होममेड डिलीशियस चीकू आइसक्रीम बनाने का फ़ॉर्मूला Chikoo Ice Cream Recipe

दोस्तों आज मैं आपको चीकू की आइसक्रीम बनाना बताऊंगी। चीकू तो हम सभी खाते ही हैं क्यूंकि चीकू बहुत फायदेमंद होता हैं। इसमें पोटैशियम, कैल्सियम और विटामिन ‘A’, विटामिन ‘c’ और बहुत सारे तत्व शामिल होते हैं। चीकू जितना खाने में अच्छा होता हैं इससे बनी आइसक्रीम भी इतनी ही डिलीशियस होती हैं। चीकू आइसक्रीम बनाने में हमे सिर्फ चार सामग्री की ज़रुरत होगी। इतने कम सामग्री से हम बहुत बढ़िया आइसक्रीम बनाकर खा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for chikoo ice cream recipe

  • पके हुए चीकू = 2
  • व्हिपिंग क्रीम = 1/2 कप
  • कंडेंस मिल्क = ¼ कप
  • दूध = ¼ कप

विधि – How to make chikoo ice cream

चीकू से आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले दोनों चीकू को छोटे टुकड़ो में काट ले। (टुकड़ो में काटने से चीकू जल्दी मैश हो जाएंगा) टुकड़ो में काटने के बाद चीकू का छिलका उतार ले।

और फिर इनके बीज भी निकाल ले। अब एक बड़े बाउल में कटे हुए चीकू और दूध डालकर चीकू को मेशर से अच्छे से मैश कर ले और इसका एक फाइन पेस्ट बना ले। (अगर आपके पास मेशर नही हैं तो आप पहले चीकू को फोर्क से मैश कर ले। क्यूंकि चीकू पका हुआ हैं इसलिए ये आसानी से मैश हो जाएंगा। उसके बाद मैश किये हुए चीकू में दूध डालकर हैण्ड विस्कर से मिक्स कर ले।)

फिर इसमें कंडेंस मिल्क और व्हिपिंग क्रीम डालकर पहले इनको स्पेचुला से मिक्स कर ले।

उसके बाद इलेक्ट्रॉनिक बीटर से इसको 2 मिनट बीट कर ले। बीटर को कंटिन्यू ना चलाएं रोक-रोक कर बीटर से बीट करे।

फिर एक एयर टाइट कंटेनर में आइसक्रीम मिक्सचर को डालकर चम्मच से एकसार करके टेप कर ले और इसको टाइट ढक्कन से या फिर प्लास्टिक रेप से कवर करके फ्रीज़र में 8 से 10 घंटे या फिर पूरी रात आइसक्रीम को जमने के लिए रख दे। (आइसक्रीम को आप 8 घंटे बाद चेक भी कर सकते हैं। )

आइसक्रीम जमने के बाद कंटेनर को फ्रीज़र से निकालकर ढक्कन या रेप जिस चीज़ से आपने कंटेनर को कवर किया हैं। उसको हटाकर आइसक्रीम को स्कूप से बाहर निकालकर प्लेट में रख ले।

और इस डिलीशियस चीकू आइसक्रीम को खाएं।

Image Saurce: Yummy

Recipe Saurce: Yummy

शेयर करें:

Leave a Comment