आसान तरीके से घर पर बनाएं हॉर्लिक्स पाउडर Homemade Horlicks Powder

Homemade Horlicks Powder आज मैं आपको हॉर्लिक्स पाउडर बनाने की रेसिपी बताऊंगी वह भी मार्किट के हॉर्लिक्स से ज्यादा न्यूट्रिशन टेस्टी बिना किसी आर्टिफिशियल स्वीटनर के तो बनाते हैं होममेड हॉर्लिक्स पाउडर आसान तरीके से।

Horlicks Powder सभी अपने बच्चों को खिलाना पसंद करते हैं क्योंकि बच्चे खाना वगैरह कम खाते हैं। इसीलिए हम उन्हें पूरे न्यूट्रिशन फूड नहीं दे पाते इसीलिए हम सोचते है कि उन्हें एक्स्ट्रा सप्लीमेंट कैसे दे। बाहर से हम कितना भी न्यूट्रिशन पाउडर खरीद लें हम नहीं जानते वह हमारे बच्चों को कितन फायदा दे रहे है।

बच्चे ही नहीं इस पाउडर की बडो को भी बहुत जरूरत होती है। क्योंकि हम लोग काम में अपना ध्यान नहीं रख पाते इसीलिए हमें कुछ एक्स्ट्रा सप्लीमेंट की जरूरत होती है चलिए बनाते हैं होममेड न्यूट्रिशन पाउडर।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Horlicks Homemade Protein Powder

  • गेहूं = एक कटोरी
  • बादाम = 50 ग्राम
  • काजू = 50 ग्राम
  • मिल्क पाउडर = 50 ग्राम

फ्लेवर के लिए

  • छोटी इलायची पाउडर = एक टीस्पून
  • कोको पाउडर/ड्रिंकिंग चॉकलेट पाउडर = एक टेबलस्पून

हॉर्लिक्स पाउडर बनाने की विधि – how to make horlicks powder at home

होर्लिक्स पाउडर बनाने के लिए गेहू को अच्छे से धोकर पानी में भिगोकर रख दें 6 से 7 घंटे के लिए या रात को भिगो कर रख दें। होर्लिक्स बनाने के लिए सबसे पहले माल्ट बनाना होता है। माल्ट बनाने के लिएं गेंहू को पहले अंकुरित करना होगा।

साथ से आठ घंटे में गेंहू अच्छे से फूल गये है गेंहू का सारा पानी निकाल दें गेंहू को अंकुरित करने के तीन तरीके है।

पहला तरीका गेंहू को सूती कपड़े में बंधकर किचन में किसी ऐसी जगह लटका दें। जहाँ पर धूप ना आती हो और इस पर दिन में दो से तीन बार पानी की छीटे मारते रहे। जिससे कि गेहूं पूरी तरह से ना सूखे और अच्छे से अंकुरित हो जाएँ इस तरह डेढ़ से दो दिन में गेहूं स्प्राउड बन जाते है।

दूसरा तरीका स्प्राउड बनाने का ये है केसरोल में गेहूं के कपड़े को रख दें और दिन में एक बार पानी के छीटे मारे।

तीसरा तरीका स्प्राउड मेकर है ये आपको मार्किट में आराम से किसी भी शॉप पर मिल जायेगा ये ओन लाइन भी मिल जाता है। ज्यादा महंगा भी नहीं होता काम बहुत अच्छा करता है। स्प्राउड मेकर में गेहू फेला दें और किचन में एक तरफ रख दें डेढ़ से दो दिन में स्प्राउड बनकर तैयार हो जाता है। बीच में आपको इसमें थोड़ा सा पानी डालना होगा पानी नीचे निकल जाएगा स्प्राउड मेकर में स्प्राउड बनाना आसान हो जाता है।

दो दिन में हमारे गेहूं अच्छे से अंकुरित हो गये है एक बात का ध्यान रखे जिस दिन गेहूं का आटा बनाना है उस दिन गेहूं में पानी ना डालें।

गेहूं को आधे घंटे के लिए फेला दें आधे घंटे बाद गैस पर पैन रखे पैन को हल्का गर्म होने दें। फिर इसमें गेहूं डालकर चलाते हुए भूने मीडियम आंच पर चलाते हुए गेहूं को करार भून लें। गेहूं को स्लो आंच पर ही भूनना है तेज़ आंच पर ये जल जाएगा और फ्लेवर अच्छा नहीं आएगा। गेहूं को हल्का गोल्डन होने तक अच्छे से भून लें जब गेहूं अच्छे से भून जाएँ तो इन्हें एक प्लेट में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें।

इतने गेहूं ठंडे हो रहे है इतने दूसरी चीजो को रोस्ट कर लेते है। बादाम को भी हल्की आंच पर दो मिनट भून लें भूनना इस लिए ज़रूरी होता है ऐसा करने से इसकी शेल्फलाइफ बढ़ जाती है और पाउडर भी आराम से बन जाता है।

