इन टिप्स की मदद से घर के खाने में लगाएं शेफ वाले स्वाद का तड़का

*आज तो हमार खाना बहुत ही स्वादिष्ट व रेस्त्रां की तरह से बना है। हम लोग अक्सर घर के बने स्वादिष्ट खाने की इसी तरीके से तारीफ करते हैं और कभी-कभी सादे खाने की बजाए रेस्त्रां की तरह खाना पकाना बहुत अच्छा लगता है। खासकर के जब घर पर मेहमान आ रहे हों तब आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बतायेंगे  जिसको अपनाकर आपके घर का खाना किसी एक्सपर्ट शेफ के हाथों से बना हुआ ही लगेगा।

*अपना खाना बनाना शुरू करने से पहले ही सारी तैयारियां कर के रखे क्या होता है कई बार हम गैस पर फ्राई पैन रख देते हैं। और फिर काटने का काम करते हैं इससे गैस पर रखी हुई चीज जल भी सकती है या फिर अधकच्ची ही रह जाती है। और कभी-कभी तो तड़का भी जल जाता है इनसे बचने के लिए यह बहुत ही ज़रूरी है कि पहले सारा सामान एक साथ इकट्ठा करके रख लें और फिर खाना बनाना शुरू करें।

*अगर आप सूखी सब्ज़ी या फिर भुजिया बना रही हो तो पहले इसे पतला और लंबा-लंबा काट लें सारी सब्जियां एक समान साइज में ही काटें ताकि वह एक समान रूप से पकें खाना पकाने की तैयारी करते समय इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना बहुत ही ज़रूरी होता है तभी तो आपका खाना स्वादिष्ट बनेगा।

*हर खाना अलग-अलग आंच पर बनता है ये बात तो आपने भी सुन राखी होगी कि स्लो गैस पर खाना ज़्यादा स्वादिष्ट बनता है। परन्तु अगर सारी चीजें धीमी आंच पर बनाएंगे तो फिर कई चीजें खराब भी हो सकती है। कई चीजों को पकाते समय पहले आंच को कम, फिर तेज़ करना होता है और कई में पहले तेज़ और बाद में कम करना होता है इसे ध्यान में रखते हुए आप कोई भी खाना बनाएं।

*जब बजी कभी आप कुछ खास बना रही हों तो फिर यही कोशिश करें कि उसमे ताज़े मसाले का ही प्रयोग हों ताजे पिसे हुए मसालों का स्वाद आपकी पूरी डिश में एक अलग ही जान डाल देता है अगर ताज़ा मसाला तैयार करना मुमकिन न हो तो फिर मसालों के छोटे-छोटे पैकेट चुनना ही पसंद करें क्योंकि इनमें स्वाद व खुशबू बनी रहती है।

*आप क्या बना रही हैं इसी के अनुसार तेल का चुनाव करें जैसे कि फ्राई की जाने वाली सब्जियां सरसों के तेल में ज़्यादा अच्छी लगती हैं। ग्रेवी वाली सब्जियां घी या फिर रिफाइन में बनाई जा सकती हैं। और दाल में बघार घी से ही ज़्यादा अच्छी लगती है और इसी तरह के कुछ भी नुस्खे अपने ध्यान में रखें ताकि आपकी डिश की ओरिजिनालिटी एकदम बरकरार रहे।

शेयर करें:

Leave a Comment