सूजी की क्रम्बल होने वाली कुरकुरी व खस्ता मीठी मठरी Suji ki Mathri

सूजी की मीठी मठरी सभी को बहुत पसंद आती है बच्चे हो या बड़े सभी बहुत शौक से खाते हैं। सबसे अच्छी बात इसे आप एक बार बनाकर एक महीना रख कर खा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Suji ki Meethi Mathri

  • सूजी = 2 कप
  • गेहूं का आटा = एक कप
  • चीनी पाउडर = एक कप
  • नारियल = आधा कप, ग्रेट क्या हुआ
  • छोटी इलायची पाउडर = एक चौथाई टीस्पून
  • रिफाइंड ऑयल = आधा कप
  • दूध = 1/3 कप हल्का गर्म

विधि – how to make Suji ki Sweet Mathri

सूजी की स्वादिष्ट मीठी मठरी बनाने के लिए एक बाउल में सूजी, आटा, पिसी हुई चीनी का पाउडर, (चीनी आप अपने स्वादानुसार कम या ज्यादा कर सकते है) ग्रेट क्या हुआ नारियल, छोटी इलायची पाउडर और रिफाइंड ऑयल डालकर सभी चीजों को अच्छे से हाथ से मिक्स कर लें।

अब इसमें थोड़ा-थोड़ा दूध डालकर इसका एक डो बनाकर तैयार कर ले। हमारा सॉफ्ट डो बनकर तैयार है आप सोच रहे होंगे कि मठरी बनाने के लिए तो सख्त आटा गुंधता है। लेकिन हम सूजी से मठरी बना रहे हैं इसीलिए मैंने सॉफ्ट डो बनाकर तैयार किया है। 10 से 15 मिनट में हमारी सूजी अच्छे से फूल जाएगी और हमारा डो सख्त हो जाएगा अब इसे 15 मिनट के लिए ढककर रख दें।

तय समय बाद हमारी सूजी अच्छे से फूल गई है और हमारा डो भी सख्त हो गया है। अब चकले और बेलन को तेल लगाकर चिकना कर लें। आटे से थोड़ा सा आटा तोड़कर इसकी एक मोटी लोई बना लें। लोई को बेलकर बड़ा कर लें हमे रोटी को मोटा-मोटा ही बेलना है इसे ना तो ज्यादा पतला बेले और ना ही ज्यादा मोटा।

अब इसे गिलास से कट कर लें (आप चाहे तो किसी कटोरी य कुकी कटर से भी काट सकते है।) एक्स्ट्रा आटे को निकालकर हम इसकी फिर से लोई बनाकर मठरी बना लेंगे।

अब फोर्क की मदद से मठरी पर होल कर लें ताकि फ्राई करते समय हमारी मठरी ना फूले। कढ़ाही में तेल गर्म होने के लिए रख दें।

तेल मीडियम गर्म होने पर तेल में एक-एक करके मठरी को डाल दें जब मठरी नीचे से हल्की सुनहरी हो जाएँ तो आराम से पलट दें और इधर से भी मठरी को हल्की सुनहरी होने तक फ्राई कर लें।

जब मठरी दोनों तरफ से हल्की सुनहरी हो जाएँ तो एक प्लेट में निकाल लें इसी तरह से बाकि की सभी मठरी बनाकर फ्राई कर लें।

बहुत ही स्वादिष्ट व कुरकुरी हमारी सूजी की मीठी मठरी बनकर तैयार है ये अन्दर तक बहुत अच्छे से सिकी है।

सुझाव

  1. मठरी बनाने के लिए जब सूजी का डो बनाएंगे तो दूध थोड़ा-थोड़ा करके ही डालें सारा दूध एक साथ ना डालें। क्योकि अगर आपने एक साथ सारा दूध डाल दिया तो आपका डो पतला भी हो सकता है।
  2. मठरी बनाते समय इसमें चीनी ज्यादा ना डाले अगर आपने ज्यादा चीनी डाल दी तो मठरी फ्राई करते समय ये फट जाएँगी। 

Image Source: Zaykarecipes.com

शेयर करें:

Leave a Comment