आज हम आपको बतायेंगे सिर्फ दो घंटे में दही जमाने का एकदम परफेक्ट तरीका

सिर्फ दो घंटे में भी दही जमाया जा सकता हैं जी हाँ आज हम आपको बतायेंगे ऐसे तीन टिप्स जिससे दही फटाफट भी जमेगा और मलाई दार भी होगा अगर ये सिंपल से टिप्स आपके जान लिए तो फिर आपको सारी रात दही जमने का इंतज़ार भी नहीं करना पड़ेगा।

इसके लिए चाहिए हमे सिर्फ दो चीज़े आधा लीटर फूल क्रीम दूध और दो चम्मच दही।

पहला टिप्स

दही जमाने के लिए हमेशा फूल क्रीम दूध का ही इस्तेमाल करें कोई भी मलाई दार दूध लें आप भेस का दूध भी ले सकते हैं लो फेट दूध से भी दही जम सकता हैं लेकिन अगर आप फूल क्रीम दूध लेते हैं तो फिर दही बहुत ही क्रीमी और गढ़ा बनेगा।

अब दूध को एक पैन में उबलने के लिए रख दें और इसे बीच-बीच में चलाती रहे जब ये उबल जाएँ तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें दही जमाने के लिए दूध 40 डिग्री टेम्परेचर पर होना चाहियें इसका मतलब हैं कि जब दूध गुनगुना रह जाएं तो समझ लें की दूध दही जमने के लिए तैयार हैं।

दूसरा टिप्स

अब दूध को एक कैसरोल में पलट लें अगर आप जल्दी दही जमाना चाहते हैं तो फिर हमेशा कैसरोल में ही दही जमाएं में भी हमेशा कैसरोल में ही दही जमती हूँ क्योकि इसमें दही जल्दी और अच्छा जमता हैं अब इसमें डाले दो चम्मच दही आप जब भी दही जमाएं तो दो चम्मच दही अगली बार के लिए बचा कर रखें अब इसे अच्छे से मिक्स कर लें और कैसरोल को टाईट बंद कर दें।

तीसरा टिप्स

हमारा तीसरा और सबसे इम्पोटेंट टिप्स ये हैं कि इस कैसरोल को एक साफ टॉवल में लपेट दें ताकि इसे गर्मी मिल सके जितनी ज्यादा हीट इसे मिलेगी उतनी जल्दी दही जमेगी इसलिए इसे ऐसी जगह पर रखे जहाँ इसे ज्यादा गर्मी मिल सके।

कई लोंग दही जमाने के लिए ओवन या माइक्रोवेव में भी रख देते हैं ये भी एक अच्छा आइडिया हैं क्योकि इससे भी बर्तन को हीट मिलती हैं लेकिन अगर आप हमारा ये नुस्खा ट्रीई करेंगे और टॉवल का इस्तेमाल करेंगे तो आपको बढिया रिजर्ट ज़रूर मिलेगा।

बस दो घंटे तक इसे हाथ न लगायें और दो घंटे के बाद इस कैसरोल को खोलें आप देखेंगे की दही जम कर बिलकुल तैयार हैं अब से आप जब भी दही जमाये तो आप हमारे इस टिप्स का प्रयोग अवश्य करें।

शेयर करें:

Leave a Comment