नमक की थैली से हलवाई जैसे रसीले मोतीचूर लड्डू बनाने का ख़ास तरीका Motichoor Laddu Recipe

दोस्तों आज मैं हम सभी के पसंदीदा गोल-गोल और रसीले मोतीचूर के लड्डू बनाना बताउंगी। जिसको बनाने के लिए हमे ना झारे की ज़रुरत पड़ेगी और ना ही इसमें हम कोई ग्लूकोज़ सिरप डालेगे। फिर भी हमारे लड्डू एकदम परफेक्ट और बहुत ही यम्मी बनेगे। मोतीचूर के लड्डू को मैं आपको नमक की थैली से बनाना बताउंगी। जिससे आपकी बूंदी बिना झारे के भी बिलकुल गोल-गोल और बहुत प्यारी बनेगी एक बार इस तरह ट्रिक से मोतीचूर के लड्डू बनाकर देखे। आपकी बूंदी के लड्डू बहुत ही परफेक्ट बनेगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for motichoor laddu recipe

  • बारीक वाला बेसन = 1 कप
  • ऑरेंज फ़ूड कलर = 1 पिंच
  • बूंदी को फ्राई करने के लिए रिफाइंड ऑइल = 600 ml

चाशनी बनाने के लिए

  • चीनी = 170 ग्राम
  • पानी = ½ कप से थोड़ा सा ज़्यादा
  • इलायची पाउडर = 1 टीस्पून
  • ऑरेंज फ़ूड कलर = 1 पिंच
  • देसी घी = 2 टेबलस्पून

सजाने के लिए

  • पिस्ता = बारीक कटे हुए ज़रुरत अनुसार
  • मेलन सीड = ज़रुरत अनुसार

विधि – How to make motichoor laddu

मोतीचूर के रसीले लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले बेटर बनाना होगा। जिसके लिए एक बाउल में बेसन डालकर इसमें ऑरेंज फ़ूड कलर डाल ले। फिर चम्मच से मिक्स कर ले। जिससे बेसन में जो भी लम्स हो वो सब खत्म हो जाएँ।

अब बेसन में पहले आधे कप पानी को डालकर अच्छी तरह से चम्मच से घोले। जिससे बेसन में कोई लम्स ना रह जाएँ, बेसन के लम्स को आपको अच्छे से रिमूव करना हैं। अगर बेसन में लम्स रह गये तो आपकी बूंदी अच्छी नही बनेगी।

फिर बेसन की कंसिस्टेंसी को परफेक्ट करने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी डालकर और मिलाएं। फिर बेसन को ये चेक करने के लिए कि बूंदी बनने के लिए बेटर की कंसिस्टेंसी परफेक्ट हैं या नही। तो इसके लिए एक चम्मच लेकर बेटर को चम्मच में भरकर बेटर में ही गिराकर देखे। जब सारा बेटर गिर जाएँ, तब चम्मच पर आपको बेटर की एक मोटी लेयर दिखेगी। तब आपको इसमें थोड़ा पानी डालने की और ज़रुरत हैं। इस स्टेज पर बेटर बूंदी बनाने के लिए रेडी नही हैं।

तब आप इसमें थोड़ा पानी और डालकर मिलाएं। क्यूंकि चम्मच पर बेटर की थिन लेयर होनी चाहिए। तब आपका बेटर बूंदी बनाने के लिए एकदम परफेक्ट हैं।

laddu batter

उसके बाद बूंदी बनाने के लिए एक नमक की खाली थैली लेकर थैली के नीचे वाला जो हिस्सा होता हैं। उसको देखे वो आपको थोड़ा बड़ा दिखाई देगा। तब आप इसको केंची से थोड़ा काट ले। पूरा ना कटे वरना आपकी नमक की थैली नीचे से भी खुल जाएँगी तब इसमें बूंदी नही बनेगी।

polythene

फिर थैली के नीचे वाले हिस्से के एक कोने को पकड़कर इसमें बहुत ही छोटा सा छेन्द कर ले। होल छोटा सा ही करे अगर बड़ा किया तो बूंदी बड़ी-बड़ी बनेगी। इसलिए बहुत छोटा सा होल कर ले।

उसके बाद थोड़े बेटर को थैली में डालकर थेली का मुहं ऊपर से पकड़कर किसी प्लास्टिक रबड़ से बंद कर ले। अब बूंदी को फ्राई करने के लिए एक कढ़ाई में रिफाइंड ऑइल डालकर मीडियम आंच पर 4 से 5 मिनट गर्म होने दे। जब ऑइल मीडियम गर्म हो जाएँ, तब बूंदी डालने से पहले आंच को धीमा कर ले।

