न क्रीम न कंडेंस्ड मिल्क दो कप दूध से बनाएं ये आसान रेसिपी Broken Glass Jelly Pudding Recipe

आज मैं आपके साथ जेली पुडिंग बनाना बताउंगी। जिसको आप बहुत ही सिंपल तरीके से बनाकर खा सकते हैं। ये ऐसा डिज़र्ट हैं, जो आपके बच्चो को भी इतना पसंद आएंगा। कि आपके बच्चे तो इसको रोज़ खाना पसंद करेगे। दूध और जेली से बनी ये डिज़र्ट रेसिपी आपको भी काफी पसंद आएँगी। क्यूंकि डिज़र्ट को बनाने में काफी चीज़े इस्तेमाल होती हैं। लेकिन इस डिज़र्ट को बनाने में आपको न ही ज़्यादा चीज़े लेने की जरूरत हैं और न ही मेहनत की। इसलिए आप इस डिज़र्ट रेसिपी को जरूर ट्राई करे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Broken Glass Jelly Pudding

  • दूध = 2 कप  
  • गर्म पानी = 2 कप
  • स्ट्रॉबेरी जेली = 1 पैकेट
  • अगर अगर पाउडर = 2 टीस्पून
  • चीनी = 1/3 कप
  • ऑरेंज जेल फ़ूड कलर = थोड़ा सा
  • रेड जेल फ़ूड कलर = थोड़ा सा
  • वोयलेट जेल फ़ूड कलर = थोड़ा सा  

विधि – How to make broken glass jelly pudding

जेली पुडिंग बनाने के लिए सबसे पहले आपको जेली को बनाना हैं। जिसके लिए आप एक बाउल में या कप में दो कप गर्म पानी को डालकर फिर इसमें स्ट्रॉबेरी जेली के पैकेट को खोलकर डाले और अब जेली को गर्म पानी में चम्मच से अच्छे से मिक्स कर ले। जिससे जेली के क्रिस्टल पानी में घुल जाएँ।

उसके बाद आप चार प्लास्टिक बॉक्स ले ले या फिर ग्लास डिश भी ले सकते हैं। चार बॉक्स इसलिए लेने हैं। क्यूंकि हमे चार तरह की जेली बनानी हैं इसलिए आप चार बॉक्स ले। अब आप इन चारो बॉक्स में इस दो कप जेली के पानी को बराबर-बराबर कर ले। फिर रेड जेली बनाने के लिए आप एक बॉक्स में रेड जेल फ़ूड कलर डालकर चम्मच से मिक्स कर ले।

फिर ऑरेंज जेली बनाने के लिए इसमें ऑरेंज जेल फ़ूड कलर डालकर चम्मच से मिक्स कर ले। फिर तीसरे बॉक्स में वोयलेट जेल फ़ूड कलर डालकर चम्मच से मिक्स कर ले (अगर आपके पास वोयलेट फ़ूड कलर नहीं हैं तब आप इसकी जगह पर ग्रीन फ़ूड कलर भी ले सकते हैं) और चौथे वाले बॉक्स में कोई कलर न मिलाएं। क्यूंकि ये हमे स्ट्रॉबेरी जेली बनानी हैं।

अब आप चारो बॉक्स को फ्रिज में आधे घंटे के लिए रख दे। जिससे जेली सेट हो जाएँ, जब तक जेली सेट हो रही हैं तब तक आप पुडिंग बना ले। जिसके लिए एक पैन में दो कप दूध डालकर इसमें चीनी को डालकर मिक्स करे और फिर इसमें अगर अगर पाउडर को डालकर अच्छे से मिक्स करे।

फिर आप दूध को बॉईल आने तक पकने दे। जब दूध में अच्छी तरह से बॉईल आने लगेगा। तब आपको दूध को 7 से 10 मिनट तक और पका लेना हैं। उसके बाद गैस को बंद कर ले। फिर आप पुडिंग को हल्का ठंडा होने दे। जब जेली के बॉक्स को रखे हुए फ्रिज में रखे हुए आधा घंटा हो जाएंगा। तब फ्रिज से बॉक्स को निकाल ले।

अब जेली को आपको क्यूब में काटना हैं। जिसके लिए आपको नाइफ को एक-एक करके बॉक्स में डालकर छोटे-छोटे क्यूब में काट ले और अब एक स्पेचुला लेकर बॉक्स में डालकर जेली को ऊपर नीचे कर ले। फिर एक मोल्ड लेकर इसमें एक-एक करके चारो तरह की जेली को इस मोल्ड में डाले।

फिर स्पेचुला से जेली को ऊपर नीचे कर ले। जिससे सारी जेली आपस में मिक्स हो जाएँ।उसके बाद आप मोल्ड में पुडिंग को पौर कर ले और अब मोल्ड को उठाकर फ्रिज में दो घंटे के लिए रख दे। जिससे जेली पुडिंग सेट हो जाएँगी। दो घंटे के बाद आप मोल्ड को फ्रिज से निकाल ले।

आपकी जेली पुडिंग बनकर तैयार हैं। उसके बाद आप मोल्ड के ऊपर प्लेट को रखकर मोल्ड को उल्टा करके हाथ से टेप करे। फिर मोल्ड को हटा ले और फिर जेली पुडिंग को नाइफ से स्लाइस में काटकर एन्जॉय करे।

Image Source: N’Oven – Cake & Cookies

Recipe Source: N’Oven – Cake & Cookies

Broken Glass Jelly Pudding Recipe

Prep Time5 minutes
Cook Time15 minutes
Total Time20 minutes
Course: Dessert
Cuisine: Indian
Keyword: 15 minute dessert, Dessert Recipe, no bake dessert
Servings: 4 people

Leave a Comment