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – golgappe banane ki vidhi

  • आटा = एक कप
  • सूजी = तीन टेबल स्पून
  • तेल = दो से तीन टेबलस्पून, मोयन के लिए
  • तेल = तलने के लिए

विधि – HOW TO MAKE pani puri banane ki vidhi

आटे के गोल गप्पे बनाने के लिए सबसे पहले हम आटे को गूंध कर तैयार करेंगे और इसके लिए एक बड़े प्याले में आटा निकाल लें और इसमें सूजी (sooji) मिला लें और थोडा़-थोडा़ पानी डालते हुए पूरी के आटे से भी ज्यादा सख्त आटा गूंधकर तैयार कर लें।

गूंधे हुए आटे को आधे घंटे के लिए गीले कपड़े में लपेट कर रख दें और आधे घंटे बाद आटे से कपडा़ हटा दें और हाथों पर तेल लगाकर आटे को अच्छे से मसल-मसल कर चिकना कर लें आटे को 4 से 5 मिनट तक मसलने पर यह अच्छे से चिकना हो जाएगा।

अब आटे को फिर से गीले कपड़े में लपेट कर के आधे घंटे के लिए रख दें आधा घंटा हो जाने पर कपडा़ हटा कर आटे को एक बार फिर से 4 से 5 मिनट तक मसल कर चिकना कर लें और फिर से आटे को गीले कपड़े में लपेट कर आधे घंटे के लिए रख दें और फिर उसके बाद फिर से इसे 5 से 6 मिनट और मसल कर चिकना कर लें।

गोल गप्पे बनाने के लिए अब आटा बिलकुल तैयार है अब आटे में से छोटी-छोटी लोईयां तोड़ लें और हाथ पर तेल लगाकर लोई को गोल करके हाथ से दबाते हुए चपटा कर लें इन लोइयों को ढक कर रख लें।

दो सूती कपड़े लें और इन्हें गीला करके निचोड़ लें एक कपड़ा बिछा लें और इसके ऊपर गोलगप्पे बेल कर रखे एक लोई उठाएं और चकले पर रखे और दो इंच के व्यास में गोल बेल लें, बेले हुए गोलगप्पे को कपड़े पर रखे और दूसरे गीले कपड़े से ढक दें।

अब एक-एक करके सारी की सारी लोईयों को गोल बेल कर कपड़े पर ढकते हुए रखते जाएं और सारे गोल गप्पे बेल कर तैयार कर लें पूरियों (poori) को 20 से 25 मिनट तक कपड़े से ढकी रहने दें और इसके बाद इन्हें तलें।

कढा़ई में तेल डाल कर गर्म होने के लिए गैस पर रख दें और तेल के अच्छे से गर्म हो जाने पर इसमें जितनी पूरी एक बार में आ सकें डालते जाएं और कलछी से हल्का सा दबाव देते हुए इन्हें फुला लें गोल गप्पों को गोल्डन ब्राउन होने तक तले।

तैयार गोल गप्पों को प्लेट के ऊपर रखी जाली वाली डलिया में निकाल कर रखते जाएं और सारे गोल गप्पे इसी तरह से तल कर तैयार कर लें पूरी से अतिरिक्त तेल निकल कर डलिया के नीचे रखी हुई प्लेट में आ जायेगा।

गोल गप्पों के ठंडा हो जाने पर इन्हें उबले हुए आलू और मटर (peas) भरकर और स्वादिष्ट खटे मीठे पानी के साथ सर्व करें और खाएं।

सुझाव

  1. गोल गप्पे के लिए आटा एकदम सख्त और चिकना गुंधा होना चाहिए।
  2. गोल गप्पे को बेलते समय इस बात का खास ध्यान रखें की वो एक समान रूप से ही बेले जाएं बीच में से पतला न हों और न ही किनारों से मोटे रहें अगर ऎसा होता है तो फिर गोल गप्पे अच्छे से नहीं फूलते हैं।
  3. गोल गप्पों को कलछी से दबाव देते हुए ही फुलाएं तो फिर ये अच्छे से फूल कर तैयार हो जाते हैं।

keyword: golgappe banane ki vidhi, pani puri banane ki vidhi, golgappe banane ki recipe, suji aur aate ke golgappe, suji ke golgappe kaise banaye, atta ke golgappe, how to make golgappa crispy in hindi, golgappa recipe in hindi

शेयर करें:

6 thoughts on “सूजी, आटे के फुले हुए गोल गप्पे Golgappe Banane ki Vidhi”

Leave a Comment