अचार को और भी अधिक स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो अपनाएं ये बेस्ट टिप्स – tips for making achar

साबुत आम का अचार, (Mango pickle) मिक्स वेज अचार, (mix vej achaar) कटहल का अचार, (katahal ka achaar ) मीठे आम का अचार ऐसे कई तरह के स्वादिष्‍ट (Delicious) अचार हम बहुत ही आसानी से घर पर बना सकते है।

अचार में साबुत राई डाल देने से अचार का स्वाद और रंग दोनों ही बढ़ जाते हैं इसीलिए इस बात का ध्यान रखे कि अचार का मसाला घर पर ही पिसा हुआ हो उससे वह लम्बे समय तक खराब नहीं होता है और खुशबू भी बनी रहती है।

आपका अचार स्वादिष्ट बना रहें और उसका रंग भी ऐसा हो कि देखकर ही मुंह में पानी आ जाए तो फिर इसके लिए आपको अचार के मसाले में सरसों का तेल बिना गर्म किए ही डालना चाहिए।

अचार को और ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए राई को बिना पीसे ही खड़ी राई डालनी चाहिए। इससे अचार का रंग तो अच्छा आता ही है और साथ ही साथ स्वाद भी बढ़ जाता है।

मीठे आम के अचार में शक्कर डालकर गैस पर पकाकर आचार बनाने से वह ज़्यादा स्वादिष्ट बनता है।

विशेष रूप से खीरा, गाजर, मिर्ची को सिरका, चीनी और नमक डालकर बनाएं इस तरह से वह और स्वादिष्ट बनेगा। पपीता और अनानास जैसे फलों का भी अचार बनाया जाता हैं वे भी इसी तरह बनाया जाए तो ज़ायका और बढ़ जाएगा है।

अगर आपका निम्बू का अचार खराब होने लगे तो फिर अचार को किसी बर्तन मे निकाल कर। इसमें सिरका डाल कर पका लें आपका अचार फिर से नया हो जायेगा।

अक्सर क्या होता है निम्बू के अचार में नमक के दाने से पड जाते है। अगर अचार डालते टाइम इसमें थोडी सी पीसी हुई चीनी बुरक दे तो फिर अचार में ये दाने नही पडेगें। और अगर पड़ भी गये है तो फिर थोड़ी सी पीसी चीनी बुरक दें आपका अचार ताज़ा सा हो जायेगा।

आम का अचार डालते टाइम जब फांको में नमक और हल्दी पाउडर लगाकर रखते है। तो उस समय आप उन पर एक से दो चम्मच पीसी हुई चीनी डाल दें। इससे जहाँ सारी फाकें पानी छोड देगीं वही पर अचार की रंगत भी साफ़-सुथरी बनी रहेगी ऐसा करने से आपका अचार चमकीला बनेगा।

अगर आप आम का मीठा अचार बना रही है। तो फिर इसमें थोडा सा अदरक भी कद्दूकस करके डाल दें। इससे अचार ज़्यादा स्वादिष्ट व पौष्टिक और चटपटा बनेगा।

आम का अचार, मिक्स वेज अचार, कटहल का अचार, मीठे आम का अचार ऐसे अनेक तरह के स्वादिष्ट अचार बनाने के लिए इसमें साबुत राई डाल दें। इससे आपके अचार का स्वाद व रंग दोनों ही बढ़ जाते हैं।

सब्ज़ी के स्वाद को बदलने के लिए कुछ सब्जियों में अचार का मसाला डाल देने से सब्ज़ी का स्वाद बहुत अच्छा आता है।

आचार और मुरब्बे के बच जाने पर इसमें आटा घी ,नमक,काली मिर्च पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर रोटी बनाएं फिर इसे लपेटकर काट लें और फिर तलें | खट्टी-मीठी क्रेकर बनकर तैयार है

अगर आपका आचार का मसाला बच गया है तो इस मसाले को मिर्च में भरकर मिर्च का आचार बना लें

निम्बू अचार के मसाले को दाल में डालकर दाल का स्वाद बढ़ा सकते है

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

Leave a Comment