फिर थैली को हाथ में पकड़कर ऑइल के ऊपर थैली को प्रेस करते हुए और घुमाते हुए बूंदी बना ले। आपको हाथ को एक ही जगह नही रोकना हैं। बूंदी बनाने के लिए हाथ को लगातार हिलाते रहना हैं। जिससे बूंदी आपकी एक डायरेक्शन में नही बनेगी। ऐसा करने से बूंदी आपकी गोल-गोल बनेगी।

बूंदी को फ्राई होने में बहुत वक़्त नही लगेगा। एक से डेढ़ मिनट में ही आपकी बूंदी फ्राई हो जाएँगी। बूंदी के फ्राई होने पर इसको बारीक वाली जाली के चम्मच से निकालकर प्लेट में रख ले और अब बूंदी का दूसरा बेच फ्राई करने से पहले ऑइल को फिर से मीडियम आंच पर गर्म होने दे।

उसके बाद आंच को धीमा करके इसी तरह से बूंदी बना ले। आपकी इसी तरीके से बेटर से सारी बूंदी बनाकर तैयार करनी हैं। उसके बाद चाशनी बनाने के लिए एक पैन में चीनी और पानी डालकर मिक्स करे।

फिर इसमें ऑरेंज फ़ूड कलर डालकर मिलाएं और चीनी को पानी में घुलने तक पकने दे। जैसे ही चीनी पानी में घुल जाएँ, और बॉईल भी आने लगे, तब आंच को धीमा करके सारी बूंदी को इसमें डालकर अच्छी तरह से मिक्स करे और बूंदी को तब तक पकने दे। जब तक ये पानी को अब्ज़ोर्ब करके सॉफ्ट नही हो जाती हैं।

जब बूंदी सारा पानी अब्ज़ोर्ब करके सॉफ्ट हो जाएँ, तब इसमें इलायची पाउडर डालकर मिक्स करे और फिर इसमें देसी घी डालकर मिक्स करने के बाद मेलन सीड को डालकर मिलाएं।

फिर मिक्सचर को एक बड़ी थाली में निकालकर फ्रिज में आधे घंटे के लिए रख ले। जिससे ये जल्दी ठंडा हो जाएँ। (आप चाहे तो बिना फ्रिज के भी मिक्सचर को रूम टेम्प्रेचर पर ठंडा होने के लिए छोड़ सकते हैं रूम टेम्प्रेचर पर मिक्सचर को ठंडा होने के लिए आधे घंटे से ज़्यादा टाइम लगेगा)

आधे घंटे के बाद मिक्सचर को फ्रिज से निकाल ले और फिर लड्डू बनाने के लिए मीडियम साइज़ का लड्डू बनाने के हिसाब से उतना मिक्सचर लेकर इसका हाथ से गोल लड्डू बना ले। इसी तरह से सारे लड्डू बनाकर रख ले और इनको पिसते से सजा ले।   

सुझाव

  1. बेटर बनाने के बाद पहले थोड़े से बेटर को थैली में डालकर इससे बूंदी बनाकर देखे। अगर आपकी बूंदी गोल नही बन रही हैं ये अन्दर से खोखली और लम्बाई में बन रही हैं। तब आपका बेटर पतला हैं। तब इसमें थोड़ा सा बेसन डालकर और मिक्स कर ले।
  2. लड्डू के लिए जो चाशनी बनानी हैं उसको हमे एक तार वाली नही बनानी हैं। बस हमारी चाशनी चिपचिपी होनी चाहिए। जब चीनी पानी में घुल जाएँ, तब आप इसमें बूंदी डालकर मिक्स करे और चाशनी को बीच-बीच में चेक भी करते रहे। अगर आपको चाशनी गाढ़ी लगती हैं। ऐसा लगता हैं इसमें एक तार बन रहा हैं। तब आप इसमें एक से दो टेबलस्पून पानी डालकर मिला सकते हैं। क्यूंकि बूंदी को सॉफ्ट करने के लिए हमारी चाशनी गाढ़ी नही होनी चाहिए।
  3. अगर आपकी बूंदी बनाने वाली थैली का होल बना हो जाता हैं और इससे बेटर नही निकलता हैं। तब आप होल को केंची से बड़ा ना करे। बल्कि होल के ऊपर का थोड़ा सा हिस्सा पकड़कर इसको हाथ से खींच ले। जिससे होल खुल जायेंगा।
  4. जिस कप से बेसन नापकर लिया हैं बाकी की चीज़े और पानी भी इस कप से नापकर ले।

Image Source: 4 You Recipes

Recipe Source: 4 You Recipes

Motichoor Laddu Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time15 mins
Total Time25 mins
Course: Laddu Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Besan ke Laddu, Dry Fruits ke Laddu, Laddu Recipe, motichoor laddu
Servings: 5 people
5/5 - (5 votes)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes