ना गुड़ ना चीनी ना घी सर्फ दो चीजों से बनाएं सेहत से भरपूर स्वादिष्ट लडडू Til & Date Palm Laddu 

दोस्तों आज हम बनायेंगे तिल के लडडू मैने इसमें चीनी, गुड़ और घी कुछ भ नहीं डाला है। ये स्वादिष्ट लडडू आपके अन्दर कैल्शियम की कमी को पूरा कर देंगे क्योकि तिल में काफी ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है। कमर दर्द, घुटनों का दर्द जोड़ो का दर्द ये लडडू सभी में आपको बहुत फायदा देंगे।

पिंड खजूर में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है और ये खून की कमी को भी दूर करती है। इस सर्दी आप भी बनाएं सेहत से भरपूर ये तिल और पिंड खजूर के ये स्वादिष्ट लडडू सबसे अच्छी बात ये मज़ेदार लडडू सिर्फ 5 से 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Til and Date palm ke laddu

  • तिल = 200 ग्राम
  • पिंड खजूर = 150 ग्राम

विधि – how to make Til and Date palm ke laddu

तिल के स्वादिष्ट लडडू बनाने के लिए सबसे पहले एक भारी तले की कढ़ाही को गैस पर गरम होने के लिए रख दें। जब कढ़ाही गर्म हो जाएँ तो गैस की आंच को कम कर दें और इसमें तिल डालकर भून लें।

तिल को हमे ज्यादा नहीं भूनना है बस हल्का सा फूलने तक तिल को भूने। दो से तीन मिनट में ही हमारे तिल भुनकर तैयार हो जायेंगे।

जब तिल हल्के सुनहरे रंग के हो जाएँ और हल्के से फूल जाएँ तो प्लेट में निकाल लें और ठंडा होने के लिए रख दें।

इतने खजूर की गुठलियाँ निकालकर बारीक-बारीक काट लें। तिल के ठंडे होने पर तिल को मिक्सर जार में डाले साथ ही इसमें खजूर भी डाल दें और मिक्सी को दो मिनट तक लगातार चलाएं।

दो मिनट मिक्सी चलाने से तिल में जो तेल होता है वह रिलीज़ हो जायेगा जिससे हमारे लडडू बहुत ही अच्छे से बाइंडिंग हो जायेंगे।

लडडू के मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें और थोड़ा सा मिश्रण लेकर लडडू बना लें। लडडू आप अपने हिसाब से छोटा या बड़ा बना सकते है।

कितनी आसानी से हमने बिना घी, चीनी और गुड़ के सेहत से भरपूर ये स्वादिष्ट लडडू बनाकर तैयार कर लिए है।

Til And Date Palm Laddu 

शेयर करें:

Leave a Comment