बच्चो के लिए एक जबरदस्त मीठा स्नैक्स Vella Seedai Recipe

Vella Seedai Sweet Recipe ये एक साऊथ इंडियन रेसिपी है ये चाय के साथ बहुत मज़ेदार लगती है। इसका नाम है vella seedai recipe चलिए बनाना शुरू करते है वेला सिदाई

आवश्यक सामग्री – ingredients for Vella Seedai

  • चावल का आटा = एक कप
  • गुड़ = आधा कप
  • धुली उड़द डाल = एक टेबल स्पून
  • नारियल = तीन टेबल स्पून, बारीक कटा हुआ
  • देसी घी = एक टेबल स्पून
  • हरी इलायची = एक चौथाई टीस्पून
  • तिल = दो टेबलस्पून

विधि – how to make Sweet Recipe

पैन को मीडियम से कम आंच पर रखे फिर इसमें एक टेबल स्पून उड़द की धुली दाल डालकर चलाते हुए ब्राउन होने तक भून लें। जब ये ब्राउन कलर की हो जाएँ तो गैस को बंदकर दें और दाल को ठंडा होने दें दाल को ठंडा होने पर इमाम दस्ते में कूट लें।

एक पैन में गुड़ को कूटकर डाल दें जितना गुड़ लिया है उतना ही पानी ऐड करें। आधे कप गुड़ में आधा कप पानी डालें गैस की आंच को धीमा कर दें और गुड़ को घुलने तक पका लें। जब गुड़ पूरी तरह से घुल जाएँ तो गैस को बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें।

इतने ये ठंडा होता है इतने बाकि की तैयारी करते है। एक बाउल में चावल आटा दाल का पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें साथ ही इसमें इलायची पाउडर भी डाल दें अब आटे को हल्का सा कलर चेंज होंने तक भूनना है। चावल का आटा हल्का गोल्डन होना चाहिए दस से पंद्रह मिनट में चावल का आटा भुन जाएगा गैस को बंद कर दें और आटे को बाउल में निकाल लें और ठंडा होने दें।

चावल के आटे में नारियल और तिल डालकर मिला लें अब इसमें एक टेबल स्पून देसी घी डालकर मिलाते हुए मिक्स कर लें चावला का आटा ब्रेडक्रमस की तरह हो जाएगा।

अब आटे में थोड़ा-थोड़ा करके गुड़ वाला पानी डालकर आटा गूंधकर तैयार कर लें। अब आटे से थोड़ा सा आटा तोड़कर हथेली की मदद से गोल आकर में बना लें। ये थोड़े दरदरे से रहेंगे इसी तरह से सारे आटे से छोटे-छोटे बॉल्स बनाकर तैयार कर लें।

पैन में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें तेल गर्म होने पर आंच को मीडियम कर दें। एक-एक करके बॉल्स को तेल में डालते जाएँ गैस को धीमा कर दें ताकि ये अन्दर तक अच्छे से सिक जाएँ बॉल्स को ब्राउन होने तक फ्राई करना है।

स्पेचुला से चलाते रहे जब ये सब तरफ से गोल्डन ब्राउन हो जाएँगे। जैसे-जैसे ये सिकते जाएँगे इनमे दरारे आनी शुरू हो जाएंगी आप घबराना मत इसका डिजाइन इसी तरह से बनता है।

Vella Seedai Recipe

थोड़ी ही देर में ये अच्छे से सिक जाएँगे बाकि की सभी बॉल्स भी इसी तरह से गोल्डन होने तक फ्राई कर लें। हमारे मीठे स्नैक्स बनकर तैयार है इनमे दरारे भी बहुत अच्छी आई है और ये ऐसे ही बनते है। इसकी जो खास बात है वह इसके क्रेक्स है ये स्वादिष्ट व बहुत कुरकुरे होते है। आप इस स्वीट स्नैक्स को दो हफ्ते तक स्टोर कर सकते है आप इन्हें बच्चों के टिफिन में भी दे सकते है।

Vella Seedai 
Print Recipe
4.09 from 12 votes

Vella Seedai Recipe

Prep Time7 mins
Cook Time18 mins
Total Time25 mins
Course: Sweet
Cuisine: South Indian
Keyword: Snacks Recipe, Sweet Recipes
Servings: 3 People
Calories: 40kcal

Nutrition

Calories: 40kcal
शेयर करें:

Leave a Comment

Recipe Rating