हल्की आंच पर काजू को भी भून लें हॉर्लिक्स बनाने के लिए हमारी तीनी चीज़े तैयार है। यहाँ मैने ये ही दो चीज़ ली है क्योकि हम जो माल्ट बना रहे है वह बहुत ही न्यूट्रिशन है। तो इसमें एक्स्ट्रा कुछ और ड्राई फ्रूट लेने की ज़रूरत नहीं है अगर आप चाहे तो इसमें पिस्ता और अखरोट भी ले सकते है उन्हें भी हल्का सा दो मिनट भून लें।

जब गेहूं हल्के ठंडे हो जाएँ तो इन्हें बारीक़ पीस लें (गेहूं को पीसते समय एक बात का ख्याल रखे कि गेहूं को बिलकुल ठंडा नहीं करना है। हल्के गर्म गेहूं को ही पीसना है क्योकि ठंडा होने पर गेहूं में पानी आ जाएगा और फिर ये नहीं पिसेंगे) गेहूं को तीन से चार बार अच्छे से बारीक पीस लें गेहूं जितना बारीक़ पिसेगा दूध में उतना अच्छे से घुल जायेगा।

स्प्राउड बनाते समय एक बात का ख्याल रखे इसमें स्मेल बिलकुल नहीं आनी चाहिए अगर आपके स्प्राउड में स्मेल आ गई तो आप दूसरा स्प्राउड बना लें।

स्प्राउड गेहूं से जो आटा बनाया है इसको एक बार छान लें। जो मोटा होगा वह निकल जायेगा अगर आपका ज्यादा मोटा निकले तो एक बार और मिक्सी में पीसकर छान लें।

बादाम और काजू को पीसने के लिए एक प्लास्टिक का ज़िप लॉक बैग लें और उसमे बादाम और काजू डालकर ज़िप बंद कर दें फिर बेलन से दरदरा पीस लें फिर इसको मिक्सी के जार में डालकर रुक-रुक कर मिक्सी को चलाएं। जिससे कि इसका पेस्ट ना बने बल्कि पाउडर फोम में तैयार हो। इसको भी छलनी में छानकर गेहूं के आटे में अच्छे से मिला लें।

हमारा होममेड होर्लिक्स बनकर तैयार है अब इसमें मिल्क पाउडर डालें। मिल्क पाउडर डालने से ये एकदम मार्किट के जैसा बन जाता है जो शुगर पेशेंट है उनके लिए भी ये बहुत अच्छा है बस उसमे मिल्क पाउडर और चीनी ना डाले।

बच्चों को पसंद आता है थोड़ा सा चॉकलेटी अब इसको देते हो दो फ्लेवर होर्लिक्स को दो बाउल में आधा-आधा कर दें।

एक बाउल हॉर्लिक्स में एक छोटा चम्मच इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर दें। आप इसमें अपनी पसंद का कोई भी प्लेवर डाल सकते है। चाहे केसर डालें या वनिला फ्लेवर का बना लें। बड़ो के लिए तैयार है इलायची वाला हॉर्लिक्स पाउडर अब बनाते है बच्चों का मनपसंद चॉकलेटी हॉर्लिक्स पाउडर।

दूसरे बाउल में एक टेबल स्पून कोको पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। बहुत बढ़िया चॉकलेटी हॉर्लिक्स बनकर तैयार है एकदम मार्किट के जैसा।

Horlicks Powdeअब से आपको हॉर्लिक्स मार्किट से लेने की ज़रूरत ही नहीं पड़ेगी जब हम घर में ही इतना बढ़िया हॉर्लिक्स बना सकते है। हमारे दोनों हॉर्लिक्स इलायची फ्लेवर और चॉकलेट फ्लेवर बनकर तैयार है मैने इसमें चीनी नहीं मिलाई है आप चाहे तो अपने स्वाद अनुसार चीनी का फ़ाईन पाउडर बनाकर इसमें मिला सकते है।

अगर आप सफर पर जा रहे है तो इसमें मिल्क पाउडर और मिला लें। फिर इसको गर्म पानी में मिला लें आपका हेल्थी ड्रिंक बनकर तैयार हो जायेगा।

अगर आप चाहते है कि ये पाउडर दूध में नीचे ना बैठे तो इसके लिए आप एक सूती कपड़े में इस पाउडर को दो से तीन बार छान लें। जिससे फिर ये दूध में नीचे नहीं बैठेगा।

हॉर्लिक्स पाउडर को एयर टाईट जार में भरकर फ्रिज में रख दें। एक महीने तक ये खराब नहीं होता इसमें गीला चम्मच ना डालें दो साल के बच्चे इसको आसानी से ले सकते है और बड़े एक दिन में दो टेबलस्पून भी ले सकते है। आप इसको एक बार में ज्यादा भी बना सकते है। लेकिन उसको फ्रिज में स्टोर करना होगा जितनी ज़रूरत है उतना ही बहार रखे आप इसको किसी भी ड्रिंक में डालकर ले सकते है।

Keyword: horlicks recipe in hindi, how to make horlicks powder at home in hindi, homemade horlicks powder recipe

Horlicks Powder

शेयर करें:

7 thoughts on “आसान तरीके से घर पर बनाएं हॉर्लिक्स पाउडर Homemade Horlicks Powder”

Leave a Comment