बच्चो के पसंदीदा चौलाई के लडडू बनाने की प्रक्रिया Rajgira Ladoo Recipe

चौलाई में Calcium, फॉस्फोरस, लौह, Vitamins ‘ए’ व ‘सी’ विपुल मात्रा में पाया जाता हैं। चौलाई को राजगिरा (rajgira) व  रामदाना (ramdana) भी कहते हैं। इनसे बनी हुई चिक्की और लडडू खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते है (rajgira ladoo) आप इन्हें व्रत या फलाहार में भी बनाकर खा सकती है।

चौलाई के लडडू बनाने की सामग्री – Rajgira ke laddu

  • चौलाई = एक कप, 150 ग्राम
  • घी = दो से तीन छोटे चम्मच
  • गुड़ = 250 ग्राम
  • किशमिश = दो टेबल स्पून, अगर आप चाहे तो
  • काजू = दो टेबल स्पून, अगर आप चाहे तो

विधि – how to make Ramdana or Chaulai ke laddu

चौलाई के लडडू बनानें के लिए एक भारे तले की कढ़ाई को अच्छी तरह से गर्म कर लें अब एक छोटा चम्मच चौलाई के दाने कढ़ाई में डालें और बराबर चलाते हुए इन्हें भून लें  फ़ौरन ही चौलाई के दाने फूलने लगते हैं, जैसे ही सारे दाने फूल जाएं  तो उन्हें एक बाउल में निकाल लें और इसी प्रक्रिया को दुहराते हुए सारे राजगिरा को इसी तरह से भून लें।

अब भुने हुए चौलाई को छलनी से छान लें भुने हुए चौलाई तीन कप हो जाते हैं, जो चौलाई फूला नहीं हैं वह छलनी से नीचे आ जायेंगे। उन्हें अलग कर लें लडडू बनाने के लिए आपको फूले हुए चौलाई का इस्तेमाल करना है।

गुड़ को बारीक-बारीक तोड़ लें काजू को भी बारीक-बारीक काट लें और किशमिश के डंठल तोड़ दें और किसी साफ कपड़े से पोंछ लें।

कढ़ाई में दो छोटे चम्मच घी डाल डाल दें। घी के पिघलने पर इसमें गुड़ भी डाल दें अब इसमें एक दो टेबल स्पून पानी डाल दें और गुड़ को अच्छे से पिघलने दें। गुड के पूरी तरह से मेल्ट हो जाने के बाद एक से दो मिनट और पका लें। जब गुड़ में झाग दिखाई देने लगे तो समझ जाएं आपकी चाशनी बन कर तैयार है।

अगर आपको गुड़ में कुछ गंदगी दिखाई दे रही हैं तो फिर चाशनी को छान लें। और फिर चौलाई में मिला दें और साथ ही साथ काजू व किशमिश भी डाल दें सारी चीजें अच्छी तरह से मिक्स कर लें लडडू बनाने के लिएं मिश्रण एकदम तैयार है।

गरम-गरम मिश्रण से लडडू बनाएं अपने हाथों पर थोड़ा सा पानी लगाकर हल्का सा गीला कर लें। और फिर थोड़ा सा मिश्रण उठाए और दोनों हाथों से गोल करके लडडू बना लें। और प्लेट में रखते जाए फिर से हाथ को गीला करें और मिश्रण को उठाएं और लडडू बनाकर प्लेट में रख लें। हर एक लडडू बनाने से पहले हाथ को गीला कर लें  इसी तरह से सारे लडडू बना कर तैयार कर लें।

चौलाई के लडडू को तीन से चार घंटे हवा में खुला ही रखना है अब इन्हें कन्टेनर में भर कर रख लें और एक महीने तक रख कर खा सकते है।

शेयर करें:

Leave a Comment