मिनटों में ब्रेड से आइसक्रीम बनाने की ट्रिक Pista Kulfa Ice Cream Recipe

आज मैं आपके लिए लेकर आई हूँ बहुत ही डिलीशियस और क्रीमी और एकदम आसानी से बन जाने वाली पिस्ता कुलफा आइसक्रीम की रेसिपी को। जिसको आप ब्रेड से बनाना सीखेगे। जिसकी वजह से आपकी आइसक्रीम बहुत ही मज़े की बनेगी। जब आप घर पर आइसक्रीम बनाना सीख लेगे, तो आप बाहर की आइसक्रीम को खाने से बचेगे। क्यूंकि हम जो बाहर से आइसक्रीम लाकर खाते हैं। उसमे केमिकल होता हैं। इसलिए आप घर पर आइसक्रीम बनाएं और इसको एन्जॉय करे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Pista Kulfa Ice Cream

  • दूध = 2 कप
  • ब्रेड स्लाइस = 3
  • चीनी = ½ कप
  • मिल्क पाउडर = ½ कप
  • पिस्ता = ¼ कप
  • टेट्रा पैक क्रीम = ½ कप
  • हरी इलायची = 4
  • पिस्ता एसेंस = ½ टीस्पून
  • ग्रीन फ़ूड कलर = ¼ टीस्पून

सजाने के लिए

  • पिस्ता = जरूरत अनुसार कटा हुआ

विधि – How to make pista kulfa ice cream

ब्रेड पिस्ता कुलफा आइसक्रीम बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक पाउडर बनाना हैं। जिसके लिए आपको एक ग्राइंडर जार लेकर इसमें पिस्ता, चीनी और हरी इलायची को डालकर इन सबको ग्राइंड करके इनका बारीक पाउडर बनाकर तैयार कर ले इस एक बाउल में निकाल ले और फिर इसी जार में ब्रेड स्लाइस को तोड़कर डाले और इनको भी ग्राइंड करके ब्रेड क्रम्बस बनाकर रख ले।

अब आपको आइसक्रीम का मिक्सचर बनाना हैं। जिसके लिए आपको एक पैन को गैस पर रखना हैं। मगर गैस को अभी आपको ओन नहीं करना हैं। फिर पैन में दूध को डालने के बाद इसमें मिल्क पाउडर को डाले और फिर हैण्ड विस्कर से मिल्क पाउडर को दूध में मिक्स कर ले। जिससे दूध में मिल्क पाउडर के लम्स न रहे।

दूध में मिल्क पाउडर को मिक्स करने के बाद अब आपको गैस को ओन करके फ्लेम को तेज़ करके दूध में आपको बॉईल आने देना हैं। फिर थोड़े से पानी में ग्रीन फ़ूड कलर को डालकर मिक्स करके रख लेगे। जब दूध में बॉईल आ जाएँ तब आपको फ्लेम को मीडियम करना हैं।

फिर दूध में आपने जो पिस्ता और चीनी को पीसकर पाउडर बनाया हैं, उस पाउडर को दूध में डालकर मिक्स कर लेगे और एक मिनट तक पकाएंगे। फिर इसमें ब्रेड क्रम्बस को डालकर मिक्स करेगे। ब्रेड क्रम्बस डालने के बाद आपका कुलफा मिक्सचर थिक होना शुरू कर देगा।

जब मिक्सचर थिक होने लगे तब आपको इसमें टेट्रा पैक क्रीम को डालकर मिक्स करना हैं। फिर पिस्ता एसेंस डालकर इसको भी मिक्स करेगे। अब आपको इसमें कलर के लिए ग्रीन फ़ूड कलर डालना हैं। जिससे आपकी आइसक्रीम का अच्छा डार्क कलर आएंगा। आपने जो पानी में ग्रीन कलर को घोलकर रखा हैं, उस कलर को आपको थोड़ा-थोड़ा डालते हुए मिक्स करना हैं।

थोड़ा-थोड़ा इसलिए डाले अगर आप एक साथ सारा कलर डाल देगे। तो आइसक्रीम का कलर ज़्यादा डार्क हो सकता हैं। इसलिए आपको कम ज़्यादा जैसा भी आइसक्रीम में कलर को रखना हैं। अपने हिसाब से उतना कलर डाले और मिक्स करे फिर एक मिनट और मिक्सचर को पकाएं और गैस को बंद कर ले।

उसके बाद आपको मिक्सचर को थोड़ा ठंडा होने देना हैं। फिर मिक्सचर को मोल्ड में पौर कर लेना हैं। फिर मोल्ड के ऊपर बटर पेपर को रख लेना हैं और अब आपको मोल्ड को फॉयल पेपर से कवर कर लेना हैं, या प्लास्टिक रेप से कवर कर लेना हैं। अब आपको मोल्ड को फ्रीज़र में ओवर नाईट या 7 से 8 घंटे के लिए सेट होने के लिए रखना हैं।

जब आइसक्रीम सेट हो जाएँ, तब आपको मोल्ड को फ्रीज़र से निकालकर प्लास्टिक रेप या फॉयल पेपर को हटाने के बाद बटर पेपर को भी हटा लेगे। इस तरह से आपकी बहुत ही अमेजिंग पिस्ता आइसक्रीम बनकर तैयार है। जिसको डीमोल्ड करने के लिए आपको मोल्ड के ऊपर प्लेट को रखकर मोल्ड को उल्टा कर लेना हैं और हाथ से मोल्ड को टेप कर लेगे।

इस तरह से आपकी आइसक्रीम मोल्ड से बाहर आ जाएँगी। अगर आइसक्रीम मोल्ड से बाहर नहीं आ रही हैं जम रही हैं, तब आप मोल्ड की साइड से पानी को डाले। ऐसा करने से आइसक्रीम मोल्ड को छोड़ देगी और आसानी से मोल्ड से बाहर आ जाएँगी। फिर आप आइसक्रीम को कटे हुए पिसते से सजा ले और आइसक्रीम को नाइफ से स्लाइस में काटकर एन्जॉय करे।

Image Source: Tasty Food With Maria

Recipe Source: Tasty Food With Maria

Pista Kulfa Ice Cream Recipe

Prep Time10 minutes
Cook Time12 minutes
Total Time22 minutes
Course: Ice cream Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: homemade ice cream, matka kulfi, pista kulfi
Servings: 4 people

Leave a Comment