इस टॉनिक में भरा है संपूर्ण परिवार के स्वास्थ का खज़ाना,बाल झड़ना रुकेगा,चेहरे को शीशे सा चमका देगा

दोस्तों आज में आपको सर्दियों के लिए एक ऐसा टॉनिक बताने वाली हूँ। जिसे घर का हर एक मेंबर खा सकता है और ये बहुत ही ज्यादा गुणकारी होता है हमारे स्वास्थ के लिए।

क्योकि सर्दियों में अक्सर सभी को सर्दी-खासी, जुकाम, बुखार बार-बार छींके आना ये तो लगा ही रहता है। बच्चो से लेकर बुजुर्गो तक सभी को ये प्रॉब्लम तो होती ही है। तो इस प्रॉब्लम से बचने के लिए ये टॉनिक बहुत ज्यादा कारगर साबित होता है।

अगर आपका डायजेशन ठीक नहीं रहता गैस बहुत ज्यादा बनती है। अफारा आ जाता है खाया हुआ हज़म नही होता या शारीर को नहीं लगता उसके लिए भी ये टॉनिक बहुत बढ़िया है।

अगर आपके बाल टूट रहे है उसके लिए भी ये बहुत अच्छा है। अगर आपकी स्किन पर ग्लो नहीं है वह डल या ड्राई हो गई है सर्दियों की वजह से बेजान दिखाई दे रही है। तो उसमे भी आपको ये टॉनिक खाने से बहुत फायदा होगा।

अगर आपके सर में दर्द रहता है उसके लिए भी ये बहुत फायदेमंद है। अगर आपको आँखों की कमज़ोरी है तो उसमे भी ये टॉनिक बहुत फायदा देता है। इसके अलावा इसमें शरीर के अनेक रोगों को ठीक करने की शमता होती है। चलिए अब में आपको बताती हूँ कि इस टॉनिक को बनाना कैसे है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Healthy Tonic Recipe

  • बादाम = 250 ग्राम
  • सोंफ = 250 ग्राम
  • काली मिर्च = 200 ग्राम
  • धागे वाली मिश्री = 250 ग्राम

विधि – how to make Healthy Tonic Recipe

स्वास्थवर्धक टॉनिक बनाने के लिए इन चारो चीजों को पीसकर बारीक पाउडर बना लें।

रोज़ाना सुबह दूध के साथ इसके छोटे वाले दो या तीन चम्मच खा लें। छोटे बच्चों के लिए एक चम्मच और बुजुर्गो के लिए दो चम्मच इस पाउडर को रोज़ाना खाने से सर्दी में कोई भी बीमारी आपको छू नहीं सकती।

साथ ही आपके बाल झड़ना बंद हो जायेंगे और आपका चेहरा इतना ग्लो करेगा कि शीशे की तरह चमकने लगेगा।

सुझाव

  1. अगर आपको मीठा ज्यादा पसंद हो तो आप मिश्री आधा किलो भी ले सकते है।
  2. मिश्री की जगह आप देसी खांड भी ले सकते है।

Healthy Tonic Recipe

शेयर करें:

2 thoughts on “इस टॉनिक में भरा है संपूर्ण परिवार के स्वास्थ का खज़ाना,बाल झड़ना रुकेगा,चेहरे को शीशे सा चमका देगा”

Leave a Comment