शुगर फ्री ड्राई फ्रूट लडडू खाकर ठंडी को कहे बाय बाय Sugar Free Dry Fruits Ladoo

Sugar Free Dry fruits ladoo recipe in hindi सर्दियों में बनाकर खाएं शुगर फ्री ड्राई फ्रूट्स लडडू वह भी जबरदस्त स्वाद के साथ। सबसे खास बात इन लडडूओ को शुगर के मरीज़ भी खा सकते है क्योकि ये शुगर फ्री है तो फिर इस ठंडी मज़ा लें शुगर फ्री ड्राई फ्रूटस लडडूओ का जो ठंडी में भी एहसास कराएँगे गर्मी का।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Sugar Free Dry fruits ladoo recipe

  • काली खजूर = 500 ग्राम, बीज निकालकर चोप कर लें
  • मिक्स ड्राई फ्रूट काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट = 250, बारीक-बारीक काट लें
  • अंजीर = 10 से 12, बारीक़ काट लें
  • देसी घी = तीन टेबल स्पून
  • छोटी इलायची पाउडर = एक चौथाई चम्मच

विधि – how to make Sugar Free Dry fruits ladoo

शुगर फ्री लडडू बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाही में आधा घी डालकर मेल्ट होने दें। फिर मिक्स ड्राई फ्रूट्स को घी में डालकर करारे होने तक लो फ्लेम पर चलाते हुए भूने। इस बात का ध्यान रहे ये कढ़ाही के तले में ना लगे।

फ्राई फ्रूट को करारे व क्रिस्पी होने तक या एक से दो मिनट भूनकर प्लेट में निकल लें। अब कढ़ाही में बाकि का बचा हुआ घी डालकर लो फ्लेम पर मेल्ट होने दें। घी मेल्ट होने पर इसमें अंजीर और चोप की हुई खजूर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें।

दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करते हुए एक से डेढ़ मिनट तक भून लें। अब इसमें भूने हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें।

इसको बराबर चलाते हुए एक से दो मिनट तक भून लें। अब इसमें छोटी इलायची पाउडर डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें जब ये अच्छे से मिक्स हो जाएँ तो गैस को बंद कर दें।

अब हमारा लडडू बनाने का मिश्रण बनकर तैयार है एक प्लेट में थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लें और तैयार इस मिश्रण को प्लेट में निकाल लें।

Sugar Free Dry fruits ladoo recipeइसको थोड़ा सा फेला दें जिससे ये जल्दी ठंडा हो जाएँ इसको ज्यादा ठंडा नहीं करना है। जब ये इतना ठंडा हो जाएँ की आप इसे हाथ में आसानी से ले सके तो हाथों पर हल्का सा घी लगाकर चिकना कर लें।

एक चम्मच से थोड़ा सा मिश्रण हाथ में लेकर लडडू की शेप में गोल-गोल घुमाकर लडडू बना लें। इसी तरह से बाकि के मिश्रण से भी लडडू बनाकर तैयार कर लें।

आप अपनी पसंद अनुसार छोटा या बड़ा लडडू बना सकते है। जिन लोगो को शुगर है वह भी ये लडडू आराम से खा सकते है।

Sugar Free Dry Fruits Ladoo

शेयर करें:

Leave a Comment