जल्दी अपने बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए बनाएं ये खीर Healthy Baby Food Recipe

आज की ये रेसिपी उन parents के लिए जिन के बच्चे छोटे है और वह अपने बच्चों का वजन जल्दी व हेल्दी तरीके से बढ़ाना चाहते है। इस खीर को खिलाने से बच्चों का वजन बहुत तेज़ी से बढ़ने लगेगा आप इस खीर को बच्चे को रोजाना भी बनाकर खिला सकते है।

ये खीर बच्चो के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। क्योकि इस खीर को बनाने के लिए हमने इसमें देसी घी, काजू का पावडर, सूजी, आलू और शुगर का इस्तेमाल क्या है। इस खीर को खाने से बच्चों का वजन बहुत जल्दी बढ़ने लगता है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for

  • आलू = एक उबला हुआ ग्रेट कर लें
  • काजू पावडर = एक टेबलस्पून
  • सूजी = तीन टेबलस्पून
  • शुगर = तीन टेबलस्पून
  • देसी घी = दो टेबलस्पून
  • दूध = आधा कप   

विधि – how to make Healthy Baby Food Recipe

खीर बनाने के लिए एक पैन में घी डालकर मेल्ट होने के लिए रख दें। घी मेल्ट होने पर इसमें सूजी डालकर चलाते हुए दो से तीन मिनट भून लें ताकि सूजी की रों स्मेल चली जाएँ।

तीन मिनट बाद सूजी को एक प्लेट में निकाल लें और पैन में एक चम्मच घी डालकर आलू को लगातार चलाते हुए एक मिनट भून लें। एक मिनट बाद आलू में दो टेबलस्पून पानी डालकर चलाते हुए मिला लें। ताकि आलू अच्छे से गल जाएँ और अगर इसमें कोई मोटा टुकड़ा रह गया हो तो वह भी पक जायेगा। पानी डालकर आलू को चलाते हुए दो मिनट पका लें।

दो मिनट बाद आलू में सूजी, काजू का पावडर, शुगर और एक गिलास पानी डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें। गैस की आंच को मीडियम कर लें।

मीडियम आंच पर खीर को चलाते हुए तीन मिनट पका लें। तीन मिनट बाद खीर में दूध डालकर चलाते हुए और दो से तीन मिनट पका लें तीन मिनट बाद गैस को बंद कर दें।

हमारी खीर बनकर तैयार है अगर आप खीर छोटे बच्चे के लिए बना रहे है तो खीर में थोडा दूध डालकर और पतला कर लें। 

सुझाव

आप चाहे तो शुगर की जगह गुड़ य मिसरी का भी इस्तेमाल कर सकते है।

Image Saurce: Zaykarecipes.com

6 thoughts on “जल्दी अपने बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए बनाएं ये खीर Healthy Baby Food Recipe”

Leave a Comment