इस तरीके के लडडू बनाकर खायेंगे तो रहेंगे रोगों से दूर और एनर्जी से भरपूर Dry Fruit Laddu

dry fruit laddu recipe दोस्तों आज हम बनायेंगे ऐसे लडडू जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपको बहुत ज्यादा एनर्जी भी देते है। ये मजेदार लडडू खाने में स्वादिष्ट तो लगेंगे ही साथ ही ये रोग प्रतिरोधक शमता भी बढ़ाएंगे तो चलिए बनाना शुरू करते है है ये मज़ेदार लडडू।

आवश्यक सामग्री – ingredients for dry fruit laddu recipe

  • बादाम = आधा कप, कटे हुए
  • काजू = आधा कप, कटे हुए
  • अखरोट = आधा कप, कटे हुए
  • पिस्ता = एक चौथाई कप, कटा हुआ
  • किशमिश = एक चौथाई कप
  • नारियल कद्दूकस किया हुआ = तीन कप
  • चीनी = एक कप
  • सोंठ = एक चौथाई कप
  • छोटी इलायची पाउडर = एक टीस्पून
  • काली मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून
  • देसी = चार टेबलस्पून

विधि – how to make Healthy Laddu

ये मज़ेदार लडडू बनानें के लिए सबसे पहले एक पैन में एक टेबलस्पून देसी घी डालकर गर्म होने के लिए रख दें। अब इसमें बादाम, काजू डालकर चलाते हुए हल्की आंच पर रोस्ट कर लें।

दो मिनट काजू बादाम को भूनने के बाद इसमें अखरोट, पिस्ता और किशमिश डालकर सभी चीजो को स्लो गैस पर हल्का सा भून लें।

ड्राई फ्रूट को दो मिनट भूनने के बाद गैस को बंद कर दें और दूसरे पैन में दो चम्मच घी डालकर गर्म होने के लिए रख दें। घी गर्म होने पर इसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल डालकर चलाते हुए इसे भी एक से दो मिनट भून लें।

नारियल से लडडू में बाइंडिंग बहुत अच्छे से हो जाती है। जब नारियक में क्रंचीपन आ जाएँ तो गैस को स्लो कर दें और इसमें सोंठ (सूखी अदरक का पाउडर) डाल दें। साथ ही काली मिर्च पाउडर डालकर दोनों चीजों को चलाते हुए नारियल में अच्छे से मिक्स कर लें खुशबू के लिए इसमें एक टीस्पून छोटी इलायची पाउडर डालकर सारी चीजों को मिक्स कर लें। जब नारियल अच्छे से रोस्ट हो जाएँ तो गैस को बंद कर दें।

पैन में चाशनी बनाने एक लिए एक कप चीनी में एक कप पानी डालकर लो टू मीडियम आंच पर पकने के लिए रख दें। जब चशनी को पकते हुए 5 से 7 मिनट हो जाएँ तो चाशनी को चेक कर लें। अगर इसमें एक तार बन रहा है तो समझ जाएँ हमारी चाशनी बन गई है गैस को बंद कर दें। (अगर आपकी चाशनी में तार ना बना हो तो चाशनी को थोड़ी देर और पका लें)

नारियल वाले पैन के गैस को ओन करें और अब इसमें चाशनी को डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। नारियल चाशनी को अब्ज़ोब कर लेगा जिससे बाइंडिंग बहुत अच्छी आएगी।

अब नारियल में सभी रोस्ट किये हुए ड्राई फ्राई डालकर चाशनी के साथ दो मिनट तक सभी चीजों को चलाते हुए पकाएं। ताकि लडडू बनाने के लिए मिश्रण की कॉन्सीटेंसी एकदम परफेक्ट हो जाएं और हमारे लडडू आसानी से बन जाएँ।

दो मिनट में ही हमारा मिश्रण लडडू बनाने के लिए तैयार है गैस को बंद कर दें और मिश्रण को किसी प्लेट में निकालकर थोड़ा ठंडा होने दें।

जब मिश्रण थोड़ा ठंडा हो जाएँ तो हाथों पर घी लगाकर चिकना कर लें फिर थोड़ा सा मिश्रण लेकर लडडू बना लें। सभी लडडू इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें।

स्वाद व सेहत से भरपूर हमारे ड्राई फ्रूट लडडू बनकर तैयार है बच्चे हो या बड़े सभी इन लडडू को खा सकते है। पढ़ने वाले बच्चों के लिए तो ये लडडू बहुत ही बढ़िया रहते है। अगर आप बच्चों को ये हेल्दी लडडू बनाकर खिलाएँगी तो आपका बच्चा कभी पढ़ाई में कमज़ोर नहीं होगा। एक लडडू के साथ एक गिलास दूध पिलाएं फिर देखे आपके बच्चे का दिमाग कैसे कम्प्यूटर बन जायेगा।

सुझाव

  1. आप अपनी पसंद अनुसार ड्राई फ्रूट कम या ज्यादा भी कर सकते है।
  2. आप इन लडडू के अन्दर मगज़ के बीज या खशखश ही डाल सकते है।

Dry Fruit Laddu Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment