एक बार बनाएं महीने भर रख कर खाएं सूजी के कुरकुरे नमकपारे Suji ke Namak Pare

दोस्तों आज हम बनाएंगे सूजी के नमकपारे। टी टाइम स्नैक्स के लिए ये एक बहुत ही बेस्ट रेसिपी है जो बहुत ही कम समय में बनकर तैयार हो जाती है। इन्हें बनाने के लिए ज्यादा सामग्री की भी ज़रूरत नहीं होती। बस आपके पास सूजी होनी चाहिए झट से आप ये मज़ेदार स्नैक्स बनाकर तैयार कर लेंगे। इन मज़ेदार नमकपारे को आप एक बार बनाकर एक महीने के लिए स्टोर भी कर सकते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for suji ke kurkure namak pare

  • सूजी = एक कप
  • नमक = एक टीस्पून या स्वादानुसार
  • अजवाइन  = एक टीस्पून
  • रीफाइंड ऑइल = दो टेबलस्पून

विधि – how to make suji ke namak pare

सूजी के नमकपारे बनाने के लिए एक बाउल में सूजी, नमक, अजवाइन और रीफाइंड ऑइल डालकर सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें।

थोड़ा-थोड़ा करके गुनगुना पानी डालकर सूजी को गीला कर लें। सूजी को अच्छे से सानने के बाद इसे 15 से 20 मिनट के लिए ढककर रख दें ताकि सूजी अच्छे से फूल जाएँ। तय समय बाद खोलकर देखे हमारी सूजी अच्छे से सेट हो गई है अब सूजी को मसलते हुए तीन से चार मिनट गूंध लें।

मैने सूजी को तीन से चार मिनट गूंधते हुए चिकना कर लिए है। हमारा आटा रोटी पकाने के आटे से टाईट है आटे को दो भाग में बाट कर लोई बना लें अब इसे रोटी की तरह से बेल लें हमे इसे ज्यादा बारीक नहीं बेलना है।

में नमकपारे को स्कुवेर शेप में काट रही हूँ आप इसे अपनी पसंद अनुसार किसी भी शेप में काट सकते है। इसी तरह से दूसरी लोई को बेलकर उसके भी नमकपारे बना लें।

कढ़ाही में तेल गर्म करने के लिए रख दें तेल गर्म होने पर इसमें नमकपारे डाल दें। गैस की आंच को लो टू मीडियम कर दें और नमकपारो को एक मिनट तक ना छेड़े।

एक मिनट बाद नमकपारों को चला दें नमकपारो को दोनों तरफ से सुनहरा व कुरकुरा होने तक फ्राई कर लें। जब ये दोनों तरफ से सुनहरे व कुरकुरे हो जाएँ तो प्लेट में निकाल लें। इसी तरह से बाकि के सभी नमकपारे बनाकर तैयार कर लें।

हमारे कुरकुरे व स्वादिष्ट नमकपारे बनकर तैयार है इन्हें बनाने के मुझे सिर्फ 15 मिनट का समय लगा है।

suji ke namak pare
Print Recipe
5 from 2 votes

Suji ke Namak Pare

Prep Time8 mins
Cook Time8 mins
Course: Tea Time Snacks Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: namak pare recipe, Nashta Recipes, Snacks Recipe
Servings: 3 people

1 thought on “एक बार बनाएं महीने भर रख कर खाएं सूजी के कुरकुरे नमकपारे Suji ke Namak Pare”

Leave a Comment

Recipe Rating