बहुत कम सामान और आसानी से बनने वाली मार्बल आइसक्रीम Marble Ice Cream Recipe

आज मैं आपको बिना गैस जलाएं बहुत ही यम्मी मार्बल आइसक्रीम बनाना बताऊंगी। इसमें आइसक्रीम की दो लेयर बनेगी। जिससे ये देखने में बहुत ही खूबसूरत लगेगी और खाने में तो इसका स्वाद पूछे ही नही कितना गज़ब का होगा।

आवश्यक सामग्री – ingredients for marble ice cream recipe

  • मिल्क पाउडर = ½ कप
  • पिसी हुई चीनी = ½ कप
  • चिल्ड व्हिप क्रीम = 1.5 कप
  • दूध = ¼ कप + 2 टेबलस्पून
  • कोको पाउडर = 2 टेबलस्पून
  • वनिला एसेंस = 1 टीस्पून

विधि – How to make marble ice cream

मार्बल आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में मिल्क पाउडर और दूध डालकर दोनों को घोल ले। मिक्सचर में कोई लम्स नही रहना चाहिए अच्छे से घोले।

फिर इस मिक्सचर में वनिला एसेंस डालकर मिक्स कर ले। अब एक बड़े बाउल में चिल्ड व्हिप क्रीम ट्रांसफर कर ले और क्रीम को बीटर से बीट कर ले। आपको क्रीम को तब तक बीट करना हैं। जब तक आपकी क्रीम पहले की क्वांटिटी का डबल नही हो जाती हैं।

जब क्रीम बीट होकर फूली-फूली हो जाएं और जब आप क्रीम के बाउल को उल्टा करे तो क्रीम बाउल से गिरे नही। तो इसका मतलब हैं आपकी क्रीम अच्छे से बीट हो गयी हैं।

अब क्रीम में पिसी हुई चीनी डालकर इसको भी बीट कर ले। उसके बाद मिल्क पाउडर और दूध का मिक्सचर जो आपने बनाकर रखा हैं उसको क्रीम में डालकर एक बार फिर से बीट कर ले। जिससे मिक्सचर अच्छे से क्रीम में मिक्स हो जाएं, ये आपका वनिला आइसक्रीम का बेटर बनकर रेडी हैं।

उसके बाद क्रीम को दो बराबर हिस्सों में बाँट ले और अब क्रीम के एक बाउल में कोको पाउडर डालकर स्पेचुला से अच्छी तरह से मिक्स कर ले। ये आपकी चॉकलेट आइसक्रीम का बेटर बनकर रेडी हैं।

अब दोनों आइसक्रीम के बेटर को दो अलग-अलग पाइपिंग बेग में भर ले और पाइपिंग बेग की नोक को मोटा काट ले। फिर एक एयर टाइट कंटेनर ले ले और अब पाइपिंग बेग से कंटेनर में वनिला आइसक्रीम की एक स्ट्रिप बना ले।

फिर इसी के पास में पाइपिंग बेग से चॉकलेट आइसक्रीम की स्ट्रिप बना ले। इसी तरह से कंटेनर में दोनों आइसक्रीम से स्ट्रिप बना ले।

फिर इसको ढक्कन से ढककर ओवर नाईट फ्रीज़र में रख दे। फिर अगले दिन फ्रीज़र से आइसक्रीम कंटेनर को निकाल ले और फिर स्कूप से आइसक्रीम को निकालकर प्लेट में रख ले और इस मार्बल आइसक्रीम का मज़ा ले।

Image Saurce: Aliza In The Kitchen

Recipe Saurce: Aliza In The Kitchen

शेयर करें:

Leave a Comment