सूजी से बनाएं स्वीट में इतने यम्मी स्नैक्स जिसको खाकर सभी आपके दीवाने हो जायेंगे Rava Sweet Recipe

बारिश के इस मौसम में बनाएं सूजी से ये मज़ेदार स्नैक्स जो बाहर से क्रिस्पी और अन्दर से एकदम सॉफ्ट है। इसको आप एक बार बनाकर खाएंगे तो बार-बार बनाएंगे बारिश के मौसम में तो ये बहुत ही मज़ेदार लगते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Rava Sweet Recipe

  • सूजी = कप
  • चीनी = एक कप
  •  छोटी इलायची पाउडर = एक टीस्पून
  • सौंफ पाउडर = एक टीस्पून
  • ऑइल = फ्राई करने के लिए

विधि – how to make rava appalu

सूजी के ये मज़ेदार स्नैक्स बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को एक बाउल में डाल लें। साथ ही इसमें चीनी डालकर दोनों चीजों को अच्छे से आपस में मिक्स कर लें। अब इसमें छोटी इलायची पाउडर और सौंफ पाउडर डालकर एक बार फिर से चलाते हुए मिक्स कर लें। अब हमारा बेस बनकर तैयार है।

एक पैन में डेढ़ कप पानी डालकर उबलने के लिए रख दें। जब पानी अच्छे से उबाल जाएँ तो फिर इसमें सूजी और चीनी का मिक्स डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें ताकि सूजी पानी में अच्छे से मिक्स हो जाएं।

अब इसको ढककर 5 मिनट के लिए हल्की आंच पर पका लें। ताकि सूजी अच्छे से फूल जाएँ 5 मिनट में सूजी भी अच्छे से फूल जाएगी और चीनी भी पिघल जाएगी। पांच मिनट बाद पैन का ढक्कन खोलकर देखे सूजी अच्छे से फूल गई है और पानी भी खुश हो गया है अब इसको चलाते हुए मिला लें।

सूजी के बेटर को एक प्लेट में निकाल लें और इसको थोड़ा ठंडा होने दें। सूजी के बेटर को ज्यादा ठंडा नहीं करना है क्योकि इसमें गर्म-गर्म में ही शेप देनी होती है। अगर ये ठंडा हो जायेगा तो फिर इसकी शेप नहीं बनेगी और क्रेक काफी ज्यादा आ जायेंगे।

सूजी के बेटर को 5 मिनट रखने के बाद हाथों पर थोड़ा सा देसी घी लगा लें। बेटर से थोड़ा सा सूजी बेटर लेकर कटलेट की शेप में बना लें। अब इसको और ज्यादा सुन्दर लुक देने के लिए फोग से सूजी स्नैक्स पर हल्का सा प्रेस कर दें। ऐसा करने से बहुत ही अच्छी शेप आ जाएगी इसी तरह से सारे स्नैक्स पर फोग की मदद से डिज़ाइन बना दें।

semolina Sweet Recipe कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें गैस की आंच को मीडियम ही रखे। हम सूजी स्नैक्स को मीडियम टू हाई फ्लेम पर फ्राई करेंगे अगर गैस की आंच को स्ली कर दिया तो इनके अन्दर तेल भर जायेगा।

जैसे ही तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो एक-एक करके स्वीट स्नैक्स को तेल में डाल दें सूजी स्नेक्स को तेल में डालकर थोड़ी देर पकने देना थोड़ी देर पकने के बाद आराम से पलट दें। दूसरी तरफ से भी जब ये सेट हो जाए तो फिर इसको स्टर करते रहना ताकि इसमें बहुत अच्छा कलर आ जाएँ दो से तीन मिनट में ही ये फ्राई हो जाते है।

जब ये दोनों तरफ से अच्छे से गोल्डन हो जाए तो टिशु पेपर बिछी प्लेट में निकाल लें। इसी तरह से बाकि के सभी सूजी स्नैक्स बनाकर तैयार कर लें।

बहुत ही मजेदार व एकदम यूनिक सूजी के मज़ेदार स्नेक्स बनकर तैयार है रिमझिम बारिश में तो इन्हें खाने का मज़ा ही कुछ और है।

Rava Sweet Recipe

शेयर करें:

2 thoughts on “सूजी से बनाएं स्वीट में इतने यम्मी स्नैक्स जिसको खाकर सभी आपके दीवाने हो जायेंगे Rava Sweet Recipe”

Leave a Comment