खाना बनाने की शानदार कुकिंग टिप्स जो काम करें आपका और आसान

cooking tips in hindi खाना बनाना तो एक कला है कुछ लोग तो इस कला को बखुबी निभाते हैं तो कुछ लोगो को अपने खाने के मेनू को तैयार करने में काफी संघर्ष करना पड़ता हैं। और कुछ लोगों को खाना बनाने में वास्‍तव में रचनात्मक होना ही पड़ता है जबकि दूसरे लोग अपने समय को बचाकर स्‍मार्ट तरीके से काम कर लेते हैं। यहां पर आपको कुछ ऐसे ही टिप्स दिए जा रहे हैं जिसकी मदद से आपकी कुकिंग बहुत ही मजेदार और आसान हो जाएगी। और इसके साथ ही जो भी आपके इस योग्यता को जानेगा वह आपके लिए वाह-वाह ही करेगा।

पुरी को क्रिस्पी कैसे बनाएं how to make crispy puri – cooking tips in hindi

पुरी को फ्राई करने से पहले कुछ देर के लिए (करीब दस से पन्द्रह मिनट) फ्रिज में रख दें इससे पूरी गर्म तेल में डालने पर बहुत ज्‍यादा तेल की खपत किए बिना ही फूल जायेगी। और साथ ही पुरी को क्रिस्पी बनाने के लिए आटा गूंधते समय उसमें थोड़ी सी सूजी अवश्य मिलाएं।

मुलायम परांठा बनाने का तरीका how to make soft paratha

सभी को मुलायम रोटी या फिर परांठा पसंद होता है। और इसके लिए आप बहुत से उपाय भी करते रहते हो परन्तु फिर भी आपको यह बात आज तक समझ में नहीं आई होगी कि आखिर आपका परांठा रेस्‍तरां की तरह से मुलायम क्‍यों नहीं बनता है। तो फिर परांठे को लंबे समय तक मुलायम बनाने के लिए आप आटे को दूध के साथ में गूंधें।

ज्‍यादा नमक पड़ने पर namak kam karne ka upay

नमक आपके खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाने का काम करता है परन्तु ज्‍यादा नमक स्‍वाद को बिगाड़ भी देता हैं। अगर कभी आपकी डिश में नमक तेज पड़ जाए तो आप परेशान न हो बस दूध के दो चम्‍मच खाने में मिलाने से नमक का स्‍वाद बेअसर हो जाता है। और अगर आपको इस बात का डर है कि कही इससे आपकी डिश ज्‍यादा तरल हो जायेगी, तो फिर आप इसमें एक कच्‍चा आलू भी मिला सकते हैं।

लेमन थेरेपी lemon tips in hindi

भिंड़ी को काटते टाइम और पकाते वक्त आपके एक बात नोटिस की होगी कि वह आपस में चिपक जाती है और ऐसा ही चावल के साथ में भी होता है। अगर आप चाहते हैं किे आपकी भिंडी या फिर चावल के साथ ऐसा कुछ भी न हो तो फिर चिपचिपाहट को दूर करने के लिए आप उसमें नींबू की कुछ बूंदे मिला दें। भिंडी में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाने पर भिंडी ज़्यादा क्रिस्पी और टेस्टी बनती है। और चावल बनाते वक्त उसमें नींबू के  रस की कुछ बूंदे मिलाने से चावल ज़्यादा सफेद बनेंगे और आपस में जुड़ेंगे भी नहीं।

हलवा बनाने का सही तरीका halwa banane ka sahi tarika

सूजी का हलवा बनाते टाइम उसमें एक बड़ा चम्‍मच बेसन का मिलाना चाहिए। ऐसा करने से आपका हलवा आसानी से तो बनेगा ही साथ ही साथ इसका रंग और स्‍वाद इतना ज़्यादा बढ़ जाता है कि कोई भी इसको देखकर खाएं बिना रह ही नहीं सकता।

दूध उबालने का सही तरीका आपको पता होना चाहिए doodh ubalne kasahi tarika

अगर आप दूध को उबालते वक्त उसे छलकने से बचाना चाहती हैं तो फिर दूध को उबलने के लिए कम फ्लेम पर और बर्तन के Top पर एक चम्‍मच को रख दें। चम्‍मच दूध को छलकने से रोक लेती है।

मटन खाने की तीव्र इच्छा mutton tips

मटन को नर्म व सॉफ्ट बनाना किसी टास्‍क से कम नहीं होता हैं। मटन को पकाने के लिए बहुत ज़्यादा समय और प्रयास की ज़रूरत होती है। मटन को नर्म व सॉफ्ट करने के लिए बनाने से पहले कच्‍चे पपीते के मिश्रण से कुछ देर के लिए इसको मैरीनेट करें। यह मटन पकाने की प्रक्रिया को काफी तेज कर देता है।

ब्राउन प्याज़ brown onions recipe

प्‍याज़ को ब्राऊन करने में काफी समय लगता है लेकिन ऐसा करना करीब-करीब सारे व्‍यंजनों में स्‍वाद को और ज़्यादा बढ़ाने का काम करता है। इसीलिए आप प्‍याज़ को ब्राऊन करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए प्‍याज़ को भूनते वक्त उसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा या फिर चीनी मिला दें।

keyword: khana banana, khane ke tips, cooking tips in hindi, rasoi tips, onion tips, amazing cooking tips in hindi, khana banana seekhen, khane ke aasan tips

शेयर करें:

2 thoughts on “खाना बनाने की शानदार कुकिंग टिप्स जो काम करें आपका और आसान”

Leave a Comment