सूजी का हलवा बनाएं एकदम स्वादिष्ट Suji ka Halwa – Rava Halwa

Suji ka Halwa Recipe in Hindi आज में आपके साथ सूजी का हलवा बनाने की रेसिपी शेयर कर रही हूँ। आप सोच रहे होंगे की सूजी का हलवा बनाना कौन सा भारी काम है।

लेकिन अगर आप मेरे बताए हुए स्टेप को फॉलो करके यह हलवा बनाएंगे तो यह हलवा दानेदार और बहुत ही टेस्टी बनकर तैयार होगा। इसको बनाने के लिए किसी भी खास अवसर की आवश्यकता नहीं होती। जब भी आपका मीठा खाने का मन करे तो आप झटपट यह सूजी का हलवा बनाकर खा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for sooji ka halwa recipe

  • सूजी = 250 ग्राम
  • चीनी = 250 ग्राम
  • घी = 200 ग्राम
  • पीला फूड कलर = दो चुटकी
  • छोटी इलायची पाउडर = आधा चम्मच
  • काजू = सात से आठ, बारीक कटे हुए
  • बादाम = सात से आठ, बारीक कटे हुए
  • पिस्ता = 10 बारीक़ कटे हुए
  • किशमिश = दो टीस्पून
  • केवडा वाटर = एक टीस्पून

सूजी के हलवे की रेसिपी – How to Make Rava Halwa

suji bhunna

सूजी का दानेदार हलवा बनाने के लिए पैन को गैस पर रखे और इसमें सूजी डालकर हल्की मीडियम आंच पर चलाते हुए रोस्ट कर लें। सूजी का हलवा बनाने के लिए सूजी का अच्छे से भूनना बहुत ज़रूरी होता है। अगर ये सही से नहीं भूनेगी तो आपका हलवा ज़्यादा टेस्टी नहीं बनेगा जैसा की आप चाहते है।

मीडियम गैस पर पांच से सात मिनट में सूजी भून जाती है। सूजी भूनने पर गैस को बंद कर दें और सूजी को एक प्लेट या बाउल में निकाल लें। क्योकि पैन बहुत गर्म है अगर सूजी को इसमें छोड़ देंगे तो ये नीचे से लगने लगेगी और सूजी का कलर खराब हो जायेगा।

अब दूसरा पैन ले और उसमे सूजी की क्वांटिटी का तीन गुना पानी ले (सूजी से तीन गुना पानी) और अब इसमें चीनी डालकर हाई फ्लेम पर चीनी घुलने तक चलते हुए पकाएं।

इसमें आपको चीनी की एक तार या दो तार की चशनी नहीं बनानी है बल्कि पानी को सिर्फ एक उबाल आने तक पकने देना है और चीनी को इसमें अच्छे से घुलने देना है। जब पानी में उबाल आ जाएं और चीनी भी घुल जाएं तो इसमें छोटी इलायची पाउडर और फ़ूड कलर डाल दें। फ़ूड कलर ऑप्शनल है आप चाहे ती इसे स्किप भी कर सकते है इन दोनों चीजों को डालकर मिक्स कर लें गैस को बंद कर दें इसको एक साइड में रख दें।

जिस बर्तन में आपको हलवा बनाना है उसे गैस पर रखे और इसमें घी डाल दें। घी के हल्का गर्म होने पर इसमें काजू, बादाम, पिस्ता और किशमिश डालकर मिक्स कर लें साथ ही इसमें भुनी हुई सूजी डाल दें और दो मिनट तक सूजी को घी के साथ भून लें।

ऐसा करने से सूजी का हलवा बहुत ही खिला हुआ और दानेदार बनेगा। दो मिनट बाद इसमें शुगर सिरप डाल दें शुगर सिरप को दो बार में डालें पहले आधा डालकर एक बार चला लें और फिर बाकि का शुगर सिरप भी डाल दें। इस बात का खास ख्याल रखे की शुगर सिरप गर्म ही रहे वह ठंडा ना हो यानि की हमे इसमें गर्म ही शुगर सिरप डालना है।

अब इसको मिक्स करते हुए पांच से सात मिनट तक चलाते हुए पकाएं। थोड़ी देर में सूजी फूलना शुरू हो जाएगी इसे बराबर चलाते रहे ताकि ये नीचे ना लगे इसको चलाते हुआ सावधानी बरते क्योकि इसकी छीटे निकलती है।

हमारी विधि अनुसार suji ka halwa बनाने पर इसका एक-एक दाना खिला हुआ बनता है। जब हलवा ऐसा दिखने लगे तो गैस को बंद कर दें क्योकि थोड़ी देर रखने से ये और गाढ़ा हो जायेगा।

sooji ka halwa recipeअब इसमें केवडा वाटर डालकर एक बार मिक्स कर लें अब हमारा हलवा सर्व करने के लिए एकदम रेडी है। इसे एक सर्विंग बाउल में निकालकर थोड़े से ड्राई फ्रूट से गार्निश कर लें। आप चाहे तो इसमें दो चम्मच देसी घी डाल दें इससे इसका टेस्ट और भी बढ़ जाएगा।

सुझाव

  1. अगर आपको केवडा वाटर की खुशबू पसंद ना हो तो आप इसे ना डालें।
  2. ड्राई फ्रूट आप अपनी पसंद से कम या ज्याद भी कर सकती है।
  3. सूजी के हलवे को अगर देसी घी में बनाएंगी तो इसका स्वाद और बढ़ जाएंगा।
  4. हलवा बनाते  टाइम सूजी का अच्छे से भूनना बहुत ज़रूरी है।

सूजी का हलवा

सूजी का हलवा कैसे बनाते हैं

शेयर करें:

3 thoughts on “सूजी का हलवा बनाएं एकदम स्वादिष्ट Suji ka Halwa – Rava Halwa”

Leave a Comment