सुबह के नाश्ते व शाम की चाय के साथ बनाए मीठे शकरपारे Sweet Shakarpare Recipe in Hindi

Sweet Shakarpara Recipe in Hindi गर्मागर्म चाय के साथ मीठे-मीठे शकरपारे का स्वाद ही कुछ अलग होता हैं वो भी घर में बनाएं गए शकरपारे की तो बात ही कुछ अलग होती हैं।

शकरपारे दो तरह से बनाएं जाते हैं शकरपारे का आटा गूधंते समय चीनी या फिर गुड़ जो भी आपको पसन्द हो मिला लें इन्हें अलग-अलग स्वाद में भी बनाया जाता है जैसे कि खसखस, तिल आदि डालकर शकरपारे बनाने में बहुत आसान और खाने में बड़े ही स्वादिष्ट होते हैं आज हम आटा गूंधते समय चीनी मिलाकर शकरपारे बनाएंगे

आवश्यक सामग्री – ingredients for sweet shakarpara recipe in hindi

  • मैदा = 250 ग्राम
  • घी = 50 ग्राम
  • मलाई या क्रीम = 25 ग्राम
  • चीनी = 150 ग्राम
  • दूध = 50 ग्राम
  • खसखस = एक टेबल स्पून
  • तलने के लिए = रिफाइन्ड तेल

मीठे शकरपारे बनाने की विधि – how to make shakarpara at home in hindi

सबस पहले चीनी को बारीक-बारीक पीस लें मैदे को एक बर्तन में छान लें घी, चीनी और मलाई डालकर अच्छी तरह से मैदे में मिला लें। दूध की मदद से सख्त सा आटा गूंध लें खसखस डालकर आटे में मिलाएं आटे को 30 मिनट के लिए सैट होने के लिए  रख दें।

अब आटे से दो लोई बना लें और लोई से आधा सेमी मोटाई की पूरी बेले और चाकू की मदद से 1 सेमी. के शकरपारे काटकर रख लें। कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करे और कटे हुए शकरपारे गर्म तेल में डाले और मीडियम और धींमी गैस पर अलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें।

अगर आपकी गैस तेज़ होगी तो ये अन्दर से अच्छी तरह से नहीं सिक पायेंगे और अगर तेल बहुत ही हल्का गर्म होगा तो तेल में फट या टूट भी सकते हैं।एक प्लेट पर टिशु पेपर बिछा लें और कढ़ाही से शकरपारे निकाल कर प्लेट में रख दें

बनकर तैयार है खसखस के स्वाद वाले शकरपारे ठंडे होने पर इन्हें एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लें और जब भी आपका मन हो कन्टेनर से शकरपारे निकाल कर खाएं।

तिल वाले स्वाद के शकरपारे के लिए

आप शकरपारे में खसखस की जगह पर तिल भी (til) मिलाकर तिल के स्वाद वाले शकरपारे भी बना सकते हैं इसके लिए गुंधे हुए आटे में एक टेबल स्पून तिल डालकर मिलाएं और फिर इसी विधि के अनुसार शकरपारे बनाकर तैयार कर लें।

Sweet Shakarpare Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment