40 की उम्र के बाद हेल्थ के 10 ज़रूरी टिप्स जो आपको अवश्य पता होने चाहिए?

उम्र बढ़ने का असर सबसे ज्यादा आपकी तव्चा, सेहत और शमता पर पड़ता है। ऐसे में शारीर से संबंधित ज़रूरते भी बदल जाती है 40 की उम्र के बाद स्वास्थ से संबंधित समस्या भी बढ़ने लगती है इसीलिए आपके लिए बहुत ज़रूरी है सेहत के ये 10 टिप्स।

टिप्स 1

headache

40 की उम्र पार करने के बाद अक्सर छोटी-छोटी बातों पर तनाव और चिड़चिड़ापन होने लगता है। इससे बचने के लिए आपको योगा, व्यायाम, मेडिटेशन, और संगीत को अपनी डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए साथ ही वह काम करे जिसको करने में आपको मज़ा आता हो जिसमें आपका दिल लगे।

टिप्स 2

calcium rich foods

बढ़ती उम्र के साथ ही आपके शारीर में विटामिन, कैल्शियम, मिनरल्स आयरन और एंटीऑक्सीडेंट की कमी होने लगती है। इसीलिए भोजन में ऐसी चीजों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करे जो इन सभी पोषक तत्वों की आपूर्ति कर सके।

टिप्स 3

khichdi

40 की उम्र के बाद आपके शारीर के सभी अंगो और मांसपेशियों को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इसीलिए अपने खान-पान को बेलेंस में रखे ताकि आपका शारीर शुरक्षित रहे और बोडी से विषेले तत्वों को बाहर निकाल सके।

टिप्स 4

बढ़ती उम्र के साथ-साथ आप अपने भोजन में अत्यधिक तेल और मसालों का सेवन कम कर दें। संतुलित मात्रा में ही इनका सेवन करें ताकि आपकी पाचन क्रिया बेहतर बनी रहे और शारीर के अंगो को कार्य करने में ज्यादा मेहनत ना करनी पड़े। 

टिप्स 5

green tea recipe

40 से अधिक उम्र वालो के लिए एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार लेना बहुत ज़रूरी होता है। इसीलिए आपको अपने आहार में जूस, सलाद, फल, हरी सब्जियां, वेजिटेबल, ग्रीन-टी का सेवन जरुर करना चाहिए।

टिप्स 6

ज्यादा गुस्सा और अधिक चिंता करने से बचे साथ ही शारीरिक श्रम भी उतना ही करे जितना आपके स्वास्थ के लिए सही है अधिक परिश्रम करने से बचे।

टिप्स 7

sprouted grains benefits

साबुत अनाजों को अंकुरित करके अपने खाने में शामिल करें और फलो का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।  

टिप्स 8

Dry fruits

भोजन बनाते समय ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी एसिड युक्त तेल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा बादाम, मूंगफली, अलसी, तिल और अखरोट का इस्तेमाल करे इन सभी चीजों में ओमेगा-3 पाया जाता है और ये कोलेस्ट्राल फ्री होते है।

टिप्स 9

अच्छा होगा कि 40 पार करने पर आप अपनी आदतों और दिनचर्या में बदलाव लाएं। इस उम्र में आपका शारीर उतना स्वस्थ और उर्जावान नहीं होता अपने खान-पान व दिनचर्या में बदलाव करके आप उर्जा के साथ ही लम्बी उम्र भी पा सकते है।

टिप्स 10

tomato egg soup

घर पर बने पोष्टिक खाने और सूप आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते है। भोजन के बीच में भूख लगने पर आप सूप पी सकते है या सलाद खा सकते है।

Image Source: Abp News

Post Source: Webdunia Hindi

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes