कटे हुए फलों को खराब होने से बचाने के सबसे बेस्ट उपाएँ

कई बार ऐसा होता हैं कि आप बहुत सारे फल काट लेते हैं लेकिन इन्हें पूरा नहीं खा पाते हैं और ऐसे ही रख देते हैं जिससे फलों के टुकड़े ब्राउन हो जाते हैं जिससे वह अच्छे नहीं लगते हैं और ऐसी स्थिति में ये टिप्स आपके बहुत काम आ सकते हैं।

टिप्‍स

नींबू का जूस फल को ब्राउन होने से रोककर उसके कुरकुरेपन को लंबे समय तक बनाएं रखने में काफी मदद करता है एक नींबू के रस कि मदद से आप डेढ़ (1.5) कटोरा फलों को ताजा बनाए रख सकते हैं फलों पर नींबू का रस डालने के बाद फ्रिज में रखना कभी न भूलें।

और अगर आपको फलों पर नींबू का रस डालना पसंद नहीं है तो फिर आप फलों को काटकर कटोरे समेत प्‍लास्टिक के पैकेट या एल्यूमिनियम फॉइल से लपेट कर रख सकते हैं और इसमें छोटे-छोटे छेद कर दें ऐसा करने से वे फ्रिज में रखे हुए  अन्‍य खाद्य पदार्थों की खुशबू नहीं लेंगे और न ही उनकी महक फ्रिज में फैलेगी इस तरीके से 3 से 4 घंटे तक फल ताज़े रहेंगे।

और अगर फॉइल वाला आइडिया भी आपको पसंद नहीं आ रहा है तो फिर सिट्रस एसिड का पाउडर डालकर कटे हुए फलों को 11 से 13 घंटे तक ताज़े बनाकर रख सकते हैं इससे फलों के स्‍वाद में कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

कटे हुए फलों को ब्राउन होने से बचाना चाहते हो तो इसके लिए सबसे बेहतर उपाय उन्हें बर्फ के पानी में डालकर रखना हो सकता है इससे फल 4 से 5 घंटे तक ताज़े रहेंगे।

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes