क्या खाई है आपने हरी भरी मटर की स्वादिष्ट खीर? Matar ki Kheer

Matar Kheer Recipe in Hindi इस बार बनाएं नये स्वाद के साथ हरे मटर की खीर। क्या है दोस्तों मेरी हमेशा से यही ख्वाहिश रहती है कि में आपके लिए कुछ नया और सबसे हट कर लेकर आऊ तो आज में आपको हरे मटर की खीर बनाना बताउंगी जो खाने में बहुत लाजवाब होगी Peas Recipe आप देखकर बता भी नहीं सकते कि इस खीर को हमने मटर से बनाया है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Matar ki Kheer Recipe

  • हरी मटर = एक कप, 100 ग्राम
  • फुल क्रीम दूध = एक लीटर
  • चीनी = एक कप
  • बादाम काजू और किशमिश = तीनी मिलाकर एक कप
  • छोटी इलायची पाउडर = आधा टीस्पून
  • देसी घी = एक टेबल स्पून

मटर खीर बनाने का तरीका – how to make Matar ki Kheer

हरी मटर की खीर बनाने के लिए दानो को अच्छे से धोकर दरदरा पीस कर एक बाउल में निकाल लें।

भरी तले की कढ़ाही को गैस रखे और इसमें देसी घी डाल दें घी मेल्ट होने पर इसमें मटर डालकर लगातार चलाते हुए दस मिनट तक भूने ताकि मटर का कच्चापन खत्म हो जाएँ। गैस को स्लो ही रखे दस मिनट तक मटर को भूनने के बाद इसमें दूध डालकर चलाते हुए मिलाएं। गैस की आंच को तेज़ कर दें मटर की खीर बनाते समय एक बात का खास ध्यान रखे दूध आपको गाढ़ा ही लेना है तभी मटर की खीर का स्वाद अच्छा आएगा।

एक उबाल आने तक दूध को चलाते रहे जब इसमें उबाल आ जाएँ तो गैस को मीडियम से थोड़ा सा कम कर दें और खीर को 15 से 20 मिनट या गाढ़ा होने तक पकने दें।

बीच-बीच में खीर को चलाती रहे ताकि नीचे तले में ना लगे। जब दूध गाढ़ा हो जाएँ तो फिर इसमें चीनी ऐड करें गैस की आंच को तेज़ कर दें क्योकि चीनी मेल्ट होकर पानी छोडती है इसीलिए तेज़ आंच पर चीनी का पानी खुश्क होने तक दूध को लगातार चलाते हुए पकाएं।

जब चीनी खीर में अच्छे से घुल जाएँ तो इसमें किशमिश और आधे काजू-बादाम डाल दें। बाकि काजू बादाम से हम खीर को गार्निश करेंगे। खीर को पांच से सात मिनट और पका लें तय समय बाद गैस को बंद कर दें खीर में छोटी इलायची पाउडर डालकर अच्छे से चलाएं ताकि खीर में इलायची का फ्लेवर अच्छे से आ जाएँ खीर का कलर भी बहुत अच्छा आया है।

हरे मटर की खीर को सर्विंग बाउल में निकालें काजू-बादाम से गार्निश करके मेहमानों को सर्व करें और खुद भी खाएं। है ना ये मजेदार रेसिपी मेहमान भी हरे मटर की खीर खाकर आपसे पूछेंगे की इस खीर को आपने कैसे बनाया।

Matar ki Kheer

शेयर करें:

Leave a Comment